Home /News /auto /

महामारी के बीच Rolls Royce ने तोड़ा बिक्री का रिकॉर्ड, 117 साल में बेचीं सबसे ज्यादा कारें

महामारी के बीच Rolls Royce ने तोड़ा बिक्री का रिकॉर्ड, 117 साल में बेचीं सबसे ज्यादा कारें

लग्ज़री कार ब्रांड रोल्स रॉयस ने पिछले साल दुनियाभर में रिकॉर्ड 5586 कारें बेचीं.

लग्ज़री कार ब्रांड रोल्स रॉयस ने पिछले साल दुनियाभर में रिकॉर्ड 5586 कारें बेचीं.

Rolls Royce Record Sales: कोरोना काल वाहन उद्योग के लिए भले ही खराब रहा, लेकिन अल्ट्रा लग्जरी कार कंपनियों की चांदी रही. रोल्स रॉयस 117 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए पिछले साल 5586 कारें बेचने में कामयाब रही.

नई दिल्ली. कोरोना काल वाहन उद्योग (Auto Industry) के लिए बिक्री के लिहाज से भले ही खराब रहा, लेकिन इस दौरान अल्ट्रा लग्जरी कार (Ultra Luxury Cars) कंपनियों की चांदी रही. दुनिया की सबसे महंगी कारों में शुमार रोल्स रॉयस (Rolls Royce) ने महामारी के इस दौर में पिछले साल बिक्री के रिकॉर्ड (Record Sales) तोड़ दिए. 117 साल पहले कंपनी की स्थापना से लेकर अब तक रोल्स रॉयस ने एक साल में कभी उतनी कारें नहीं बेचीं, जितनी 2021 में बेच दीं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, चुनिंदा ग्राहकों को उनके बैकग्राउंड की जांच-पड़ताल के बाद बेची जाने रोल्स रॉयस ने पिछले साल दुनियाभर में रिकॉर्ड 5586 कारें बेचीं. 2020 के मुकाबले यह आंकड़ा 49 फीसदी ज्यादा है. जानकारों का कहना है कि पिछले साल दुनिया में जो भी रोल्स रॉयस खरीदने में सक्षम था, उसने खरीदी. मुख्य रूप से चीन (China), उत्तरी अमेरिका (North America) और एशिया-प्रशांत (Asia-Pacific) क्षेत्र में सबसे ज्यादा कारें बिकीं.

ये भी पढ़ें- Personal Finance : रुपये-पैसे से जुड़े मामलों में पुरुषों से आगे निकलीं महिलाएं, वित्तीय भरोसा भी ज्यादा

बुकिंग लिस्ट फुल, अगले साल मिलेगी डिलीवरी
रोल्स रॉयल के सीईओ (CEO) टॉर्स्टन मुलर ओटवोस का कहना है कि महामारी की वजह से कंपनी की कारों की बिक्री में इजाफा हुआ. उन्होंने बताया कि दुनियाभर के सुपर रिच लोगों ने ट्रैवल (Travel) एवं होटल में खाने-पीने पर पैसे बचाए और कारों पर खर्च किये. ओटवोस का कहना है कि फिलहाल रोल्स रॉयस की बुकिंग लिस्ट फुल है. अगर कोई अभी बुकिंग कराता है तो डिलीवरी के लिए साल भर इंतजार करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- Budget 2022 : नौकरीपेशा के लिए अच्छी खबर! सरकार बढ़ा सकती है टैक्स छूट की लिमिट, टेक होम सैलरी में होगा इजाफा

इस वजह से बन सका रिकॉर्ड
रोल्स रॉयस ने नए मॉडलों की वजह से पिछले साल बिक्री में तेजी दर्ज की. कंपनी ने पिछले साल रोल्स रॉयस घोस्ट सेडान (Rolls-Royce Ghost sedan) को रिडिजाइन किया था. तीन लाख डॉलर से अधिक की शुरुआती कीमत के साथ इसे विशाल फैंटम के लिए अधिक व्यावहारिक और किफायती विकल्प माना जाता है. रोल्स रॉयस ने घोस्ट का एक ब्लैक बैज वेरिएंट भी पेश किया, जो खरीदारों में लोकप्रिय साबित हुआ.

बेंटले और लैम्बॉर्गिनी भी पीछे नहीं
रोल्स रॉयल के अलावा बेंटले (Bentley) और लैम्बॉर्गिनी (Lamborghini) जैसी लग्जरी कारों की बिक्री में भी पिछले साल तेजी रही. हालांकि, लैम्बॉर्गिनी ने बिक्री के आंकड़ों की कोई सूचना नहीं दी है. लेकिन, दिसंबर में सीईओ स्टीफन विंकेलमैन ने कहा था कि साल 2021 बिक्री के लिहाज अब तक का सबसे अच्छा रहने वाला है. बेंटले और लैम्बॉर्गिनी दोनों फॉक्सवैगन ग्रुप का हिस्सा हैं.

कम ब्याज दर ने बढ़ाई बिक्री
बेंटले के प्रेसिडेंट और सीईओ क्रिस्टोफ जॉर्जेस का कहना है कि 2021 के रिकॉर्ड बिक्री का श्रेय मजबूत आर्थिक सुधार और कम ब्याज दरों को मिलना चाहिए. ये दोनों ऐसे कारक हैं, जिससे समग्र रूप से ऑटो मांग में वृद्धि रही. हालांकि, कुछ नए मॉडल ने भी रिकॉर्ड बिक्री में मदद की. बेंटले के सेडान मॉडल फ्लाइंग स्पर की बिक्री में 88 फीसदी की तेजी रही.

Tags: Auto, Auto sales

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर