लाइव टीवी

Auto Expo 2020: Jio ने पेश की ऐसी टेक्नॉलजी जो कार चोरी होने पर भेजेगी अलर्ट

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 8:28 PM IST
Auto Expo 2020: Jio ने पेश की ऐसी टेक्नॉलजी जो कार चोरी होने पर भेजेगी अलर्ट
जियो ने पेश किया नया कनेक्टेड व्हीकल सिस्टम

जियो कनेक्टेड सिस्टम (Jio Connected System) की खासियत ये है कि इसके जरिए ग्राहकों को गाड़ी की सेहत और ड्राइवर का ध्यान कहीं भटक रहा है या नहीं, इस बात का भी पता चल सकेगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 8:28 PM IST
  • Share this:
ग्रेटर नोएडा. ऑटो एक्सपो 2020 (auto expo 2020) का ग्रेटर नोएडा में आगाज हो गया है. एक्सपो के पहले दिन कई कंपनियों ने नई गाड़ियां पेश की और भविष्य की मांग को देखते हुए नई टेक्नॉलजी भी दुनिया के सामने रखी. इसी बीच देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी जियो (Jio) ने भी ऑटो इंडस्ट्री के लिए एक नई टेक्नॉलजी पेश की, जो अब गाड़ियों को और स्मार्ट बनाने के काम आएगी.

गाड़ी की सेहत का रखेगा ध्यान
जियो (Jio) ने एक्सपो 2020 में कनेक्टेड सिस्टम सॉल्यूशन पेश किया है, जो कि किसी भी कार में इंस्टाल किया जा सकता है. जियो कनेक्टेड सिस्टम की खासियत ये है कि इसके जरिए ग्राहकों को गाड़ी की सेहत और ड्राइवर का ध्यान कहीं भटक रहा है या नहीं, इस बात का भी पता चल सकेगा. साथ ही अगर आपकी कार कोई चोरी करने की कोशिश करता है, तो इस बारे में भी ये सिस्टम आपको अलर्ट भेजेगा.



कैब एजेंसियों के ज्यादा आएगा काम
जियो का ये फीचर कैब एजेंसियों के साथ-साथ उन लोगों के भी काफी काम आएगा जो कि अपनी कार ड्राइवर्स को देते हैं. ये कनेक्टेड कार सॉल्यूशन छोटे IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) मॉड्यूल के साथ आता है. इसमें 4G LTE सपोर्ट करने वाली एक eSIM भी मिलती है.

कैसे रखेगा ड्राइवर पर नजर
कार सॉल्यूशन मॉडल्यू को 360 डिग्री डैश कैम के साथ कनेक्ट किया जा सकता है, ताकि ये रोड के साथ ड्राइवर पर भी नजर रख सके. ड्राइवर का ध्यान भटक रहा है या फिर उसने सीट बेल्ट पहनी हुई है या नहीं, इस तरह की जानकारी जियो का ये कार सॉल्यूशन कैमरे में ड्राइवर के चहरे के जरिए बताएगा. इस IoT मॉड्यूल का ज्यादातर डेटा 'सॉल्यूशन' पर प्रोसेस होगा, जब कि कुछ डेटा क्लाउड स्पेस पर जाएगा.



रखेगा गाड़ी का पूरा रिकॉर्ड
वहीं eSIM कनेक्शन ये सुनिश्चित करेगा कि मॉड्यूल हर वक्त इंटरनेट से कनेक्टेड है या नहीं. Jio solution द्वारा इक्ट्ठा किए गए डेटा को यूजर्स अपने स्मार्टफोन पर ऐप के जरिए भी एक्सेस कर सकेंगे. इस ऐप पर गाड़ी की सेहत यानी उसमें कूलेंट की मात्रा कितनी है, एयर इनटेक और इंजन लोड कितना है, इन सभी चीजों की जानकारी मिलेगी. इसके साथ ही ये गाड़ी के रूट या फिर गाड़ी ने कितनी दूरी तय की है, इस का भी रिकॉर्ड रखेगा. यूजर्स के एंटरटेनमेंट के लिहाज से भी ये काफी बेहतर है, क्योंकि इसमें आप अपने स्मार्टफोन के जरिए कार की इन्फोटेनमेंट स्क्रीन पर मल्टीमीडिया कंटेंट प्ले कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 8:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर