• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • BPCL अपने पंपों पर EV चार्जिंग सेटअप लगाएंगी, जानिए इसके बारे में...

BPCL अपने पंपों पर EV चार्जिंग सेटअप लगाएंगी, जानिए इसके बारे में...

BPCL अपने पेट्रोल पंप पर लगाएंगी ईवी चार्जिंग स्टेशन.

BPCL अपने पेट्रोल पंप पर लगाएंगी ईवी चार्जिंग स्टेशन.

BPCL के देश भर में 19,000 से अधिक रिटेल आउटलेट हैं. कंपनी अपने फ्यूल रिटेलर में से लगभग 7,000 को एनर्जी स्टेशनों में बदलने की योजना है ताकि भविष्य में EV चार्जिंग सुविधा, फ्लेक्स-फ्यूल और हाइड्रोजन सुविधा देने में आसानी हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), भारत का दूसरा सबसे बड़ा फ्यूल रिटेलर, अपने पेट्रोल पंपों के नेटवर्क का उपयोग इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर सेट अप तैयार करने जा रही है. कंपनी ने अगले पांच सालों में 1 लाख करोड़ रूपए से अधिक के निवेश की घोषणा की है, कंपनी की योजना अपने 19,000 पेट्रोल पंप में से 7000 को इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन में बदलने की है. फ़िलहाल कंपनी अपने 44 पेट्रोल पंप पर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के चार्जिंग की सुविधा प्रदान करती है, जिसे अगले दो सालो में बढाकर 1,000 करने की है.

    EV सेट अप के साथ साथ बायो फ्यूल पर भी जोर – कंपनी का लक्ष्य बिजली उत्पादन क्षमता का 1000 मेगावाट का पोर्टफोलियो बनाना है, ताकि भविष्य में यह EV चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को स्थापित करने में मदद कर सके. साथ ही कंपनी बायो फ्यूल और हाइड्रोजन में भी निवेश करने का सोच रही है. BPCLके अध्यक्ष अरुण कुमार सिंह ने सोमवार को यह घोषणा करते हुए कहा कि “यह इन्वेस्टमेंट कंपनी को किसी भी परिवर्तन काल के लिए तैयार रखेगी जब कन्वेंशनल फ्यूल जैसे पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, और EV के साथ हाइड्रोजन और फ्लेक्स-ईंधन का इस्तेमाल साथ साथ होगा.

    यह भी पढ़ें: Force Gurkha और Mahindra Thar कौन सी SUV है बेहतर, जानिए कीमत, फीचर्स सहित सबकुछ

    BPCL की योजना – वर्तमान में BPCL के देश भर में 19,000 से अधिक रिटेल आउटलेट हैं. कंपनी अपने फ्यूल रिटेलर में से लगभग 7,000 को एनर्जी स्टेशनों में बदलने की योजना है ताकि भविष्य में EV चार्जिंग सुविधा, फ्लेक्स-फ्यूल और हाइड्रोजन सुविधा देने में आसानी हो. निवेश की प्रयोग योजना
    अध्यक्ष अरुण कुमार सिंह का कहना है की कंपनी ने आने वाले वर्षों में इन्वेस्टमेंट के लिए निवेश योजनाएँ बनाई हैं जिसमे 1 लाख करोड़ से अधिक का निवेश मुख्य रूप से , पेट्रोकेमिकल क्षमता बढ़ाने और शोधन क्षमता में सुधार (₹30,000 करोड़), गैस प्रसार (₹20,000 करोड़), अपस्ट्रीम तेल और गैस की खोज और उत्पादन (₹18,000 करोड़), ईंधन बुनियादी ढांचा (₹ 18,000 करोड़) में करेंगे.

    यह भी पढ़ें: Semiconductor की कमी से ऑटो सेक्टर परेशान, आप पर होगा इसका ये असर, जानिए सबकुछ

    कंपनी का कहना है कि कंपनी भारत में EV डेवलपमेंट और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की पॉपुलैरिटी को तेजी से बढ़ते हुए देख रही है, और उम्मीद करती है कि टू और थ्री व्हीलर्स देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर स्विच करेंगे. BPCL के पास वर्तमान में प्रमुख शहरों के 44 पेट्रोल पंपों पर EV चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध है. कंपनी की योजना है कि अगले दो वर्षों में इस संख्या को बढ़ाकर 1000 करने की है. इसने कोच्चि और लखनऊ में थ्री व्हीलर्स के लिए बैटरी स्वैपिंग पायलट भी शुरू कर दिया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज