Home /News /auto /

bmw starts production 7 series and i7 luxury electric car electric mobility electric vehicle mbh

BMW ने शुरू किया सुपर लग्जरी कारों का प्रोडक्शन, भारत में कब होगी लॉन्च?

इन दोनों मॉडलों की बिक्री इस साल के अंत में शुरू होगी. (फोटो साभार: motor1)

इन दोनों मॉडलों की बिक्री इस साल के अंत में शुरू होगी. (फोटो साभार: motor1)

BMW ने नई i7 और 7-Series के उत्पादन के लिए प्लांट को अपग्रेड करने के लिए लगभग 312 मिलियन डॉलर का निवेश किया है. बीएमडब्ल्यू का दावा है कि पहली बार, 7-सीरीज़ का उत्पादन ऑटोमेटिक किया जाएगा.

नई दिल्ली. लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू (BMW) ने जर्मनी में डिंगोल्फिंग प्लांट में अपनी नई 7-सीरीज (7-Series) और आई7 (i7) का उत्पादन शुरू कर दिया है. ऑटोमेकर ने खुलासा किया है कि इन दोनों मॉडलों की बिक्री इस साल के अंत में शुरू होगी. i7 बवेरियन ऑटो जायंट के प्रमुख सेडान का ऑल-इलेक्ट्रिक वेरिएंट के रूप है.

नई 7-सीरीज और i7 का उत्पादन एक ही प्लांट में 4-सीरीज, 5-सीरीज, 6-सीरीज, 7-सीरीज, 8-सीरीज और आईएक्स जैसे अन्य मॉडलों के साथ किया जा रहा है. यह यूरोप का सबसे बड़ा प्लांट है. इसकी उत्पादन क्षमता करीब 250,000 यूनिट प्रति वर्ष है.

ये भी पढ़ें- क्या खरीदना चाहते हैं सबसे सेफ कार? ये हैं 5 बेहतरीन ऑप्शन

जानें भारत में कब होगी लॉन्च?
यह निश्चित नहीं है कि बीएमडब्ल्यू इस मॉडल को भारत में कब लाएगी. हालांकि, उम्मीद है कि नई 7-सीरीज अगले साल भारतीय बाजार में आएगी. नई 7-सीरीज कई डिजाइन अपडेट, नए फीचर्स और एक अपडेटेड पावरट्रेन के साथ आती है.  बीएमडब्ल्यू ने नई i7 और 7-Series के उत्पादन के लिए प्लांट को अपग्रेड करने के लिए लगभग 312 मिलियन डॉलर का निवेश किया है. बीएमडब्ल्यू का दावा है कि पहली बार, 7-सीरीज़ का उत्पादन ऑटोमेटिक किया जाएगा.

तीन टाइप के इंजन के साथ आएगी कार
उत्पादन शुरू होने के बारे में बोलते हुए बीएमडब्ल्यू एजी बोर्ड के सदस्य मिलन नेडेलजकोविक ने कहा कि नई बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज दुनिया की पहली लग्जरी सेडान है, जो ग्राहकों को तीन प्रकार की ड्राइव के बीच एक विकल्प प्रदान करती है. इसमें पूरी तरह से बिजली से चलने वाली कार, पेट्रोल-डीजल इंजन और  प्लग इन हाइब्रिड का ऑप्शन मिलेगा. उन्होंने कहा, “हमें इस तरह की मल्टी कैटेगरी के ड्राइव को कुशलतापूर्वक बनाने की आवश्यकता है.”

इंडिया में लॉन्च की स्पेशल एडिशन कार
BMW इंडिया ने हाल ही में अपने एम परफॉर्मेंस ब्रांड के 50 साल पूरे होने पर 10 स्पेशल एम एडिशन कारों में से पहली कार लॉन्च कर दी है. BMW ने भारत में M340i xDrive 50 Jahre M Edition को 68.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया है. यह 3-लीटर ट्विनपावर टर्बो 6-सिलेंडर पेट्रोल इंजन से चलती है. यह इंजन 387 hp की पावर और 500 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है. M340i xDrive का स्पेशल एडीशन केवल 4.4 सेकंड में जीरो से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, BMW, Car Bike News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर