Tata Nexon, इकोस्पोर्ट या Mahindra XUV3OO, जानें कम बजट की बेस्ट कॉम्पैक्ट SUV कार

Tata Nexon, इकोस्पोर्ट या Mahindra XUV3OO, जानें कम बजट की बेस्ट कॉम्पैक्ट SUV कार
Compact SUVs

बाजार में इन दिनों इस सेगमेंट में कई गाड़ियां मौजूद है. इनमें हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन, ब्रेजा, इकोस्पोर्ट और महिंद्रा XUV300 जैसी गाड़ियां है..जानें कौन सी है बेस्ट

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 15, 2020, 3:39 PM IST
  • Share this:
कॉम्पैक्ट SUV, यानी एक ऐसी गाड़ी जो साइज में जरूर छोटी हो लेकिन दिखने में एक SUV तरह हो और चलाते वक्त भी आपको एक SUV तरह फील मिले. बाजार में इन दिनों इस सेगमेंट में कई गाड़ियां मौजूद है. इनमें हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन, ब्रेजा, इकोस्पोर्ट और महिंद्रा XUV300 जैसी गाड़ियां है.

Hyundai SUV Venue
इनमें पाचों गाड़ियों में मॉर्डन फीचर के साथ वाली गाड़ी हूंडई की वेन्यू है. इसकी लुक और स्टाइल की बात करें तो क्रेटा से थोड़ी मेल खाती है. ग्रिल का डिजाइन इनोवेटिव है और उसमें डार्क क्रोम का इस्तेमाल किया गया है. इसका रियर लुक भी खूबसूरत है टेललैंप में LED लगे हुए हैं जो क्रिस्टल इफेक्ट में है. कंपनी इस कार को कनेक्टेड कार कहती है क्योंकि ये कार आपके मोबाइल फोन से कनेक्टेड रहती है. साथ ही इसके कई सारे फीचर्स आप अपने फोन के सहारे कंट्रोल कर सकते हैं.

गाड़ी को लॉक-अनलॉक, इंजन स्टार्ट करना या बंद करना, AC ऑन-ऑफ इत्यादी. साथ ही वेन्यू में फीचर्स की भी कोई कमी नहीं है. सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, कूल्ड glove box, टॉप वेरिएंट्स में 6 एयरबैग फीचर्स मिलते हैं.
Tata Nexon


कॉम्पैक्ट सेगमेंट में टाटा मोटर्स की तरफ से नेक्सन है. ये गाड़ी अपनी कम कीमत और फीचर्स के लिए पॉपुलर है. साइज में जरूर ये छोटी है लेकिन इसकी Road Presence काफी अच्छी है. खास कर कूप INSPIRED AERODYNAMIC SHAPE. पिछले हिस्से को X-factor शेप देने की कोशिश की गई है. नेक्सॉन के इंटीरियर को भारतीय खरीदारों के जरूरतों के लिहाज से डिजाइन किया गया है. इसी वजह से इसमें सामान रखने के लिए कई बॉक्स बने हुए हैं. डैशबोर्ड को थ्री कलर टोन थीम पर बनाया गया है. इंटीरियर भी तारीफ के लाएक है साथ ही अब इसमें भी कई नए फीचर्स ऐड हो गए हैं. इसमें तीन ड्राइव मोड मिलते हैं और इस तरह के फीचर किसी भी गाड़ी में नहीं है.

Mahindra XUV3OO
इसे टिवोली के प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है लेकिन भारतीय बाजार को ध्यान में रख कर. इसी वजह से ये दिखने में ये महिंद्रा की बाकी गाड़ियों से अलग दिखती है. बोनट पर बड़े साइज के क्रिज लाइन दिए गये हैं. ग्रिल पर क्रोम और बड़े साइज के DRL इसकी पहचान है. इंटीरियर काफी खूबसूरत है. डुअल टोन इंटीरियर के साथ इसके टॉप वेरिएंट में लेदर सीट्स मिलते हैं. महंगी गाड़ियों की तरह इसमें टू जोन एसी दिया गया है. स्टेयरिंग के लिए तीन मोड दिए गए हैं जो इस सेगमेंट की किसी भी गाड़ी में नहीं है.

