VIDEO: गर्मियों में कार को फिट रखने की बेस्ट टिप्स, रहेंगे टेंशन फ्री

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कुछ छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखें तो कभी भी इस तरह की परेशान नहीं उठानी होगी.

News18Hindi
Updated: April 30, 2019, 2:46 PM IST
News18Hindi
Updated: April 30, 2019, 2:46 PM IST
गर्मी जैसे-जैसे बढ़ती है वैसे-वैसे अक्सर कार के एसी की कूलिंग कम, टायर का गर्म होकर फट जाना जैसी शिकायतें आम हो जाती है. साथ ही, सर्दियों के मुकाबले गर्मी में कारों के  खराब होने की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती हैं. लेकिन एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कुछ छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखें तो कभी भी इस तरह की परेशान नहीं उठानी होगी.

टिप्स-1  कार के इंजन ऑयल को भी सर्विस के दौरान बदलवा लें या टॉप अप करवा लें. कई बार इंजन ऑयल सूख जाता है, जिससे गाड़ी को काफी नुकसान पहुंचता है और गाड़ी गर्म भी होने लगती है. इसलिए सही मात्रा में इंजन ऑयल रहना अति आवश्यक है. (ये भी पढ़ें-मारुति ने बढ़ाए आपकी फेवरेट कार के दाम, जानिए कितनी हुई महंगी)



टिप्स-2  सर्विस के दौरान जब आप कार का इंजिन ऑयल चेंज कराते हैं तब याद रखें की ऑयल फ़िल्टर को बदलवाना भी बेहद जरूरी होता है ऐसा करने से आपकी कार की सेहत अच्छी रहेगी.



टिप्स-3 अगर AC की कूलिंग बंद हो जाए तो इसका मतलब है कि AC की गैस खत्म हो गई तो आप उसे भरवा लें. AC के ट्यूब और वॉल्व को भी साफ करना जरूरी है. AC का सबसे अहम पार्ट उसका कंडेंसर होता है.

ये भी पढ़ें-कार चालक सावधान! एक्सीडेंट होने पर देना होगा मुआवजा, वरना गाड़ी होगी नीलाम

टिप्स-4 बारिश के मौसम में जब AC से हवा कम आए तो समझ लें कि नमी के कारण अंदर बर्फ जम गई है और इसे सही करने के लिए तुरंत एसी बंद कर दें, लेकिन उसके ब्लोवर को चलते रहने दें. इससे इस समस्या का समाधान हो जाएगा.
Loading...



टिप्स-5 जब भी आप अपनी कार पार्क करें तो इस बात को विशेष ध्यान रखें कि कार के शीशे पूरे बंद न हो, करीब आधा इंच या इससे थोड़ा कम नीचे करके रखें इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि कार में हवा अन्दर-बाहर आती जाती रहेगी और गाड़ी ज्यादा गर्म नहीं होगी. ऐसा इसलिए क्योकिं सभी शीशे पूरी तरह से बंद होंगे तो कार में गैस बन सकती है जो नुकसानदायक साबित होगी.

टिप्स-6 कूलेंट कार को ठंडा रखने का का काम करता है. इसलिए यह बेहद जरूरी है कि सर्दी हो या गर्मी कार में कूलेंट की मात्रा एकदम सही होनी चाहिये. अक्सर लोग कूलेंट की जगह रेडिएटर में पानी का इस्तेमाल करते हैं, जो थोड़े वक़्त के लिए तो ठीक है, लेकिन अगर लम्बा जाना हो तो यह नुकसानदायक हो सकता है.

टिप्स-7 कोशिश कीजिये समय-समय पर रेडिएटर के साथ लगे फैन को भी चेक करें. क्योकिं कई बार फैन के न चलने की स्तिथि में गाड़ी गर्म होकर बंद पड़ जाएगी. तो अगर आप इन जरूरी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपकी कार आपका साथ बखूबी निभाएगी. अगर आप अपनी कार में इन जरूरी बातों का ध्यान रखेंगे तो गर्मी में आपकी कार धोखा नहीं देगी
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...