Home /News /auto /

Budget expectations: बाइक या स्कूटर खरीदने से पहले जान लें ये खबर, सस्ते हो सकते हैं व्हीकल

Budget expectations: बाइक या स्कूटर खरीदने से पहले जान लें ये खबर, सस्ते हो सकते हैं व्हीकल

Two Wheeler पर GST 18 फीसदी हो सकती है. (फाइल फोटो)

Two Wheeler पर GST 18 फीसदी हो सकती है. (फाइल फोटो)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी, 2022 को वित्त वर्ष 2022-23 (FY23) के लिए बजट पेश करने वाली हैं. सभी को इंतजार है कि इस बार के बजट में वित्त मंत्री क्या ऐलान करती हैं.

Budget expectations: आम बजट (Budget 2022-23) पेश होने में अब कुछ ही दिन का समय बचा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी, 2022 को वित्त वर्ष 2022-23 (FY23) के लिए बजट पेश करने वाली हैं. सभी को इंतजार है कि इस बार के बजट में वित्त मंत्री क्या ऐलान करती हैं.

ऐसे में अगर आप बाइक स्कूटरी खरीदने का सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. क्योंकि इस बार बजट में ऑटो सेक्टर से जुड़े कई अहम फैसले हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Skoda की 18 लाख की SUV में नहीं मिलेगा ये छोटा सा फीचर्स, जानें क्या है वजह

GST दरों में कमी की जरूरत: FADA
ऑटो डीलर्स संगठन FADA ने Two Wheeler पर GST की दरों को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने की मांग की है, ताकि डिमांड में बढ़ोतरी हो सके. FADA ने कहा कि दोपहिया वाहन लक्जरी उत्पाद (Luxury Product) नहीं है. इसलिए GST दरों में कमी की जरूरत है. फाडा का दावा है कि वह देश के 15,000 से अधिक ऑटोमोबाइल डीलरों (Automobiles Dealer) का प्रतिनिधित्व करता है, जिनके पास फिलहाल 26,500 डीलरशिप हैं.

ये भी पढ़ें- Toyota की इस SUV पर चल रही एक-दो नहीं 4 साल की वेटिंग, जानें क्या है वजह  

RoDTEP दरों को बढ़ाने की मांग
भारतीय ऑटो कंपोनेंट इंडस्ट्री की बड़ी एसोसिएशन में से एक ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन यानी एसीएमए (ACMA) केंद्रीय बजट के लिए सरकार को अपनी सिफारिशों में सभी ऑटो पार्ट्स पर एक समान 18 फीसदी की एक समान जीएसटी दर लगाए जाने की डिमांड कर रहे हैं. इसने सरकार से रिसर्च और विकास में निवेश बढ़ाने के लिए एक्सपोर्ट प्रोडक्ट पर शुल्क और टैक्स की छूट यानी आरओडटीईपी (RoDTEP) दरों को बढ़ाने को भी कहा है.

ये भी पढ़ें- Royal Enfield इस साल मचाएगी धूम, बाजार में उतारेगी ये जबरदस्त बाइक्स, जानें डिटेल्स

चुनौतीपूर्ण दौर से गुजर रहा है ऑटोमोटिव इंडस्ट्री
एसीएमए के प्रेसिडेंट संजय कपूर ने कहा कि ऑटोमोटिव इंडस्ट्री अब तक का सबसे चुनौतीपूर्ण लेकिन फिर भी दिलचस्प समय देख रहा है. महामारी के कारण आईटी सेक्टर में नई तकनीक और मोबिलिटी लाने में मदद मिली है. एसीसी बैटरी के लिए पीएलआई योजना, ऑटो और ऑटो घटकों के लिए पीएलआई और फेम-2 योजना के विस्तार पर सरकार द्वारा हाल की नीतिगत घोषणाएं वास्तव में बहुत समय से पेंडिग हैं जिन पर काम किये जाने की जरूरत है.

Tags: Auto News, Budget, Car Bike News, Finance minister Nirmala Sitharaman

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर