14 साल बाद वापस आया बजाज चेतक, जानें इस स्कूटर में क्या कुछ है नया...

चेतक इलेक्ट्रिक
चेतक इलेक्ट्रिक

पूरी तरह से नया चेतक (bajaj chetak) अब फ्यूल की बजाए बिजली से चलेगा और कंपनी को इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में आगे लेकर जाएगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 5:28 AM IST
  • Share this:
बजाज ऑटो ने आखिरकार लंबे समय के बाद अपने सबसे लोकप्रिय स्कूटर 'चेतक' को नए अवतार में पेश किया है. कंपनी ने जिस इवेंट में स्कूटर को पेश किया उसे 'हमारा कल' टैगलाइन दी गई. ये टैगलाइन कंपनी की पुरानी टैगलाइन 'हमारा बजाज' की यादें ताजा कराता है. इस इवेंट में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत भी मौजूद रहे. पूरी तरह से नया चेतक अब फ्यूल की बजाए बिजली से चलेगा और कंपनी को इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में आगे लेकर जाएगा. आइए जानते हैं इस खास स्कूटर के नए रूप से जुड़ी कुछ अहम बातें...

- बजाज चेतक इलेक्ट्रिक कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है.
- चेतक के साथ बजाज ने मार्केट में 14 साल के लंबे इंतजार के बाद एक बार फिर स्कूटर सेगमेंट में वापसी की है. कंपनी ने बाइक सेगमेंट पर ज्यादा फोकस देने के लिए स्कूटर बनाने बंद कर दिए थे.
- नए चेतक इलेक्ट्रिक में DRLs के साथ horseshoe-shaped LED हेडलाइट्स मिलेंगी.
- इसमें फेदरटच एक्टिवेटेड इलेक्ट्रॉनिक स्विचेस और बड़ा डिजिटल कंसोल भी दिया जाएगा.
- चेतक इलेक्ट्रिक में lithium-ion battery दी जाएगी, जिसकी मदद से इसे घर पर ही 5-15 amp इलेक्ट्रिक आउटलेट से चार्ज किया जाएगा.



राजीव बजाज के साथ नितिन गडकरी
राजीव बजाज के साथ नितिन गडकरी


- इसमें दो राइडिंग मोड्स- इको और स्पोर्ट मिलेंगे, जो कि क्रमश: 95 किलोमीटर और 85 किलोमीटर की रेंज ऑफर करेंगे. बजाज चेतक में एक दम नया इंटेलिजेंट ब्रेकिंग सिस्टम भी मिलेगा, जो कि ब्रेकिंग हीट को एनर्जी में तब्दील कर स्कूटर की रेंज और बढ़ाएगा.
- इसमें मोबाइल ऐप के जरिए बेहतरीन यूजर एक्सपीरियंस के लिए डेटा कम्यूनिकेशन, सिक्योरिटी और यूजर ऑथेंटिकेशन भी दिया जाएगा.
- बजाज इस स्कूटर की बिक्री जनवरी, 2020 से शुरू कर सकता है. सेल के लिए स्कूटर सबसे पहले पुणे और फिर बेंगलुरु में अवलेबल होगा.

नितिन गडकरी ने चेतक को फ्लैग ऑफ किया
नितिन गडकरी ने चेतक को फ्लैग ऑफ किया


- चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रोडक्शन 25 सितंबर, 2019 को पुणे के चाकन में स्थित बजाज के प्लांट में शुरू हुआ था.
- स्कूटर डिजाइन के मामले में रेट्रो-मॉडर्न लुक दे रहा है और कुछ-कुछ वेस्पा की याद दिला रहा है.
- फ्रंट में आपको राउंड हेडलैंप मिल रहा है. इसके फ्रंट सस्पेंशन भी वेस्पा के जैसे सिंगल साइड ट्रेलिंग आर्म यूनिट हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज