लाइव टीवी
Elec-widget

सर्दियों में फर्राटा दौड़ेगी आपकी कार, अपनाएं ये खास टिप्स

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 5:31 PM IST
सर्दियों में फर्राटा दौड़ेगी आपकी कार, अपनाएं ये खास टिप्स
इन टिप्स से सर्दियों में भी फिट रहेगी आपकी कार

सर्दियों में गाड़ियों में कई दिक्कतें आने लगती है जो उसके परफॉर्मेंस पर असर डालती है. आप कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करके इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 5:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सर्दियां (Winter) शुरू हो चुकी हैं. सर्दियों में जिस तरह हमें गर्म कपड़ों की जरूरत होती है वैसे ही इस मौसम में कार की भी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. सर्दियों में गाड़ियों में कई दिक्कतें आने लगती है जो उसके परफॉर्मेंस पर असर डालती है. आप कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करके इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

टायर का रखें ध्यान
टायर्स का ध्यान हर मौसम में रखना जरूरी है. ठंड में टायरों में हवा का प्रेशर ठीक होना चाहिए क्योंकि ठंडे मौसम में नमी की वजह से सड़कें गीली रहती हैं और गीली सड़कों पर गाड़ी के फिसलने का डर बढ़ जाता है. अगर टायर काफी घिस चुके हैं तो उन्हें बदलवा लें.

बैटरी की खास देखभााल

इस मौसम में बैटरी का खास ध्यान रखना होता है. अगर बैटरी 3 साल से ज्यादा पुरानी हो गई है तो उसे बदल लें या फिर मैकेनिक से चेक करवा लें. अगर आप कभी-कभी कार चलाते हैं तो कोशिश करें कि हर दिन बाद गाड़ी को स्टार्ट करें इससे बैटरी डिस्चार्ज नहीं होगी और जब कभी आप कार स्टार्ट करेंगे तो दिक्कत नहीं आएगी. अगर बैटरी के टर्मिनल पर उजला-पीला पाउडर सा कुछ जमा हो रहा है तो उसे गर्म पानी और हार्ड ब्रश से साफ करें.

ये भी पढे़ं: मारुति का बंपर ऑफर! इन गाड़ियों पर मिल रही 1 लाख से ज्यादा की छूट

कूलेंट को लगातार चेक करते रहें
Loading...

सर्दियों में भी कार में कूलेंट का होना बेहद जरूरी है. कूलेंट इंजन को नॉर्मल तापमान पर बनाए रखता है. मौसम जो भी हो कार में कूलेंट हमेशा टॉप-अप रखें.

कार को बेरंग होने से बचाना
इस मौसम में ओस की वजह से कार के पेंट खराब हो सकते हैं. इसलिए कार को हमेशा कवर करके रखें. इसके अलावा आप कार की बॉडी पर पॉलीमर वैक्स लगा सकते हैं. इससे एक तरह की कोटिंग बन जाती है और पेंट सेफ रहता है.

गाड़ी में फॉग लैम्प्स लगवाएं
कोहरे की वजह से ठंड के मौसम में विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है इसलिए गाड़ी में फॉग लैम्प्स लगवाना बेहतर रहता है. फॉग लैम्प्स की रोशिनी हमेशा पीली होनी चाइये ताकि कोहरे में साफ देखा जा सके. सफेद रोशिनी कोहरे को काट नहीं पाती. गाड़ी की हेड लाइट्स, टेल लाइट्स को भी सही रखें.

ये भी पढे़ं: Bajaj Chetak electric: लॉन्च से पहले जान लें इस स्कूटर से जुड़ी ये 5 खास बातें

सर्विसिंग कराते रहें
ठंड में लोग सुबह-सुबह गाड़ी स्टार्ट न होने की वजह से परेशान हो जाते हैं. उन गाड़ियों को ज्यादा दिक्कत आती है जिसकी सर्विसिंग समय पर नहीं होती है. सर्विसिंग इसलिए जरूरी है क्योंकि इंजन में डलने वाले इंजन ऑयल की क्वालिटी बिलकुल ठीक होनी चाहिए.

पेट्रोल की टंकी रखें फुल
गर्मी की अपेक्षा सर्दी के मौसम में पेट्रोल की टंकी फुल रखने से आपकी गाड़ी कभी बीच में बंद नहीं होगी. फ्यूल पंप में ठंड की वजह से पानी जमा हो जाता है, लेकिन पर्याप्त फ्यूल सही तापमान बनाए रखता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 1:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...