Home /News /auto /

bh series number plate what is bharat series registration prosess bh series registration fees mbh

इस तरह लगवा सकते हैं BH Series की नंबर प्लेट, चैंक करें योग्यता और खर्च

पिछली साल BH series को लॉन्च किया गया था.

पिछली साल BH series को लॉन्च किया गया था.

BH series number plate: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पिछली साल BH series नंबर प्लेट सुविधा को लॉन्च किया था. इस सीरीज के वाहनों का रजिस्ट्रेशन पूरे भारत में मान्य होगा.

नई दिल्ली. आपका ट्रांसफर किसी और राज्य में हो गया है और आप वहां अपनी गाड़ी का इस्तेमाल करना चाहते हैं लेकिन नए राज्य में व्हीकल रजिस्ट्रेशन को लेकर दिक्कतों के चलते यह काम इतना आसान नहीं है. लेकिन अब ये दिक्कत हमेशा के लिए दूर हो गई है. अब आप अपनी कार या बाइक के लिए BH Series के नंबर का चुनाव कर सकते हैं.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पिछली साल BH series नंबर प्लेट सुविधा को लॉन्च किया था. इस सीरीज के वाहनों का रजिस्ट्रेशन पूरे भारत में मान्य होगा और वो इस सीरीज के रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर देश के किसी भी हिस्से में वाहन का बेरोकटोक इस्तेमाल कर सकेंगे. यहां हम आपको BH series नंबर के फायदे, इसे प्राप्त करने की योग्यता और खर्त के बारे में बताने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Safari, Harrier, Nexon समेत Tata की कारों पर मिल रहा 85,000 डिस्काउंट, देखें डिटेल्स

BH नंबर प्लेट बनवाने की पात्रता
BH सीरीज नंबर प्लेट की वर्तमान में उन उपभोक्ताओं तक सीमित पहुंच है, जो रक्षा क्षेत्र में काम करते हैं और राज्य सरकारों या केंद्र सरकारों के कर्मचारी हैं. BH नंबर प्लेट के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए. निजी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ काम करने वाले वाहन मालिक बीएच सीरीज नंबर प्लेट के लिए तभी आवेदन कर सकते हैं, जब देश भर में चार या अधिक राज्यों में एमएनसी की मौजूदगी हो.

BH नंबर प्लेट पर आने वाला खर्च
BH सीरीज नंबर प्लेट आवेदन लागत को तीन अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया है. 10 लाख रुपये से कम कीमत वाले वाहनों के लिए आवेदक को वाहन की कीमत का 8 प्रतिशत शुल्क देना होगा. 10-20 लाख रुपये के बीच की कीमत वाले वाहन के लिए कर की दर 10 प्रतिशत है. यदि वाहन की कीमत 20 लाख रुपये से अधिक है, तो मालिक को बीएच सीरीज नंबर प्लेट प्राप्त करने के लिए वाहन की कीमत का 12 प्रतिशत का भुगतान करना होगा.

ये भी पढ़ें- Swift, Wagon R समेत Maruti Suzuki की कई कारों पर मिल रही 41,000 की छूट, देखें ऑफर

BH सीरीज नंबर प्लेट के फायदे
BH सीरीज नंबर प्लेट वाहन मालिक देश के किसी भी राज्य में अपना वाहन आसानी से इस्तेमाल कर सकता है. इसके होने पर दूसरे राज्य में जाने पर वाहन मालिक को फिर से रजिस्ट्रेश कराने की जरूरत नहीं होती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर