लाइव टीवी

Bajaj Chetak Electric: जानें कैसे होगी ऑनलाइन बुकिंग और घर बैठे कैसे होगा चार्ज

News18Hindi
Updated: January 15, 2020, 12:52 PM IST
Bajaj Chetak Electric: जानें कैसे होगी ऑनलाइन बुकिंग और घर बैठे कैसे होगा चार्ज
बजाज का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक

अगर आप चेतक इलेक्ट्रिक (chetak elecric) को खरीदने का मन बना रहे हैं, तो आप इस स्कूटर को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. कंपनी ने इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2020, 12:52 PM IST
  • Share this:
Bajaj Auto ने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर Bajaj Chetak Electric को एक लाख रुपए की एक्स-शोरूम में लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने करीब 14 साल बाद बजाज चेतक को मार्केट में उतारा है. बजाज ने चेतक इलेक्ट्रिक को अक्टूबर, 2019 में पेश किया था. लॉन्च के बाद भारत में इसे सबसे पहले पुणे में बेचने की योजना है. आइए लगाते हैं पता कि लॉन्च होने के बाद अब इस स्कूटर को आखिर कैसे खरीदा जा सकता है और इसकी बुकिंग कराने के लिए क्या करना होगा...

क्या है बुकिंग की प्रक्रिया
अगर आप चेतक इलेक्ट्रिक खरीदने का मन बना रहे हैं, तो आप इस स्कूटर को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. कंपनी ने इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है. स्कूटर की बुकिंग के लिए आपको सिर्फ दो हजार रुपए देने होंगे. चेतक इलेक्ट्रिक की बुकिंग प्रक्रिया भी एकदम डिजिटल है और इसके बुकिंग प्राइस का पेमेंट करने के लिए आपको बजाज चेतक की ऑफिशियल वेबसाइट www.chetak.com पर जाना होगा. कंपनी का कहना है कि चेतक इलेक्ट्रिक की डिलीवरी जनवरी के अंत से शुरू होगी और इस स्कूटर को KTM के शोरूम्स से बेचा जाएगा.



फीचर्स
नए चेतक इलेक्ट्रिक में DRLs के साथ horseshoe-shaped LED हेडलाइट्स मिल रही है. इसमें फेदरटच एक्टिवेटेड इलेक्ट्रॉनिक स्विचेस और बड़ा डिजिटल कंसोल दिया गया है. इसमें दो राइडिंग मोड्स- इको और स्पोर्ट मिलेंगे, जो कि क्रमश: 95 किलोमीटर और 85 किलोमीटर की रेंज ऑफर करते हैं. बजाज चेतक में एक दम नया इंटेलिजेंट ब्रेकिंग सिस्टम भी मिलेगा, जो कि ब्रेकिंग हीट को एनर्जी में तब्दील कर स्कूटर की रेंज और बढ़ाएगा. साथ ही इसमें मोबाइल ऐप के जरिए बेहतरीन यूजर एक्सपीरियंस के लिए डेटा कम्यूनिकेशन, सिक्योरिटी और यूजर ऑथेंटिकेशन भी दिया गया है. इसमें रिवर्स गियर का भी एक खास फीचर दिया गया है.

कितनी देर में होगा चार्ज
चेतक इलेक्ट्रिक को फुल चार्ज करने में करीब पांच घंटे का समय लगेगा. साथ ही ये इलेक्ट्रिक स्कूटर एक घंटे में 25 फीसदी चार्ज हो सकता है.



मुफ्त मिलेगा चार्जर
बजाज चेतक के साथ चार्जर आपको मुफ्त में दिया जाएगा और आप इसे घर के सॉकेट से ही चार्ज कर सकेंगे. इस फास्ट चार्जर को कंपनी के इंजीनियर आपके घर पर इन्स्टॉल करके जाएंगे. चार्जिंग के लिए आपको 15 एम्पियर के सॉकेट का प्रयोग करना होगा. इसमें रिजेनेरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम का प्रयोग किया गया है जो कि इसकी ड्राइविंग रेंज को काफी बेहतर बनाता है.



3 साल की मिलेगी वारंटी
स्कूटर पर कंपनी ग्राहकों को 3 साल या 50 हजार किलोमीटर की वारंटी दे रही है. इसके अलावा साल में महज एक बार ही इसकी सर्विसिंग करानी होगी या फिर 12 हजार किलोमीटर पर पहली बार इसकी सर्विसिंग कराई जा सकती है. पहली तीन सर्विस मुफ्त होंगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 12:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर