लाइव टीवी

कम कीमत में मारुति ने लॉन्च किया डिज़ायर जैसी कार का सीएनजी मॉडल, जानें खूबियां

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 11:56 AM IST
कम कीमत में मारुति ने लॉन्च किया डिज़ायर जैसी कार का सीएनजी मॉडल, जानें खूबियां
Maruti Suzuki Tour S CNG भारतीय बाजार में Swift DZire का पुराना जनरेशन मॉडल है और इसे सिर्फ फ्लीट बाजार (टैक्सी) के लिए बेचा जाता है

Maruti Suzuki Tour S CNG भारतीय बाजार में Swift DZire का पुराना जनरेशन मॉडल है और इसे सिर्फ फ्लीट बाजार (टैक्सी) के लिए बेचा जाता है

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 11:56 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अप्रैल महीने से बीएस-6 लागू होने वाला है. ऐसे में सारी कार निर्माता कंपनियां वाहनों का बीएस-6 वर्जन लेकर आ रही हैं. इसी कड़ी में मारुति सुज़ुकी ने बीएस-6 मानकों के अनुरूप अपनी कॉम्पैक्ट सेडान Tour S CNG लॉन्च कर दिया है. Maruti Suzuki Tour S CNG भारतीय बाजार में Swift DZire का पुराना जनरेशन मॉडल है और इसे सिर्फ फ्लीट बाजार (टैक्सी) के लिए बेचा जाता है.
इसकी कीमत 5.80 लाख रुपये है जो कि बढ़कर 6.40 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) तक हो सकती है. नए पावरट्रेन के साथ इसे तीन वेरिएंट्स - S CNG, S (O) Petrol और S (O) CNG में उतारा गया है. भारतीय बाजार में इसका मुकाबला Hyundai Xcent और Ford Aspire के फ्लीट वेरिएंट्स से है.

इंजन-
Maruti Suzuki Tour S में 1.2 लीटर का K-सीरीज़ पेट्रोल इंजन है जो कि बीएस-6 मानकों के अनुरूप अपडेटेड है. बता दें कि यह हाल ही में लॉन्च हुई डिज़ायर के फेसलिफ्ट मॉडल वाला 1.2 लीटर डुअल-VVT इंजन नहीं है बल्कि पुरानी डिज़ायर में मिलने वाला 1.2 लीटर का ही इंजन है. सीएनजी विकल्प में लॉन्च होने के बाद इसके माइलेज में भी काफी सुधार देखने को मिलेगा.



मारुति सुजुकी टुअर एस मूल रूप से पुरानी जनरेशन Dzire पर बेस्ड उसका नो-फ्रिल्स वर्जन है. इस मॉडल पर ऑल-व्हाइट पेंट स्कीम के साथ स्टील व्हील्स, ब्लैक्ड-आउट ग्रिल और बॉडी-कलर्ड बंपर्स दिए गए हैं. केबिन में कंपनी ने आवश्यक चीजों के तौर पर पीछे बैठने वाले यात्रियों के लिए HVAC यूनिट, पावर स्टीयरिंग और पावर विंडो दिया है. इसके अलावा ड्राइवर एयरबैग, ABS, सीटबेल्ट रिमाइंडर, रिवर्स पार्किंग सेंसर और हाई-स्पीड अलर्ट सहित अनिवार्य सुरक्षा सुविधाएं भी दी गई हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 11:56 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर