BAJAJ Platina 110 H Gear Review: कैसी है चलने में और कितना है माइलेज, जानें सब कुछ

ये बाइक अपने सेगमेंट की दूसरी बाइकों से कैसे बेहतर है, इसमें क्या कुछ नया दिया गया है, इसकी राइड क्वालिटी कैसी है, बाइक का परफॉर्मेंस कितना बेहतर है और इसका ऐवरेज क्या है... आज हम आपके इन्हीं सभी सवालों का जवाब देने जा रहे हैं. आइए पढ़ते हैं प्लेटिना 110एच गियर का फर्स्ट राइड रिव्यू...

News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 6:18 AM IST
BAJAJ Platina 110 H Gear Review: कैसी है चलने में और कितना है माइलेज, जानें सब कुछ
नई बजाज प्लेटिना 110 एच गियर
News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 6:18 AM IST
बजाज ने मार्केट में अपनी सबसे लोकप्रिय बाइकों में से एक प्लेटिना का नया वेरिएंट कुछ दिन पहले ही लॉन्च किया था. इसका नाम है BAJAJ Platina 110H Gear. ये बाइक अपने सेगमेंट की दूसरी बाइकों से कैसे बेहतर है, इसमें क्या कुछ नया दिया गया है, इसकी राइड क्वालिटी कैसी है, बाइक का परफॉर्मेंस कितना बेहतर है और इसका ऐवरेज क्या है... आज हम आपके इन्हीं सभी सवालों का जवाब देने जा रहे हैं. आइए पढ़ते हैं प्लेटिना 110एच गियर का फर्स्ट राइड रिव्यू...

क्या है नया
बजाज की इस नई प्लेटिना में जो चीज सबसे खास और नई है, वो है इसका फिफ्थ गियर (पांचवा गियर). इसका मतलब ये है कि इस बाइक में अब चार नहीं बल्कि पांच गियर होंगे. कंपनी ने बाइक की गियर शिफ्ट क्वालिटी को पहले से बेहतर किया है. साथ ही अब इसमें एनलॉग के साथ-साथ डिजिटल स्पीडोमीटर भी दिया गया है. इसके डिस्प्ले में आपको फ्यूल कितना है, इसकी जानकारी मिलेगी. साथ ही ओडोमीटर, ट्रिपमीटर और घड़ी का भी फीचर डिस्प्ले में एड किया गया है. सबसे अहम बात ये है कि डिजिटल स्पीडोमीटर में कब कौन सा गियर अप करना है या डाउन करना है, इसके बारे में भी बाइक खुद बताएगी. वहीं जब इस बाइक को पांचवें गियर में डाला जाएगा, तो इसके मीटर में H बनकर आएगा. जो कि राइडर को बताएगा कि अब बाइक पांचवे गियर में है.

all new platina review
बाइक का स्पीडोमीटर शानदार है


पांचवे गियर के अलावा 110cc की इस बाइक में अब डिस्क ब्रेक्स का भी ऑप्शन मिल रहा है. फ्रंट डिस्क ब्रेक अब पहले से बड़े हैं. 220mm की जगह अब ये 240mm के हैं. बजाज ने इसे एंटी-स्किड ब्रेकिंग सिस्टम बताया है, जो कि कॉम्बी ब्रेक सिस्टम का कंपनी का अपना ही वर्जन है.

बाइक की सीट की बात करें तो इसमें ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं, लेकिन सीट को पहले से ज्यादा कम्फर्टेबल बनाया गया है. फ्यूल टैंक पर प्लेटिना का logo अब 3D है. इसके अलावा पीछे की सीट पर बैठने वाले शख्स के कम्फर्ट के लिए फुटरेस्ट भी बदले गए हैं. हालांकि इसके हैडलैंप और डिजाइन में बदलाव नहीं किए गए हैं. अगर कंपनी ऐसा करती तो जाहिर सी बात है ग्राहकों को प्लेटिना का नया लुक देखने को मिलता.

platina ride quality
नई प्लेटिना की राइड कम्फर्टेबल है

Loading...

