लाइव टीवी

प्रदूषण से बचाएगा ये खास हेलमेट, जानें कैसे करता है काम और कितना है दाम...

News18Hindi
Updated: November 7, 2019, 1:32 PM IST
प्रदूषण से बचाएगा ये खास हेलमेट, जानें कैसे करता है काम और कितना है दाम...
मेवॉक्स के एयर फिल्टर वाले हेलमेट

मेवॉक्स का कहना है कि ये नए हेलमेट दूषित हवा को 93 फीसदी तक फिल्टर कर सकते हैं. इन हेलमेट्स को आप कंपनी की डीलरशिप्स और ऑनलाइन Flipkart व Amazon पर भी खरीद सकते हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2019, 1:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली और अन्य शहरों में लोग इस समय प्रदूषण (pollution) से परेशान हैं. प्रदूषण के कारण लोगों को सांस में लेने में दिक्कत और आंखों में जलन जैसी तकलीफें हो रही हैं. सरकार भी प्रदूषण को रोकने के लिए कई ठोस कदम उठा रही है. कार में ट्रैवल करने वालों की बजाए प्रदूषण की चपेट में बाइक और स्कूटर पर चलने वाले लोग ज्यादा आते हैं और उनके पास इससे बचने के लिए सिर्फ हेलमेट ही होता है. जो कि इतना कारगर नहीं होता है कि प्रदूषण से लड़ सके. ऐसे में लोगों को प्रदूषण से बचाने के लिए मेवॉक्स हेलमेट्स ने ऐसा हेलमेट लॉन्च किया है, जो कि प्रदूषण को मात दे सकता है...

कहां से खरीदें?
फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, कंपनी हेलमेट्स की एक नई सिरीज लॉन्च की है. जिसमें एक्टिवेटेड कार्बन एयर फिल्टर मौजूद है. मेवॉक्स का कहना है कि ये नए हेलमेट दूषित हवा को 93 फीसदी तक फिल्टर कर सकते हैं. इन हेलमेट्स को आप कंपनी की डीलरशिप्स और ऑनलाइन Flipkart व Amazon पर भी खरीद सकते हैं. कंपनी का कहना है कि इन हेलमेट को खासतौर पर उन लोगों के स्वास्थ्य के हिसाब से डिजाइन किया गया है कि जो कि काफी ट्रैवल करते हैं. हमारे हेलमेट राइडर को न सिर्फ फिजिकल सेफ्टी देते हैं बल्कि उन्हें हवा में मौजूद टॉक्सिक (जहरीले) पोल्यूटेंट्स से भी बचाते हैं.

क्या है खास बात

एक्टिवेटेड कार्बन को 'एक्टिवेटेड चारकोल' के रूप में भी जाना जाता है. ये एक्टिवेटेड चारकोल हवा में मौजूद नुकसानदायक एयरबॉर्न पार्टिकल्स (PM 2.5 और PM10), केमिकल और गैस को सोख लेते हैं और फिर दोबारा उन्हें वातारवण में वापस नहीं जाने देते हैं. इससे राइडर को सांस लेने के लिए स्वच्छ मिल जाती है. Activated Carbon Filter Mavox FX 30 Helmets की एक और खास बात ये है कि आप इसके एयर फिल्टर को निकालकर धोकर साफ भी सकते हैं. इस हेलमेट के दो मॉडल अवलेबल हैं, जिनमें FX30 MAX (Mono) की कीमत 2,565 रुपए है और FX30 MAX D1P (Graphical) की कीमत 2,999 रुपए है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 6:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...