बारिश में कार न हो जाए बे-कार, ऐसे रखें सेफ

Car maintenance tips in monsoon: बारिश के मौसम में अपने साथ गाड़ी की सेहत का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. नहीं तो इस मौसम में आपकी गाड़ी कहीं भी अटक सकती है.

News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 5:42 AM IST
बारिश में कार न हो जाए बे-कार, ऐसे रखें सेफ
Car maintenance tips in monsoon: बारिश के मौसम में अपने साथ गाड़ी की सेहत का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. नहीं तो इस मौसम में आपकी गाड़ी कहीं भी अटक सकती है.
News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 5:42 AM IST
मानसून ने देरी से ही सही, लेकिन केरल में दस्तक दे दी है और यह धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. ये मौसम आपकी कार की सेहत के लिए अच्छा नहीं है. बारिश के मौसम में अपने साथ गाड़ी की सेहत का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. नहीं तो इस मौसम में आपकी गाड़ी कहीं भी अटक सकती है. इसलिए बारिश में अपनी कार की देखभाल करना बहुत जरूरी है. हम आपको बता रहे हैं बारिश में गाड़ी को फिट रखने के कुछ टिप्स..

समय पर सर्विस कराएं


सबसे पहले अपनी कार की समय से सर्विसिंग कराएं ताकि बरसात में आपकी कार बिना किसी रूकावट के सरपट दौड़ सके. कार बंद होने की सबसे ज्यादा घटनाएं बारिश के मौसम में ही आती है.

टायर, वाइपर और ब्रेक शू का ध्यान रखें

बारिश आने से पहले अपनी गाड़ी के टायरों, वाइपर और ब्रेक शू का ध्यान रखें. अक्सर बारिश में सड़क पर फिसलन हो जाती है. अगर आपकी गाड़ी के टायर ज्यादा घिसे हुए हैं तो उन्हें तुरंत बदलवाएं ताकि हादसे से बच सकें. इसके साथ ही खराब वाइपर के सफर करना बहुत कठिन होता है इसलिए वाइपर का सही होना जरूरी है. ये भी पढ़ें: TATA का ऑफर: 1 ग्राम सोना जीतने का मौका, साथ में मिलेगा 86 हजार रुपये का फायदा



बैटरी की स्थिति जांच लें
Loading...

बारिश का सीजन शुरू होते ही बैटरी की स्थिति और उसकी ग्रैविटी जरूर जांच लें. बैटरी की स्थिति अच्छी नहीं है और आप बारिश में कहीं फंस गए तो गाड़ी आगे ले जाने में भारी समस्या हो सकती है. दरअसल, बारिशों में बैटरी के टर्मिनलों के ऊपर सफेद-सा डीकम्पोजिंग मटीरियल उभर आता है. इससे स्टार्टिंग की समस्या हो सकती है. किसी भी वजह से बैटरी में स्टार्टिंग की समस्या है तो बदलवा लें या फिर किसी मिकेनिक को दिखाएं.

क्लच को दुरुस्त करवाएं
बारिशों में क्लच को दुरुस्त करवाकर रखें. अगर गाड़ी का क्लच अच्छी तरह काम कर रहा हो तो पानी या कीचड़ में फंस जाने पर भी गियर्स गाड़ी को पूरी पावर के साथ आसानी से बाहर निकाल देते हैं.

ब्रेक का रखें ध्यान
टायर के बाद ब्रेक का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है. पानी की वजह से कार की ब्रेक थोड़ी कमज़ोर हो जाती है और ऐसे में आपको इसका ध्यान रखना होगा. ओवर स्पीड से बचें और ज़रूरत पड़ने पर ब्रेक पैड को बदलते रहें. ये भी पढ़ें: ऑफर: हार्ले डेविडसन की इस बाइक पर मिल रही 1 लाख रुपये तक छूट



कार को साफ रखें
बारिश के दिनों में कार को साफ रखें. रस्टिंग से बचने के लिए ज़रूरी उपाय अपनाएं. कार में लगे मड फ्लैप को साफ करते रहें. कार के अंडर बॉडी एंटी-रस्ट पेंट का इस्तेमाल करें. कार के अंदर लगे फ्लोर मैट और सीट कवर की भी सफाई करते रहें.

किनारे चलने से बचें
ड्राइव करते समय इस बात का ख्याल रखें कि आप लगभग सड़क के बीच में हो. हालांकि ट्रैफिक में ये संभव नहीं है लेकिन हाइवे पर ड्राइव के दौरान किनारे पर चलने से बचें. इससे गाड़ी की दुर्घटना के चांस कम होते हैं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...