Budget 2019: इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए सरकार देगी लोन में छूट

इलेक्ट्रिक कारों पर 5 फीसदी जीएसटी लगेगा. लोन लेने पर सरकार ब्याज पर 1.5 लाख रुपये की छूट भी देगी.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 1:34 PM IST
Budget 2019: इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए सरकार देगी लोन में छूट
इलेक्ट्रिक कारों पर 5 फीसदी जीएसटी लगेगा. लोन लेने पर सरकार ब्याज पर 1.5 लाख रुपये की छूट भी देगी.
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 1:34 PM IST
देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में बजट पेश किया. इसमें तमाम तरह की घोषणाओं के साथ-साथ उन्होंने ऑटो सेक्टर के लिए भी घोषणा की. वित्त मंत्री ने देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए तमाम तरह की छूट देने की बात कही है. बजट में वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि इलेक्ट्रिक कारों पर 5 फीसदी जीएसटी लगेगा. पहले इलेक्ट्रिक कारों पर 12 फीसदी जीएसटी लगाए जाने की बात कही जा रही थी. इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं ने भी जीएसटी को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी तक लाने की मांग की थी. इसके अलावा लोन लेने पर सरकार ब्याज पर 1.5 लाख रुपये की छूट भी देगी.

बता दें कि सरकार पिछले कुछ समय से इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग देश में बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है. सरकार ने 2026 तक कॉमर्शियल यूज़ के लिए चलने वाली सभी कारों को इलेक्ट्रिक करने को अनिवार्य बनाने पर भी विचार कर रही है.  साथ ही दिल्ली-जयपुर हाईवे पर भी इलेक्ट्रिक कारों के आने-जाने की सुविधा के लिए 2020 तक कई चार्जिंग स्टेशन बनाने का भी सरकार का प्लान है. 

ये भी पढ़ें- Google के ज़रिए किसी को भी भेजें WhatsApp मैसेज, ये है तरीका



सरकार द्वारा जारी किए गए इकोनॉमिक सर्वे में कहा गया था कि इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनियों या ग्राहकों को खाली छूट देने से इसके यूज़ को नहीं बढ़ाया जा सकेगा जब तक कि इसके लिए उचित संख्या में चार्जिंग स्टेशन नहीं बनाए होंगे. इस दिशा में काम करने के लिए सरकार ने FAME2 के तहत दस हज़ार करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.



सरकार की कोशिश है कि 2030 तक भारत में प्रयोग किए जा रहे कुल वाहनों के एक तिहाई इलेक्ट्रिक हों. आवंटित किए गए इन दस हज़ार करोड़ रुपयों में से एक हज़ार करोड़ रुपये चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए और बाकी करीब साढ़े आठ हज़ार करोड़ रुपये वाहन निर्माता कंपनियों व खरीदारों को इसेंटिव देने के लिए प्रयोग किया जाएंगे. सरकार की योजना है कि करीब सात हज़ार इलेक्ट्रिक बसों, 35 हज़ार कारों, पांच लाख कारों की खरीद पर इसेंटिव दिए जाए.
Loading...

यह भी पढ़ें- स्विच ऑफ था OnePlus स्मार्टफोन, आधी रात को अचानक लग गई आग

अपने WhatsApp पर पाएं Budget 2019 से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबर, ये है तरीका
First published: July 5, 2019, 12:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...