मारुति विटारा ब्रेजा
मारुति विटारा ब्रेज अब नए अवतार में आ गई है. और ये गाड़ी अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी रही है. इसका फ्रंट डिजाइन बोल्ड और मस्कुलर है. ग्रिल पर बड़े साइज का क्रोम लाइन दिया गया है. साथ ही कॉम्पैक्ट SUV में ये पहली गाड़ी है जिसमें डुअल कलर पेंट वर्क मिलता है. इसके इंटीरियर में उतने फीचर्स नहीं है जितने की इस सेगमेंट की बाकी गाड़ियों में है. और अब ये सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ मिलेगी.

Ford इकोस्पोर्ट
फोर्ड इकोस्पोर्ट एक इंटरनेशनल गाड़ी है जो दूसरे देशों में भी इसी नाम से बिकती है. बड़े साइज के ग्रिल और बॉडी के उपर शार्प कट लाइन के साथ टेलगेट में स्पेयर व्हील इसे मस्कूल लुक देता है. इकोस्पोर्ट का इंटीरियर फीट और फिनिश के मामले में काफी उम्दा है. इसके इंटीरियर में सिंगल कलर में है. सनरूफ, 8 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और 6 स्पीड गियर इसके खरीदारों आकर्षित करती है.

कॉम्पैक्ट SUV के खरीदार ये बात जानना चाहते हैं कि क्या मेरी गाड़ी का ग्राउंड क्लियरेंस कितना है. क्योंकि भारतीय सड़कों और स्पीडब्रेकर का हाल सबको पता है. तो ग्राउंड क्लियरेंस के मामले में टाटा की नेक्सन बाजी मार लेती है क्योंकि इसकी ग्राउंड क्लियरेंस 209 मिलीमीटर है जबकि सबसे कम महिंद्रा XUV300 का है. कॉम्पैक्ट SUV है तो बूट स्पेस भी बेहतर होना चाहिए. क्योंकि सफर के दौरान लोग ज्यादा से ज्यादा बूट स्पेस वाली गाड़ी चाहते हैं. तो बूट स्पेस के मामले में भी टाटा की नेक्सन सबसे आगे हैं. क्योंकि इसमें 405 लीटर का बूट स्पेस मिलता है. साथ ही सबसे कम जगह महिंद्रा की XUV3OO में मिलता है.

इंजन की बात करें तो मारुति ब्रेजा को छोड़ दें तो सभी गाड़ियों में पेट्रोल के साथ डीजल इंजन का ऑप्शन मिलता है. इसी वजह से हम सिर्फ पेट्रोल वेरिएंट का ही Compare करेंगे. तो इंजन के लिहाज से ब्रेजा और इकोस्पोर्ट में 1.5 लीटर का इंजन है. जबकि बाकी में 1.2 लीटर का इंजन मिलता है. किसमें कितना पावर है तो पावर के मामले में फोर्ड की इकोस्पोर्ट बाजी मार लेती है. क्योंकि इसमें 123bhp पावर मिलता है.

माइलेज यानी ये गाड़ियां कितना देती हैं. तो माइलेज के लिहाज से इकोस्पोर्ट पिछे रह जाती है. क्योंकि कंपनी के अनुसार इसकी माइलेज 15 किलोमीटर है. खरीदारी करते वक्त अंतिम फैसला, कितने में मिलगे यानी इनकी कीमत तय करती है कि लेनी चाहिए या नहीं. तो कीमत के लिहाज से ह्युंदई वेन्यू बाजी मार लेती है. और इसी गाड़ी में सबसे ज्यादा फीचर भी मिलते हैं.
(सोर्स-मनीकंट्रोल)

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading