होम /न्यूज /ऑटो /ये हैं इंडिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली 5 हैचबैक कार, माइलेज में भी हैं सबसे आगे

ये हैं इंडिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली 5 हैचबैक कार, माइलेज में भी हैं सबसे आगे

इन कारों की अप्रैल के महीने में ज्यादा डिमांड रही है.

इन कारों की अप्रैल के महीने में ज्यादा डिमांड रही है.

5 Best Selling 4 Seater Car in April: अगर आप भी बजट वाली कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको 5 ऐसी हैचबैक कारों के ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. कोरोना महामारी समेत कई समस्याओं से जूझ रही भारतीय ऑटो इंडस्ट्री के लिए बीता महीना यानी अप्रैल अच्छा साबित हुआ है. भारत में वाहनों की रिटेल बिक्री में 37 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है. यह बढ़ोतरी पिछले साल अप्रैल महीने की तुलना में है, जब देश कोविड महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा था. हालांकि, अप्रैल में टू-व्हीकल की तुलना में फोर व्हीलर सेगमेंट में ज्यादा इजाफा देखा गया.

कारों की बिक्री की बात करें तो लोगों ने सबसे ज्यादा SUV खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है. हालांकि, इस लिस्ट में सबसे ऊपर मारुति वैगनआर ही रही है. अगर आप भी बजट वाली कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको 5 ऐसी हैचबैक कारों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी अप्रैल के महीने में ज्यादा डिमांड रही.

ये भी पढ़ें-  खुशखबरी! Tata इस दिन लॉन्च करेगी Nexon EV का लॉन्ग रेंज मॉडल, जानें क्या होगी कीमत?

Maruti Wagon R

इस लिस्ट में पहले नंबर पर मारुति वैगनआर है. अप्रैल में इसकी 17,766 यूनिट बिकीं हैं. यह कार पेट्रोल और सीएनजी दोनों वेरिएंट में आती है. हाल ही में कंपनी ने इसका नया मॉडल लॉन्च किया है. 2022 मारुति सुजुकी वैगनआर के इंजन की बात करें तो यह तीन इंजन ऑप्शन 1.0-लीटर के-सीरीज डुअल जेट, डुअल वीवीटी इंजन और 1.2-लीटर इंजन में आती है. इसके 1.0-लीटर इंजन के साथ कंपनी फिटेड S-CNG किट भी मिलती है. वैगनआर एस-सीएनजी की कीमत 6.81 लाख (एक्स-शोरूम) है.

Maruti Suzuki Baleno

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आने वाली मारुति की दूसरी कार बलेनो है. अप्रैल में इसकी 17,766 यूनिट बिकीं हैं. कंपनी ने हाल ही में इसका अपडेट वर्जन लॉन्च किया है. 1.2-लीटर डुअलजेट नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल के साथ आने वाली बलेनो को तीन ऑटोमैटिक वेरिएंट- डेल्टा एएमटी, ज़ेल्टा एएमटी और अल्फा एएमटी में पेश किया गया है. बलेनो की ऑटोमैटिक लाइनअप 7.69 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप-एंड अल्फा एएमटी वेरिएंट के लिए 9.49 लाख रुपये तक जाती है.

ये भी पढ़ें- आ रही है इंडिया की सबसे ज्यादा रेंज वाली पहली इलेक्ट्रिक कार, 3.9 सेकंड में पकड़ेगी 100kmph की स्पीड

Maruti Suzuki Alto

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर Alto है. यह हैचबैक सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है. मारुति सुजुकी अल्टो डुअल फ्रंट एयरबैग, कीलेस एंट्री और एंट्रेंस सिस्टम के लिए एक मोबाइल डॉक जैसी सुविधाओं के साथ आती है. यह कार 800 सीसी के पेट्रोल इंजन पर चलती है, जो 40.36 बीएचपी की पावर और 60 एनएम की पीक टॉर्क पैदा करती है. 5 लाख रुपये के बजट में आपको ऑल्टो के सीएनजी वेरिएंट का भी विकल्प मिलता है.

Hyundai Grand i10 Nios

हुंडई ग्रैंड i10 Nios इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आती है. इस कार में 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो 83 पीएस और 114 एनएम पीक टॉर्क का आउटपुट देती है. कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स मिल जाते हैं. Grand i10 Nios के मैग्ना वेरिएंट का मैनुअल ट्रांसमिशन मॉडल 6 लाख रुपये में उपलब्ध है.

Maruti Swift

इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर मारुति सुजुकी स्विफ्ट है. यह भारतीय ऑटो बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक कार भी है. इसमें 1.2 लीटर K12N पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 90bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क देता है. कंपनी का दावा है कि इस कार का मैनुअल वैरिएंट 23.20 किलोमीटर प्रतिलीटर और AGS ट्रांसमिशन वैरिएंट 23.76 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देता है. इसकी कीमत करीब 6 लाख रुपये से शुरू होती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Hyundai, Maruti Alto 800, Maruti Suzuki, Maruti Suzuki Baleno

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें