Covid-19 ने किया बड़ा उलट-फेर, Hero को पछाड़ ये कंपनी बनी देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी

Pulsar और Chetak बनाने वाली इस कंपनी ने भारत से ज्यादा विदेशी में बिक्री की है.
Pulsar और Chetak बनाने वाली इस कंपनी ने भारत से ज्यादा विदेशी में बिक्री की है.

बजाज ऑटो (Bajaj Auto)मई महीने में हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) को पछाड़ भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर मैन्युक्चरिंग कंपनी बन गई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोविड-19 (Covid-19) ने भारत के टू-व्हीलर व्हीकल सेगमेंट (Two-wheeler Vehicle Segment) में अब तक का सबसे बड़ा फेरबदल किया है. बजाज ऑटो (Bajaj Auto)मई महीने में हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) को पछाड़ भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर मैन्युक्चरिंग कंपनी बन गई है. पुणे स्थित बजाज ऑटो ने मई महीने में घरेलू और एक्सपोर्ट मार्केट में 112,798 यूनिट बेची है जबकि इसी अवधि में हीरो मोटोकॉर्प ने दोनों मार्केट में 112,682 यूनिट बेची है. अप्रैल में भी बाजाज ने हीरो मोटोकॉर्प से बेहतर प्रदर्शन किया था लेकिन अप्रैल में सिर्फ एक्सपोर्ट मार्केट खुला हुआ था, घरेलू बाजार पूरी बंद था.

लगातार छठे महीने, बजाज के दोपहिया वाहनों का निर्यात मई में भारत के भीतर अपनी दोपहिया वाहनों की बिक्री से अधिक था. पल्सर और चेतक का निर्माता भारत की तुलना में भारत के बाहर अधिक वाहन बेचता है. हीरो जो मोटरसाइकिल और स्कूटर का निर्माण करती है जबकि बजाज ऑटो की बिक्री फिलहाल मोटरसाइकिलों पर ही आधारित है. बजाज ऑटो ने हाल ही में अपना बजाज ई-चेतक (Bajaj e-Chetak) स्कूटर लॉन्च किया है.

ये भी पढ़ें- 54 वर्षों से लाखों ग्राहकों का दिल जीतने वाली बाइक नए अवतार में हुई लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स



मई महीने में बजाज की टू-व्हीलर बिक्री में एक्सपोर्ट का योगदान 65 फीसदी रहा है. मई में बजाज ऑटो ने घरेलू बाजार में 39,286 यूनिट बेची हैं जबकि मई महीने में  लॉकडाउन के नियमों में ढ़ील के बाद हीरो मोटो के 5000 टचप्वाइंट खुलने पर घरेलू बाजार में 108,848 यूनिट बेचें है जबकि इसी महीने में कंपनी ने  3,834 यूनिट एक्सपोर्ट किए हैं, जो मई में कुल टू-व्हीलर बिक्री 3.5 फीसदी कम है.
इस कंपनी की भी रैंकिंग सुधरी
एक्सपोर्ट में इजाफा ने एक अन्य भारतीय कंपनी को भी रैंक को आगे बढ़ाने में मदद की है. चेन्नई स्थित टीवीएस मोटर कंपनी (TVS Motor Company) ने इसी महीने के दौरान होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) की तुलना में मई में अधिक दोपहिया वाहन बेचे. अप्रैल में भी, Honda की तुलना में TVS की बिक्री अधिक थी, जो पहली बार हुआ. जूपिटर (Jupiter) और अपाचे (Apache) के निर्माता टीवीएस ने पिछले महीने 56,218 यूनिट बेचीं, जिनमें से 27 प्रतिशत निर्यात के लिए बनी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज