अपने व्‍हीकल के लिए टायर चुनते वक्‍त रखें कुछ बातों का ख्‍याल तो पैसे और फ्यूल की होगी बचत, आप भी रहेंगे सुरक्षित

बाइक या कार के टायर चुनते समय अपनी जरूरत का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए.

बाइक या कार के टायर चुनते समय अपनी जरूरत का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए.

गवर्नर्स हाईवे सेफ्टी एसोसिएशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका (US) में हर साल औसतन 3,28,000 ड्राय-ड्राइविंग क्रैश होते हैं. इसलिए सही टायर (Right Tires) का चयन सेफ्टी के लिहाज से बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कि अपने वाहन के लिए सही टायर का चुनाव करते समय किन बातों का खास ध्‍यान रखना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 7:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. किसी भी दोपहिया या चार पहिया वाहन में सही टायर (Vehicle Tires) की बहुत अहमियत होती है. ज्यादातर लोगों के लिए टायर सिर्फ काले और गोल होते हैं, जबकि यह कार या बाइक के तकनीकी रूप से उन्‍नत पार्ट्स में से एक हैं. टायर्स ब्रेकिंग, स्टीयरिंग, कंफर्ट, हैंडलिंग, सेफ्टी और माइलेज को प्रभावित करते हैं. कार खरीदने के बाद एक समय ऐसा आता है, जब आपको टायर बदलने की जरूरत होती है. हम बता रहे हैं कि आप सही टायर का चुनाव करते समय किन बातों का ख्‍याल रखें, जिससे पैसे और ईंधन की बचत (Money & Fuel Saving) हो. साथ ही आप सुरक्षित ड्राइविंग (Safe Driving) का लुत्‍फ भी ले सकें.

रोज तय की जाने वाली दूरी और स्‍पीड का रखें ध्‍यान
सही टायर चुनने के लिए सबसे पहले आपको आकलन करना होगा कि आप अपने वाहन को कहां और कैसे इस्‍तेमाल (Use of Vehicle) करते हैं. आसान शब्‍दों में समझें तो आपको देखना होगा कि आप रोज अपनी कार या बाइक को कैसे रास्‍तों पर लेकर जाते हैं. इस बारे में सोचें कि आप आमतौर पर कितनी दूर और कितनी तेजी से ड्राइव (Distance & Speed) करते हैं. वहीं, टायरों की लाइफ के लिए मौसम (Weather) भी जिम्‍मदार होता है. सबसे जरूरी है कि आप पहले ही तय कर लें कि अपनी जरूरत के हिसाब से आपको कैसे टायर लेने हैं और उन पर आप ज्‍यादा से ज्‍यादा कितने पैसे खर्च कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: गोल्‍ड में आज दर्ज हुई गिरावट, चांदी में मामूली तेजी, फटाफट देखें नया भाव
ऑल-सीजन टायर हर मौसम के लिए रहते हैं बेहतर


ऑल-सीज़न टायर (All Season Tyres) सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय हैं. ये टायर पूरे साल काम कर सकते हैं. ऑल-सीजन टायर हल्‍क हिमपात (Snowfall) को भी संभाल सकते हैं. वहीं, समर टायर (Summer Tyres) आम तौर पर शानदार परफॉर्मेंस के साथ ही हैंडलिंग-ओरिएंटेड होते हैं. ये टायर सर्दियों या बर्फीली परिस्थितियों के लिए सही नहीं होते हैं. सर्दियों के टायर बर्फ में शानदार होते हैं, लेकिन बाकी मौसमों में अच्‍छा प्रदर्शन नहीं करते हैं. इनके अलावा टायर के अल्ट्रा हाई परफॉर्मेंस, लाइट ट्रक और ग्रैंड टूरिंग टायर्स जैसी सब-कैटेगरी भी होती हैं. कार के मैन्‍युफैक्‍चरर के मैन्‍युल को देखकर या ऑनलाइन टायर रिटेलर की वेबसाइट पर सर्च करके टायर के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Aadhaar की तरह अब Voter ID Card भी होगा डाउनलोड, आज शुरू होगा ई-इपिक कार्यक्रम

कुछ बातों का ख्‍याल रखें, लंबी होगी टायर लाइफ
टायर के चुनाव के अलावा मौजूदा टायरों को लंबे समय तक चलाने के लिए महीने में कम से कम एक बार टायर में हवा दबाव की जांच करें. सही हवा के दवाब से टायर की परफॉर्मेंस अच्‍छी रहती है. वहीं, समय-समय पर व्‍हील बैलेंसिंग और अलायनमेंट भी कराते रहना चाहिए. इससे टायर कम घिसते हैं और उनकी लाइफ बढ़ जाती है. साथ ही ड्राइविंग भी काफी आरामदायक रहती है. गवर्नर्स हाईवे सेफ्टी एसोसिएशन ने हाल में एक रिपोर्ट जारी की. रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में हर साल औसतन 3,28,000 ड्राय-ड्राइविंग क्रैश होते हैं. इसलिए सही टायर का चयन सेफ्टी के लिहाज से बहुत जरूरी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज