अब शराब पीकर गाड़ी चलाते पकड़े गए, तो देना होगा इतना जुर्माना!

मोटर वाहन (संशोधन) बिल-2019 लोकसभा में पास हो गया है. इस बिल में मोटर व्हीकल एक्ट, 1988 के कई प्रावधानों का संशोधन किया गया है. आपको बता दें कि यही बिल अप्रैल 2017 में भी लोकसभा में पास हुआ था. लेकिन राज्यसभा से इसे हरी झंडी नहीं मिल सकी थी

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 2:13 PM IST
अब शराब पीकर गाड़ी चलाते पकड़े गए, तो देना होगा इतना जुर्माना!
ड्रिंक ड्राइव पर देना होगा मोटा जुर्माना
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 2:13 PM IST
मोटर वाहन (संशोधन) बिल-2019 लोकसभा में पास हो गया है. इस बिल में मोटर व्हीकल एक्ट, 1988 के कई प्रावधानों का संशोधन किया गया है. आपको बता दें कि यही बिल अप्रैल 2017 में भी लोकसभा में पास हुआ था. लेकिन राज्यसभा से इसे हरी झंडी नहीं मिल सकी थी. जिसके चलते ही एक बार फिर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को ये बिल पेश करना पड़ा है. लोकसभा में बहुत से सांसदों ने इस बिल का समर्थन किया है. इस बिल को लाने का अहम मकसद ये है कि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर मोटा जुर्माना लगाया जाए.

ये भी पढ़ें: अब गाड़ी चलाते समय तोड़े ये नियम तो भरना होगा भारी जुर्माना...

बढ़ते सड़क हादसों को रोकने के लिए सरकार ने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माने का प्रस्ताव रखा है. इसमें से एक नियम ऐसा भी है, जिसे तोड़ने पर अब ड्राइवर को पांच गुना ज्यादा चालान भरना पड़ सकता है. मोटर वाहन (संशोधन) बिल-2019 में प्रस्ताव दिया गया है कि अगर ड्राइवर शराब के नशे में गाड़ी चलाते पकड़ा जाए तो उस पर 10,000 रुपए का जुर्माना ठोका जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: कार-बाइक चलाने वालों के लिए बड़ी खबर! ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू से लेकर ये सभी 15 नियम बदले

जब कि अभी तक शराब पीकर गाड़ी चलाने पर दो हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाता है. जिसका मतलब ये है कि इस नियम का उल्लंघन करने पर पांच गुना ज्यादा जुर्माना भरना पड़ सकता है. ऐसे में भूल के भी ऐसा कोई नियम न तोड़ें. इसके अलावा सभी ट्रैफिक नियमों का भी जरूर से पालन करें.
First published: July 24, 2019, 2:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...