इंजन कैसा है
Platina 110 H Gear को जो इंजन ताकत दे रहा है, वो पहले वाला ही 115.5cc एयर-कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन है. ये इंजन पहले चार गियर वाली प्लेटिना में भी आता था. 115cc इंजन 8.6PS की पावर और 9.81Nm का टॉर्क जनरेट करता है. लेकिन इंजन पहले से और बेहतर है, क्योंकि इसे और ज्यादा रिफाइन किया गया है. गियरबॉक्स पर ज्यादा जोर देने के बाद भी इंजन स्मूथ मालूम पड़ता है. हाई स्पीड पर भी बाइक में मामूली वाइब्रेशन ही फील होती है.

platina H gear engine
प्लेटिना का इंजन


माइलेज
प्लेटिना को 100cc सेगमेंट में अपने बेहतरीन माइलेज के लिए जाना जाता है और बजाज ने इस नए मॉडल के साथ भी ऐवरेज को बेहतरीन रखने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. नई प्लेटिना की ARAI सर्टिफाइड फ्यूल एफिशिएंसी 84kmpl बताई गई है. कंपनी का दावा है कि जब ये सड़क पर दौड़ेगी तो एक लीटर पेट्रोल में 70 से 75 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी, जो कि काबिले तारीफ है.

platina design and look
प्लेटिना का नया डिजाइन


कैसी चलती है नई प्लेटिना
नई प्लेटिना की राइड क्वालिटी काफी बेहतर है. सड़क पर जब ये दौड़ती है, तो इसका पांचवा गियर यानी H... बाइक के परफॉर्मेंस को और बेहतर बनाता है. H की मदद से बाइक को अपने पैर फैलाने में मदद मिलती है. 100cc सेगमेंट की दूसरी चार गियर वाली बाइक जहां हाई स्पीड पर राइडर को परेशानी देती हैं, वहीं प्लेटिना एक कम्फर्ट और रिलेक्स ड्राइव देती है. 90 की स्पीड पर भी बाइक बेहतरीन परफॉर्म करती है. ट्रैफिक में भी बाइक की राइड शानदार है. बहुत से राइडर्स बाइक को स्लो करते वक्त गियर डाउन करना पसंद नहीं करते हैं, इस पर बाजाज ने कहा है कि Platina 110 H Gear में इस बात का खास ध्यान रखा गया है. बाइक 40 की स्पीड में भी पांचवे गियर में आराम से उठती है.

platina perfect city bike
प्लेटिना सड़क पर दौड़ेगी तो रिलेक्स ड्राइव देगी


कीमत
प्लेटिना को बजाज ने 2006 में मार्केट में उतारा था. हर महीने 70 हजार से कुछ कम यूनिट्स इस बाइक बिक रही हैं. लेकिन बजाज को उम्मीद है कि अब प्लेटिना 70 हजार का आंकड़ा पार कर लेगी. बजाज ने बदलते ट्रेंड के साथ हर बार प्लेटिना में भी कुछ न कुछ बदलाव किए हैं, जिसका फायदा कंपनी को मिला है और तभी ये बाइक आज भी 100cc सेगमेंट में अपने राइवल्स को कड़ी टक्कर दे रही है. इसकी कीमत की बात करें तो नई प्लेटिना (ड्रम ब्रेक्स) की कीमत 53,376 रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है, जबकि डिस्क वर्जन आपको 55,373 रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) में मिल जाएगा. यह बाइक TVS Radeon, Hero Splendor Pro, Hero Passion XPro और Honda Dream Yuga की कड़ी टक्कर देगी और इसमें एडिशनल फिफ्थ गियर इसे अपने कॉम्पटीटर से एक कदम आगे भी बनाता है.

ये भी पढ़ें:

Hyundai Kona Electric रिव्यू: कैसी है परफॉर्मेंस, क्या है खूबियां

ये है मारुति की नई WagonR इलेक्ट्रिक, जाने क्या होगी कीमत


फुल चार्ज होने पर 700km चलेगी ये कार, ड्राइवर के मूड का भी रखेगी ख्याल
First published: July 15, 2019, 6:18 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...