दिल्ली में कल से शुरू होगा Auto Expo, स्कूटी से लेकर कार्गो वीकल तक किए जाएंगे शोकेस

दिल्ली में कल से शुरू होगा Auto Expo, स्कूटी से लेकर कार्गो वीकल तक किए जाएंगे शोकेस
वाहनों के सबसे बड़े मेले में इस साल 250 से अधिक नेशनल और इंटरनेशनल ई-वाहन कम्पनियां हिस्सा ले रही हैं.

वाहनों के सबसे बड़े मेले में इस साल 250 से अधिक नेशनल और इंटरनेशनल ई-वाहन कम्पनियां हिस्सा ले रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated : December 19, 2019, 5:13 pm IST
  • Share this:

    नई दिल्ली: एयर पोल्यूशन में वाहनों से होने वाले प्रदूषण की अधिकतर हिस्सेदारी को देखते हुए इसमें प्रभावी कटौती के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए हर साल आयोजित किया जाने वाला ‘ईवी एक्सपो’ इस साल 20 से 22 दिसंबर तक दिल्ली में आयोजित किया गया है. इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों के संगठन ‘एलटीएस ऑटो सॉल्यूशन’ द्वारा भारत सरकार के सहयोग से दिल्ली में आयोजित ‘ईवी एक्सपो 2019’ के दसवें एडीशन का उद्घाटन शनिवार को केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी करेंगे. ईवी एक्सपो द्वारा गुरुवार को जारी बयान के अनुसार इलेक्ट्रिक वाहनों के सबसे बड़े मेले में इस साल 250 से अधिक नेशनल और इंटरनेशनल ई-वाहन कम्पनियां हिस्सा ले रही हैं.

    ईवी एक्सपो के संस्थापक अनुज शर्मा ने बयान में कहा कि प्रगति मैदान में तीन दिन तक चलने वाले ईवी एक्सपो में अत्याधुनिक तकनीक वाले दो पहिया वाहनों से लेकर मालवाहक ई-कार्गो वाहन और ई-बसों तक, ई-वाहनों की पूरी सीरीज़ पेश की जाएगी.

    शर्मा ने कहा कि भारत में वाहनों की लगातार बढ़ती तादाद के कारण वायु प्रदूषण के गहराते संकट को देखते हुए सरकार ने ई वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा दिया है. उन्होंने कहा कि इस पहल को कारगर बनाने के लिये भविष्य के पर्यावरण को नुकसान न पहुंचाने वाले वाहनों में शुमार, ई-साइकिल से लेकर ई-कार्गो वाहनों तक हर श्रेणी के इलेक्ट्रिक वाहनों को ईवी एक्सपो में एक ही स्थान पर मुहैया कराया जायेगा. साथ ही यह भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की व्यापक संभावनाओं को देखते हुये रोजगार सृजन का भी माध्यम बनेगा.



    शर्मा ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहनों की देश में सबसे बड़ी प्रदर्शनी में निजी और सार्वजनिक इस्तेमाल वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की अलग अलग श्रेणियों के वाहनों के अलावा इनके कलपुर्जे, चार्जिंग स्टेशन, लिथियम आयन बैटरियों और अन्य उत्पादों को भी प्रदर्शित किया जायेगा. साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में रिसर्च एंड डेवेलपमेंट (आरएंडडी) की दिशा में हो रही प्रगति पर संगोष्टियों का भी आयोजन किया गया है.