Royal Enfield, Hero और KTM की बेस्ट एडवेंचर बाइक्स, जो है स्टाइल और पावर में दमदार

रॉयल एनफील्ड हिमालया बेस्ट एडवेंचर बाइक.

KTM दुनिया भर में अपनी एडवेंचर बाइक्स और दमदार परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती है. कंपनी ने KTM 250 में हैलोजन हेडलाइट और LED टेललाइट्स दिए हैं. इसके साथ ही इसमें हैंड गार्ड ,इंक लाइन एग्जॉस्ट साइलेंसर,डिजिटल डिस्प्ले, स्प्लिट सीट और चौड़े हैंडलबार दिए है जो इसके लुक को शानदार बनाते है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. ऑफरोडिंग का मजा लेते हुए अक्सर युवाओं को देखा जाता है. इसके लिए एक दमदार और बेहतर बाइक का होना बहुत जरूरी है. रोमांच और एडवेंचर करने वाले युवाओं अक्सर बाजार में मौजूद एडवेंचर बाइक का चुनाव करते वक़्त चिंतित हो जाते हैं. क्यूंकि बाज़ार में कई प्रीमियम एडवेंचर बाइक्स मौजूद हैं, जो हैवी इंजन और दमदार परफॉरमेंस के साथ आती है. आज हम आपको बाजार में बिकने वाली ऐसी ही 3 सबसे बेस्ट एडवेंचर बाइक्स के बारे में बताएंगे.

    रॉयल एनफील्ड हिमालयन - कंपनी ने अपनी इस बाइक को हाल ही में लॉन्च किया है जो की बाजार में बहुत मशहूर है. अब इस बाइक में मल्टी कलर कॉम्बिनेशन भी दिया जा रहा है. कंपनी ने इस बाइक के साइड में हिमालयन ग्राफ़िक्स दिए है और इसमें LED लाइट्स की जगह हेलोजन लाइट्स का इस्तेमाल किया है. इस बाइक में कंपनी ने सिंगल सीट, राउंड शेप मिरर, करियर, रेज्ड एग्जॉस्ट साइलेंसर, स्पोक व्हील, डुअल परपज टायर और दोनों टायर में डिस्क ब्रेक दिए हैं.

    यह भी पढ़ें: Tesla Model 3 भारत में जल्द होगी लॉन्च, पिक्चर में देखें इंटीरियर और एक्सटीरियर सहित सभी खूबी

    कंपनी ने अपनी इस बाइक में 411cc की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया है जो 32 Nm का टॉर्क और 24.3bhp की दमदार पावर जनरेट करता है. इस बाइक का इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है. बाइक के पिछले हिस्से में मोनोशॉक सस्पेंशन और फ्रंट में टेलिस्कोपिक फॉर्क दिया गया है. ये बाइक कुल 4 वैरिएंट्स के साथ बाजार में उपलब्ध है. इस बाइक की बाजार में कीमत 1.91 लाख से लेकर 2.01 लाख रुपये है.

    हीरो Xpulse 200 - हीरो कंपनी की ये बाइक देश की सबसे सस्ती एडवेंचर बाइक में से एक है. कंपनी ने इस बाइक को बेहतर लुक देने के लिए इसके फ्यूल टैंक में आकर्षक ग्राफ़िक्स दिए हैं. इस बाइक में LED लाइट,डिजिटल डिस्प्ले,चौड़े हैंडलबार,सिंगल सीट, रियर ग्रैब रेल और रेज्ड एग्जॉस्ट दिए गए हैं. कंपनी ने इस बाइक में 199.6cc की क्षमता का इंजन का इस्तेमाल किया है जो 17.8bhp की दमदार पावर जनरेट करता है. इस बाइक का इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है. इस बाइक के पिछले हिस्से में 10-वे एडजेस्टेबल मोनोशॉक सस्पेंशन और फ्रंट में टेलिस्कोपिक फॉर्क दिया गया है. इस बाइक का सिंगल स्टैंडर्ड वेरिएंट ही बाजार में मौजूद है. इस बाइक की कीमत 1.15 लाख रुपये है.

    यह भी पढ़ें: BACKSTORY: आखिर किस वजह से Tata Nano का सिंगुर की जगह साणंद में हुआ प्रोडक्शन? यहां पढ़ें पूरी स्टोरी

    KTM 250 एडवेंचर - KTM दुनिया भर में अपनी एडवेंचर बाइक्स और दमदार परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती है. कंपनी ने KTM 250 में हैलोजन हेडलाइट और LED टेललाइट्स दिए हैं. इसके साथ ही इसमें हैंड गार्ड ,इंक लाइन एग्जॉस्ट साइलेंसर,डिजिटल डिस्प्ले, स्प्लिट सीट और चौड़े हैंडलबार दिए है जो इसके लुक को शानदार बनाते है. कंपनी ने इस बाइक में 248.76cc की क्षमता का इंजन का इस्तेमाल किया है जो 24 Nm का टॉर्क और 29.5bhp की दमदार पावर जनरेट करता है. इसके पिछले हिस्से में 17 इंच का एलॉय व्हील और फ्रंट में 19 इंच का एलॉय व्हील दिया गया है. इसमें डुअल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिया गया है जो इसके ब्रैकिंग सिस्टम को बेहतर बनाता है. बाजार में इस बाइक की कीमत 2.53 लाख रुपये है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.