खास है ये टायर, सेंसर्स के ज़रिए बताता है सड़क का हाल

खास है ये टायर, सेंसर्स के ज़रिए बताता है सड़क का हाल
पिरेली कंपनी ने ऐसा एक टायर बनाया है जो कि 5G के ज़रिए कनेक्ट होकर रोड का हाल बताएगा.

पिरेली कंपनी (Pirelli Tyre Company) ने ऐसा एक टायर बनाया है जो कि 5G के ज़रिए कनेक्ट होकर रोड का हाल बताएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2019, 5:49 AM IST
  • Share this:
एक समय था जब कोई ये बात सोच भी नहीं सकता था कि सेल्फ ड्राइविंग कार कभी बन सकती है. लेकिन आज ऐसी तकनीक पर काम किया जा रहा है और उम्मीद है कि बहुत जल्दी ही ऐसी कार हम सबके सामने होगी. ऐसे ही अगर कोई आपसे ये कहे कि गाड़ी के टायर्स अब सड़क का हाल बयां करेंगे तो आपको शायद ही विश्वास हो लेकिन अब ऐसा होने वाला है.

दरअसल, टाइम्स ड्राइव की रिपोर्ट के मुताबिक पिरेली कंपनी (Pirelli Tyre Company) ने ऐसा एक टायर बनाया है जो कि 5G के ज़रिए कनेक्ट होकर रोड का हाल बताएगा. पिछले हफ्ते कंपनी ने एक टायर शोकेस किया जो कि 5जी नेटवर्क से कनेक्ट होने के बाद सड़क से जुड़ी हुई सारी जानकारी देगा.

पिरेली इस तरह का टायर बनाने वाली दुनिया की पहली कंपनी बन गई है. इन टायर्स में लगे हुए सेंसर्स 5जी नेटवर्क से कनेक्ट हो करके एक्वाप्लोनिंग (पानी भरे हुए रोड पर दुर्घटना का खतरा) के खतरे के बारे में बताते हैं. एक प्रेस रिलीज़ पिरेली ने कहा, 'टायर की सेंसरिंग पिरेली कंपनी के 'परफेक्ट फिट' स्ट्रेटेजी का पार्ट है जो कि टेलर मेड प्रोडक्ट्स और सेवाओं पर फोकस्ड है. इससे कारमेकर्स, फ्लीट और ड्राइवर की सुविधा को बढ़ेगी. इससे आने वाले समय में कार में ट्रैवल करना काफी आसान हो जाएगा.



कैसे करता है काम-
पिरेली ने साइबर टायर में कई सेंसर्स लगाए हैं जो कि आने वाले समय में न सिर्फ टायर के मॉडल, चली गई दूरी इत्यादि की जानकारी देगा बल्कि रोड के खतरों, खराब ग्रिप, पानी की मौजूदगी और तमाम चीजों के बारे में भी बताएगा. कार को दी गई इस जानकारी से ड्राइव करने में आसानी होगी. खास बात यह है कि यह सूचना आस पास मौजूद और भी कारों से शेयर किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें-

फ्लाईओवर से नीचे रोड पर गिरी कार पर ड्राइवर की बच गई जान, देखें वीडियो

जॉन अब्राहम के पास हैं ये महंगी बाइक्स, वीडियो पोस्ट कर दिखाया कलेक्शन

आने वाली है ये खास मॉडीफाइड रॉयल एनफील्ड, कर सकेंगे फ्लैट ट्रैक राइडिंग
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading