ब्रिटिश रेसर Guy Martin खास 860 बीएचपी की हायाबुसा से नए स्पीड रिकॉर्ड की कर रहे तैयारी, जानिए डिटेल्स

मार्टिन UK में 482.8 KMPL   मौजूदा रिकॉर्ड को तोड़ने की तैयारियों में जुटे है

मार्टिन UK में 482.8 KMPL मौजूदा रिकॉर्ड को तोड़ने की तैयारियों में जुटे है

Guy Martin की यह खास customized turbocharged Suzuki Hayabusa 860 बीएचपी के पावर की है. जबकि रेग्युलर हायाबुसा में 1340 सीसी का इन लाइन फोर -सिलेंडर इंजन मिलता है. ये 190 पीएस की अधिकतम पावर और 150 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है.

  • Share this:

नई दिल्ली. फेमस ब्रिटिश मोटरसाइकिल रेसर (British motorcycle racer) गाय मार्टिन (Guy Martin) अपनी कस्टमाइज्ड टर्बोचाज्ड सुजुकी हायाबूसा (customized turbocharged Suzuki Hayabusa) से नया स्पीड रिकॉर्ड (Speed Record) बनाने की तैयारी में जुटे है. उनकी यह खास बाइक 860 बीएचपी के पावर की है. जबकि रेग्युलर सुजुकी हायाबुसा में 1340 सीसी का इन लाइन फोर -सिलेंडर इंजन मिलता है 190 पीएस की अधिकतम पावर और 150 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है. मार्टिन यूनाइटेड किंगडम में 482.8 किलोमीटर प्रतिघंटा के मौजूदा रिकॉर्ड को तोड़ने की तैयारियों में जुटे है. जानकारी के अनुसार गाय मार्टिन काफी समय से इसके लिए अपनी कस्टमाइज्ड सुजुकी हायाबुसा पर काम कर रहे है और ऐसा लग रहा है कि अब यह बाइक तैयार है पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए. हालांकि यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा कि वे इस रिकॉर्ड को तोड़ पाते है या नहीं. 



नई बाइक या वहीं पुरानी, अभी साफ नहीं 



मार्टिन ने जिस सुजुकी हायाबुसा को तैयार किया है उसे लेकर अभी यह साफ नहीं है कि यह उनकी वही पुरानी हायाबुसा है जिससे उन्होंने वर्ष 2019 में 434 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड हासिल की थी या फिर वो किसी नई हायाबुसा को इसके लिए तैयार कर रहे है.  



भारत में हाल ही में हुई नई हायाबुसा लॉन्च


मालूम हो जापानी ऑटोमेकर कंपनी सुजुकी अपनी सबसे पॉपुलर बाइक Hayabusa को इंडिया में लॉन्च किया हैं. कंपनी ने इस बाइक में BS VI कंपायल का इंजन दिया है. बता दें बीते साल BS VI मानक लागू होने के बाद सुजुकी को अपनी इस बाइक की सेल बंद करनी पड़ी थी. तभी से इस बाइक के अपडेट वर्जन के लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही थी. वहीं सुजुकी ने 2021 Hayabusa को तीन कलर ऑप्शन ग्लास स्पार्कल ब्लैक विद कैंडी बर्न गोल्ड, मेटालिक मैट स्वॉर्ड सिल्वर के साथ कैंडी डारिंग रेड और पर्ल ब्रिलिएंट व्हाइट / मेटालिक मैट स्टेलर ब्लू कलर में लॉन्च किया है



ये भी पढ़ें - आखिरकार Clubhouse ने शुरू की Android पर टेस्टिंग! प्ले स्टोर पर जल्द होगा उपलब्‍ध









2021 Suzuki Hayabusa के फीचर्स - इस बाइक के बड़े विंडस्क्रीन, ग्लॉस स्पार्कल ब्लैक/कैंडी गोल्ड कलर, मस्क्यूलर फ्यूल टैंक देखने को मिलेंगे. दुनिया भर में सुजुकी की स्पोर्ट्स बाइक बहुत मशहूर है जो 300 KM प्रति घंटा की टॉप स्पीड तक के लिए जानी जाती है. कई देशों में इस बाइक पर इसके मानक स्टैंडर्ड फॉलो करने पर बैन भी लगा हुआ है.



2021 Suzuki Hayabusa कर इंजन - जैसा की अभी इस स्पोर्ट्स बाइक के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है ऐसे में जानकारों का मानना है की कंपनी इसमें 1450 CC क्षमता वाले इंजन का इस्तेमाल कर सकती है. यह इंजन 200 HP तक की पावर जनरेट करेगा और इस स्पोर्ट्स बाइक की टॉप स्पीड 288 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है. इसके अलावा इसमें 6 स्पीड गियरबॉक्स भी दिया जा सकता है. यह स्पोर्ट्स बाइक भारत में इसी महीने लॉन्च हो सकती है जिसकी कीमत 20 लाख रुपए(एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक हो सकती है.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज