• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • BAJAJ CHETAK TO NEXON EV MAY GET CHEAPER HERE IS WHY KULD

सस्ते में मिल रहे हैं इलेक्ट्रिक वाहन, छूट खत्म होने से पहले आप भी उठा लीजिए फायदा

सरकार ने मैन्यूफैक्चरर्स को फेमा टू स्कीम के तहत विभिन्न सब्सिडी दी है. (फोटो-प्रतीकात्मक)

सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) को बढ़ावा देने के लिए रजिस्ट्रेशन चार्ज (Registration Charge) और रजिस्ट्रेशन रेनेवल चार्ज (Registration renewal charge)को हटाने का फैसला किया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. स्वच्छ और सस्ते ईंधन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित कर रही है. लिहाजा, केंद्र सरकार ने मैन्युफैक्चरर्स को फेमा टू स्कीम के तहत विभिन्न सब्सिडी दी है. इसी कड़ी में सरकार ने अब खरीदारों के लिए छूट का ऐलान किया है.
    अब इलेक्ट्रिक वाहनों को रोड टैक्स में भी छूट दी जा रही है. सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए इन पर लगने वाले रजिस्ट्रेशन चार्ज और रजिस्ट्रेशन रेनेवल चार्ज को हटाने का फैसला किया है. इसके चलते इलेक्ट्रिक गाड़ियां सस्ते में मिल रही हैं.
    यह भी पढ़ें : नौकरी की बात : जॉब्स तलाशने के लिए हैशटैग का इस्तेमाल करें, जानें ऐसी ही जरूरी टिप्स

    पेट्रोल-डीजल वाली गाड़ियों से काफी सस्ते हैं  इलेक्ट्रिक व्हीकल
    पेट्रोल-डीजल गाड़ियों में बीएस-6 मानक लागू होने के बाद से इनकी कीमतों में 10 से 20 प्रतिशत का उछाल आ गया है. जबकि, इलेक्ट्रिक गाड़ियों में इंजन न होने की वजह से कीमतों पर असर नहीं पड़ा है. यही नहीं, अब रजिस्ट्रेशन चार्ज हटने की किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत कम हो जाएगी यानी आप और सस्ते में इलेक्ट्रिक वीकल खरीद सकेंगे. यानी बजाज चेतक हो टाटा नेक्सॉन ईवी आप इन्हें अब कम दाम में खरीद सकेंगे.
    यह भी पढ़ें :  मोदी सरकार ने पेट्रोलियम का स्टोरेज करने के लिए खेला बड़ा दांव, जानें सब कुछ

    टाटा समेत कई नामी कंपनियाें ने ईवी की मैन्युफैक्चरिंग शुरू की
    सरकार की कोशिशों के बाद देश में अब बड़े पैमाने पर ईवी की मैन्युफैक्चरिंग शुरू हो गइ्र है. भारत में Okinawa, Ampere, Hero Electric, Ather, Bajaj Chetak, TVS iQube जैसे ब्रैंड्स इलेक्ट्रिक टू वीलर्स बेच रहे हैं. इसके अलावा टाटा मोटर्स भी Tigor EV और Nexon EV सेल करता है.
    यह भी पढ़ें :  कर्ज लिया है तो यह तीन छोटी गलतियां भूलकर भी न करें, हो सकता है बड़ा नुकसान

    टाटा की सबसे लोकप्रिय ईवी नेक्सॉन भी होगी सस्ती
    सरकार की तरफ से रजिस्ट्रेशन फी हटाने के फैसलो के बाद टाटा नेक्सॉन समेत सभी इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में कमी आएगी. बजाज चेतक भी एक पॉप्युलर इलेक्ट्रिक स्कूटर है इसे भी आप पहले से कम कीमत में खरीद सकेंगे.