कोरोना संकट के बीच पटरी पर लौट रहा ऑडी का कारोबार, फेस्टिव सीजन में धूम मचाने की तैयारी

कोरोना संकट के बीच पटरी पर लौट रहा ऑडी का कारोबार, फेस्टिव सीजन में धूम मचाने की तैयारी
ऑडी इंडिया

जर्मन कंपनी Audi का कहना है कि भारत में उसका कारोबार कोरोना वायरस महामारी के झटके से उबर रहा है. इसके साथ ही कंपनी को आने वाले फेस्टिव सीजन में मांग बढ़ने की उम्मीद है. इसी दौरान कंपनी अपने प्रवेश स्तर की SUV Q2 को भारतीय बाजार में उतारेगी.

  • भाषा
  • Last Updated: September 13, 2020, 11:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महंगी कारें बनाने वाली जर्मन कंपनी Audi का कहना है कि उसका कारोबार वायरस महामारी के झटके से उबर चुका है और भारत में आगामी त्योहारों के समय उसकी मांग बढ़ने की उम्मीद है. ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों (Balbir Singh Dhillon) ने कहा कि देश में फैले कंपनी के विभिन्न शो रूम पर खरीदारों की आवाजाही बढ़ने लगी है. शोरूम पर अभी यह कोरोना वायरस से पहले के स्तर पर नहीं पहुंची है, लेकिन ऑलाइन ग्राहकी का जोर बढ़ा है.

भारत में पटरी पर लौट रहा ऑडी का कारोबार
ढिल्लों ने कहा, ‘‘कारोबार के मामले में हम महामारी से उबर चुके हैं. यह जरूर है कि संक्रमण के मामले अब भी बढ़ रहे हैं पर कुल मिला कर कारोबार पटरी पर वापस आ गया है. ’’ ऑडी ने भारत में 2019 में 4,594 कारें बेची थीं. यह 2018 के 6,463 की बिक्री से 9 फीसदी कम रही.

फेस्टिव सीजन में तेजी की उम्मीद
उन्होंने कहा कि आगमी त्योहारों की शुरुआत होने के साथ उन्हें बाजार में तेजी की संभावना दिख रही है. उन्होंने कहा कि अभी शो रूप तक आने वाले ग्राहकों की संख्या कोरोना के पहले स्तर पर नहीं पहुची है, पर लेकिन हमें उम्मीद है कि त्योहारों के शुरू होने के साथ ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी और यह महामारी के पूर्व के स्तर पर पहुंच जाएगी.



यह भी पढ़ें: जीएसटी क्षतिपूर्ति को लेकर 13 राज्यों ने वित्त मंत्रालय को बताई अपनी पसंद, 1-2 दिन में 6 अन्य राज्य भी देंगे जानकारी

इस साल कम बिकेंगी महंगी कारें
ढिल्लों ने कहा कि 2020 में भी भारत में महंगी कारों की बिक्री में कमी दिखने का अनुमान है. कारण यह है कि इस साल कुछ महीने बिक्री शून्य रही तथा कार कंपनी बीएस4 की जगह बीएस6 उत्सर्जन मानक अपनाने में व्यस्त हैं. अभी सभी विनिर्माताओं के सभी माडल बीएस6 के स्तर के नहीं है. यह बात आडी के लिए भी लागू होती है.

फेस्टिव सीजन में ही भारत में आएगी SUV Q2
बता दें कि इस फेस्टिव सीजन में ही कंपनी अपनी प्रवेश स्तर की SUV Q2 को भारतीय बाजार में उतारेगी. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पिछले सप्ताह यह जानकारी देते हुए कहा​ था कि Q2 को अक्टूबर के दूसरे पखवाड़े में या नवंबर की शुरुआत में भारतीय बाजार में उतारा जाएगा.

यह भी पढ़ें: CEA केवी सुब्रमण्‍यम ने बताया, इस समय तक लोगों को महंगाई से मिल जाएगी राहत

इस मॉडल के लिए कंपनी सरकार के उस प्रावधान का इस्तेमाल कर रही है जिसमें कुल 2,500 कारों को आयात कर भारत में बेचने की अनुमति है. इस प्रावधान के तहत यदि संबंधित मॉडल के पास यूरोपीय संघ (European Union) या जापान का प्रमाणन है, तो उसे स्थानीय नियामकीय जरूरतों को पूरा करने की आवश्यकता नहीं होगी. ऐसे में कंपनी इस मॉडल को जर्मनी से पूर्ण विनिर्मित इकाई (FBU) के रूप में आयात करेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज