लाइव टीवी

Bike Review: क्या चलने और परफॉर्मेंस में बुलेट से बेहतर है Imperiale 400?

News18Hindi
Updated: November 5, 2019, 11:48 AM IST
Bike Review: क्या चलने और परफॉर्मेंस में बुलेट से बेहतर है Imperiale 400?
बेनेली इम्पीरियल 400 रेट्रो स्टाइल बाइक

पावर के मामले में ये Royal Enfield's 350cc single cylinder engine जैसी ही है. लेकिन बेनेली का इंजन थोड़ा तेज फील होता है

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2019, 11:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: भारत में काफी लंबे समय बाद एक ऐसी बाइक लॉन्च हुई है, जो रॉयल एनफील्ड को कड़ी टक्कर दे रही है. ये बाइक है Benelli Imperiale 400, जो कि लुक के मामले में काफी कुछ Royal Enfield Classic 350 से मेल खाती है. बाइक की स्पेसिफिकेशंस भी अच्छी नजर आ रही हैं और ये लोगों का काफी ध्यान भी खींच रही है. बेनेली इम्पीरियल 400 को 700 से ज्यादा बुकिंग्स मिल चुकी हैं. आइए जानते हैं ड्राइव, परफॉर्मेंस और डिजाइन के मामले में कैसी है इम्पीरियल 400...

डिजाइन
दूर से देखने पर अपने राउंड हेडलैंप, टियर-ड्रॉप शेप्ड फ्यूल टैंक, स्प्लिट सीट, फुल मेटल फेंडर्स और लॉन्ग एग्जॉस्ट के कारण Imperiale 400 बिलकुल Classic 350 जैसी दिखाई देती है. लेकिन जब आप इस बाइक को पास से देखेंगे तो इसका डिजाइन यूनीक नजर आएगा और ये काफी अपीलिंग दिखाई देगी. इसे इटली में Benelli's Centro Stile design centre पर डिजाइन किया गया है. साइड प्रोफाइल से देखने पर बाइक लंबी नजर आती है. हालांकि इसके रियर ब्रेक पेडल डिजाइन और माउंटेड फुटपेग्स को और बेहतर डिजाइन किया जा सकता था.



क्रोम फिनिश्ड वायर स्पोक्ड व्हील्स इसे क्लासिक अपील देते हैं. बेनेली ने इसमें फ्रंट ब्रेक लीवर में रीच एडजस्टमेंट दिया है, जो कि इस सेगमेंट की बाइक्स में कम ही मिलता है. बाइक का ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट कलस्टर सिंपल है. लेकिन फिर भी बेहतर डिजाइन का है. दोनों मीटर्स के बीच में वर्टिकल डिस्प्ले दिया गया है, जो कि फ्यूल और गियर इंडिकेटर के बारे में बताता है. ओवरऑल डिजाइन और बिल्ट क्वालिटी की बात करें तो बेनेली इम्पीरियल 400 एक बेहतर बाइक मालूम पड़ती है.



इंजन
Loading...

Imperiale 400 में 374cc, एयर-कूल्ड सिंगल सिलेंडर मिलता है, जो कि 5,500rpm पर 21bhp की पावर और 4,500rpm पर 29Nm का टॉर्क जनरेट करता है. पावर के मामले में ये Royal Enfield's 350cc single cylinder engine जैसी ही है. लेकिन बेनेली का इंजन थोड़ा तेज फील होता है. इंजन काफी स्मूथ और रिफाइन्ड फीलिंग देता है. इम्पीरियल 400, 0-60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार 5 सेकेंड से कुछ ज्यादा वक्त में ही पकड़ लेती है. जब कि 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में इसे 13.36 सेकेंड का टाइम लगता है. ये बाइक हाइवे पर राइड करने के लिए बनी है और इसका इंजन 90-100 की स्पीड में बिना किसी स्ट्रेस के बेहतर परफॉर्म करता है.



राइड और हैंडलिंग
बाइक का सस्पेंशन सेट-अप सिंपल है. Imperiale 400 के फ्रंट में 41mm telescopic forks और रियर में preload adjustable shock absorbers मिलते हैं. लेकिन इसके बावजूद बाइक की राइड क्वालिटी काफी अच्छी है. गड्ढों में बाइक राइडर को कम जर्क देती है और यहां स्प्रिंग लोडेड सीट्स काफी काम आती हैं. सीट में लगे स्प्रिंग्स एक तरह से टू-स्टेज सस्पेंशन सिस्टम के जैसे काम करते हैं और इससे राइडर को अच्छी राइड मिलती है.



इसके अलावा तेज रफ्तार बेनेली इम्पीरियल 400 की स्टेबिलिटी (संतुलन) भी काफी इम्प्रेसिव है. 19 इंच के फ्रंट और 18 इंच के रियर व्हील इस बाइक को बेहतर राइड क्वालिटी देते हैं. सूखी सड़कों पर इसमें लगे TVS Remora tyres (100/90 at the front and 130/80 at the rear) अच्छी ग्रिप देते हैं, लेकिन गीले रास्तों पर इसकी ग्रिप कैसी रहती है, इस बारे में हम अभी कुछ नहीं कह सकते हैं. इसका सिटिंग पोजिशन अपराइट है और हैंडलबार चौड़ा है, जो कि राइडर अच्छी सिटिंग पोजिशन ऑफर करता है.



वर्डिक्ट
भले ही ये बाइक रॉयल एनफील्ड से मेल खाती हो, लेकिन बेनेली का अपना अलग स्टाइल है. ये डिजाइन, बिल्ट क्वालिटी और कम्फर्ट के मामले में एक अच्छी बाइक है. इम्पीरियल 400 की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 1,69,000 लाख रुपए है.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 4:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...