ऑटो सेक्टर का बुरा हाल! Maruti ने 34% घटाया प्रोडक्शन

देश की सबसे बड़ी ऑटो सेक्टर की कंपनी Maruti Suzuki के अगस्त महीने में प्रोडक्शन में 34 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 6:35 PM IST
ऑटो सेक्टर का बुरा हाल! Maruti ने 34% घटाया प्रोडक्शन
Maruti Suzuki के प्रोडक्शन में 34 फीसदी गिरावट दर्ज की गई
News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 6:35 PM IST
नई दिल्ली: मंदी की सबसे बड़ी मार ऑटोसेक्टर पर दिखाई दे रही है. कई लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा है. देश की अर्थव्यवस्था हिचकोले खा रही है. ऐसे में देश की सबसे बड़ी ऑटो सेक्टर की कंपनी Maruti Suzuki के अगस्त महीने में प्रोडक्शन में 34 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है. कंपनी ने अगस्त 2018 में 168,725 वाहनों के मुकाबले अगस्त 2019 में 111,370 वाहनों का प्रोडक्शन किया है. कंपनी ने एक रेग्युलेट्री फाइलिंग में इसका खुलासा किया है. Maruti Suzuki के प्रोडक्शन में कटौती का यह लगातार सातवां महीना है. इन्वेंट्री को कम करने के मकसद से प्रोडक्शन में कटौती की गई है. इन्वेंट्री बढ़ने से डीलर्स तनाव में थे.

कैसे करेंगे स्टॉक खत्म
कंपनी का मानना है कि स्टॉक बढ़ाने के बजाए त्योहारी सीजन (festive season) में हमें बड़े प्रचार अभियान के जरिए स्टॉक को खत्म करना है. हम पूरी तरह से रिटेल में फोकस करेगें. दरअसल, 1 अप्रैल 2020 से BSVI मानदंड लागू होने के बाद डीलर BSIV मानक के वाहनों को नहीं बेच पाएंगे. लिहाजा सभी कंपनियां अपने पुराने स्टॉक को जल्द से जल्द खत्म करना चाहती हैं.

मिल रही एक लाख तक की छूट

इसके लिए कंपनी ग्राहकों को रिझाने के लिए कई तरह के डिस्काउंट भी दे रही है. Maruti Suzuki अपनी गाड़ियों पर 65,000 रुपए से लेकर एक लाख तक की छूट दे रही है. MSIL (मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड) ने फैसला लिया है कि BSVI मानदंड लागू होने के बाद डीजल गाडियों का प्रोडक्शन बंद कर दिया जाएगा. क्योंकि डीजल कारों की कीमतों में भारी वृद्धि होगी.

(सोर्स: मनीकंट्रोल हिंदी)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 5:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...