गर्मी शुरू हाेते ही कार में आ सकती है यह बड़ी दिक्कत, 5 मिनट में ऐसे करें चेक

यदि ऐसी स्थिति आती है ताे कार काे तुरंत मैकेनिक के पास ले जाए.

यदि ऐसी स्थिति आती है ताे कार काे तुरंत मैकेनिक के पास ले जाए.

कार का इंजन हीट हाेना यानि गर्म हाेना एक ऐसी दिक्कत है जिसपर यदि ध्यान नहीं दिया जाए ताे ना सिर्फ लंबे सफर में परेशानी का सामना कर पड़ सकता है बल्कि कार कही पर भी सीज भी हाे सकती है. गर्मियाें में यह दिक्कत ज्यादा बढ़ जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 5:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गर्मियां लगभग शुरू हाे चुकी है. ऐसे में कार में हाेने वाली एक बड़ी समस्या सामने आ सकती है. वाे है इंजन के हीट हाेने की. वैसे यह दिक्कत कभी भी हाे सकती है लेकिन ठंड के माैसम में इंजन इतना गर्म नहीं हाेता इसलिए समझ में नहीं आ पाता. इसलिए यदि आप कार से कही बाहर दूसरे शहर जाने का प्लान कर रहे है ताे जरूरी है कि कार में यह जरूर चैक कर ले कि इंजन गर्म ताे नहीं हाे रहा है. इसके लिए आपकाे सिर्फ पांच मिनट लगेंगे. यदि आप यह नहीं करते है और ऐसे ही बाहर निकल जाएंगे ताे कार के इंजन गर्म हाेने की स्थिति में इंजन सीज भी हाे सकता है. कार एक्पर्ट अफसर ने न्यूज 18 से बात करते हुए इसकी जानकारी दी. 

ये है वह तरीका जिससे पता चल सकता है

कार एक्सपर्ट अफसर कहते हैं कि  कार का इंजन जल्दी गर्म हाे रहा है इसका पता आसानी से लगाया जा सकता है. इसमें आपकाे करना यह है कि दूसरे शहर जाने के पहले कार काे करीब एक या दाे घंटे लगातार चलाए, इसके बाद कार काे कही राेके. इंजन बंद करे और बाेनट खाेले, इंजन काे हाथ ना लगाए कार दाेबारा शुरू करे ताे यह देखें कि रेडिएटर में लगा फैन कार शुरू हाेते ही चल रहा है क्या, यह काम आप कार काे चलाने के पहले भी कर सकते है. यदि फैन तुरंत शुरू हाे रहा है ताे इसका मतलब इंजन हीट कर रहा है. यदि ऐसी स्थिति आती है ताे कार काे तुरंत मैकेनिक के पास ले जाए.

ये भी पढ़े -  Suzuki Motor ने टोयोटा के साथ की पार्टनरशिप, जल्द लॉन्च करेंगे Hybrid SUV




क्या हाेगा यदि कार चलाए



ऐसा नहीं है कि हीट कर चुका इंजन तुरंत सीज हाे जाता है. इससे सबसे पहले एसी काम करना बंद कर देगा दूसरी बात कूलेंट वाे बाहर की तरफ फैंकेगा क्याेंकि हीट से कूलेंट उबलने लगेगा और बाहर आने लगेगा. क्याेंकि कूलेंट वाला पार्ट पर नॉब लगा रहता है ऐसे में हीट का प्रेशर वॉटर पाइप पर जाएगा और यदि पाइप पुराने है ताे फटना शुरू हाे जाएंगे. यदि कभी आप ऐसी स्थिति में फंस जाए ताे कार के रेडिएटर काे पानी डालकर ठंडा करे. उसमें कूलेंट की बजाय पूरा पानी ही डाले और यदि किसी ऐसी जगह फंसे हाे जहां मैकेनिक ना हाे ताे कार धीरे-धीरे चलाए. लेकिन थाेड़ी थाेड़ी देर में रेडिएटर काे ठंडा करते रहे और एसी ना चलाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज