लाइव टीवी

Auto Expo 2020: Maruti से लेकर Kia तक, ऑटो कंपनियां ला रही हैं ये नई गाड़ियां

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 7:55 AM IST
Auto Expo 2020: Maruti से लेकर Kia तक, ऑटो कंपनियां ला रही हैं ये नई गाड़ियां
5 फरवरी से शुरू हो रहा है ऑटो एक्सपो

इस बार के ऑटो एक्सपो 2020 (auto expo 2020) में इलेक्ट्रिक गाड़ियों से लेकर नई कॉम्पैक्ट SUV's तक होंगी पेश, जानें कौन सी कंपनी अपने बैनर तले ला रही है कौन सी नई कार...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 7:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (maruti suzuki) से लेकर टाटा (tata), महिंद्रा (mahindra) और हुंडई (hyundai) समेत कई ऑटो कंपनियां अपने-अपने प्रोडक्ट्स एक प्लेटफॉर्म पर लाने को तैयार हैं. इन सभी कंपनियों को एक जगह देखने का मौका ऑटो सेक्टर का सबसे बड़ा शो ऑटो एक्सपो 2020 दे रहा है. एक्सपो में कई गाड़ियां पेश होनी हैं तो कई का लॉन्च होना है. इसके अलावा आपको कई कार और बाइकों के कॉन्सेप्ट मॉडल भी देखने को मिलेंगे. आइए जानते हैं इस बार कौन सी कंपनी ला रही है क्या कुछ नया...

Maruti Suzuki
मारुति के बैनर तले एक्सपो में आपको कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल Futuro-e देखने को मिलेगी. इसके साथ ही कंपनी अपनी सबसे लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी Brezza, हैचबैक Ignis और S Cross के अपग्रेडेड वर्जन लॉन्च करेगी. इन गाड़ियों के साथ-साथ इंटरनेशनल मार्केट में अपनी सबसे लोकप्रिय एसयूवी और ऑफरोड कार जिम्नी को भी कंपनी पेश कर सकती है. मारुति ने ऐलान किया है कि वो 5 फरवरी से शुरू हो रहे एक्सपो में अपनी कुल 17 गाड़ियां डिस्प्ले करेगी.



Tata Motors
टाटा मोटर्स ने हाल ही में नेक्सॉन, टियागो और टिगोर के फेसलिफ्ट मॉडल्स के साथ इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सॉन ईवी भी लॉन्च की है. एक्सपो 2020 में टाटा की ओर से आपको 4 नई गाड़ियां देखने को मिलेंगी. इनमें Altroz EV, Tiago EV और एसयूवी Gravitas जैसी गाड़ियां शामिल हैं.

Renault
मारुति, टाटा, हुंडई जैसी बड़ी कंपनियों को टक्कर देने के लिए रेनॉ इंडिया ऑटो एक्सपो में 12 नई गाड़ियां और दो इंजन डिस्प्ले करेगी. कंपनी Triber का नया वेरिएंट शोकेस करेगी. रिपोर्ट की माने तो इलेक्ट्रिक कार Renault Zoe भी एक्सपो में कंपनी के स्टैंड पर दिख सकती है. इसके अलावा Hyundai Venue, Maruti Suzuki Brezza, Tata Nexon facelift और Ford Ecosport जैसी सक्सेसफुल गाड़ियों को टक्कर देने के लिए रेनॉ अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Renault HBC SUV भी पेश कर सकती है.



Volkswagen
अन्य कंपनी के जैसे फॉक्सवैगन का प्लान भी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एंट्री मारने का है. इसके लिए कंपनी  ऑटो एक्सपो में एक इलेक्ट्रिक कार शोकेस करेगी और इनके साथ-साथ 4 SUV's भी अपने डिस्प्ले में शामिल करेगी.



M&M
महिंद्रा का एक्सपो को लेकर कुछ बड़ा प्लान है और वो कई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लोगों के सामने लेकर आ रही है. एक्सपो में आपको महिंद्रा की E-KUV, E-XUV300 & Atom जैसी इलेक्ट्रिक गाड़ियां दिखाई देंगी. इसके साथ महिंद्रा BS-VI engines की नई रेंज का प्रदर्शन भी करेगा.



Hyundai
मारुति के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी हुंडई अपनी सबसे पॉपुलर सिडान और एसयूवी कार Verna और Creta के अपग्रेडेड वर्जन लॉन्च करेगी. इसके साथ ही कंपनी एसयूवी Tuscon का भी नया मॉडल पेश करेगी.



Kia Motors
सेल्टोस के साथ भारत में एंट्री करने वाली Kia Motors इनोवा को टक्कर देने वाली प्रीमियम एमपीवी Carnival MPV को एक्सपो में लॉन्च करने जा रही है. इसके साथ ही Kia मोटर्स भी ग्राहकों के लिए इलेक्ट्रिक कार लेकर आ रही है. एक्सपो में किआ अपनी दो इलेक्ट्रिक गाड़ियां- Soul EV, Niro EV और Seltos X-line कॉन्सेप्ट कार भी डिस्प्ले करेगी. कंपनी एक्सपो में कुल 14 गाड़ियां पेश करेगी.



यह भी पढ़ें :- Auto Expo के पहले जारी हुआ हुंडई क्रेटा का टीज़र, देखें वीडियो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 6:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर