Home /News /auto /

इन टिप्स को अपनाकर बढ़ा सकते हैं अपनी कार का माइलेज, हर महीने बचेंगे हजारों रुपए

इन टिप्स को अपनाकर बढ़ा सकते हैं अपनी कार का माइलेज, हर महीने बचेंगे हजारों रुपए

प्रतीकात्मक फोटो.

प्रतीकात्मक फोटो.

कई बार नई कार होने के बावजूद सही माइलेज नहीं मिल पाता. या पुरानी कार होने पर भी यही परेशानी होती है. इसलिए हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी कार के माइलेज को बेहतर रख सकते हैं.

    car mileage increase tips: अगर आप भी कार यूज करते हैं या नई कार खरीदने का सोच रहे हैं तो ये खबर आपके के लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि कार चलाने वालों के लिए उसका माइलेज हमेशा से ही चिंता का विषय रहता है. कई बार नई कार होने के बावजूद सही माइलेज नहीं मिल पाता. या पुरानी कार होने पर भी यही परेशानी होती है. इसलिए हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी कार के माइलेज को बेहतर रख सकते हैं.

    सर्विस
    कार के अच्छे रखरखाव और नियमित सर्विस से इसके माइलेज को बढ़ाने में मदद मिलती है. गाड़ियों के घूमने वाले हिस्से जैसे इंजन और गियरबॉक्स को लुब्रिकेशन की जरूरत होती है. ऐसा नहीं करने पर इसका माइलेज कम हो जाता है. इसलिए जरूरी है कि कार नई हो या पुरानी समय-समय पर इसकी सर्विस कराते हैं. कम से कम साल में एक बार या 10 हजार किलोमीटर चलने पर सर्विस जरूर कराएं.

    ये भी पढ़ें-  Harrier, Nexon और Altroz के बाद Tata Motors लॉन्च करेगी इस SUV का डार्क एडिशन, जानें क्या होगा नया

    टायर प्रेशर
    कार के टायरों उचित हवा का प्रेशर रखने से न सिर्फ आप फ्यूल की बचत कर सकते हैं, बल्कि इससे टायरों की लाइफ भी लंबी होती है. टायर पर ज्यादा प्रेशर न पड़े और मैन्युफैक्चरर के निर्देश के मुताबिक टायर को इंफ्लेट किया जाए, इस चीज की जिम्मेदारी ड्राइवर की होनी चाहिए। अगर ज्यादा लोड या वजन कैरी करना चाहते हैं तो वीइकल हैंडबुक को पढ़कर उसके मुताबिक टायर प्रेशर में सुधार करें.

    रेड लाइट पर बंद कर दें इंजन
    कार ड्राइव करते वक्त जब भी आपको रेड लाइट पर रुकना पड़े तो आपको तुरंत कार का इंजन बंद कर देना चाहिए. अगर आप ट्रैफिक में 10 सेकंड्स से ज्यादा फंस गए हों तो इग्निशन को बंद कर दें, इससे फ्यूल बचेगा. इस गलतफहमी में न रहें कि फिर से इंजन चालू करने में ज्यादा फ्यूल खर्च होगा.

    ये भी पढ़ें- सर्दियों में कार ड्राइव करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल, कभी नहीं होगी परेशानी

    क्लच का सही से इस्तेमाल करें
    कार चलाते वक्त अक्सर क्लच का बेवजह इस्तेमाल से भी ज्याद फ्यूल खर्च होता है. जहां कलच की जरूरत न हो, वहां इसका इस्तेमाल न करें. नई गाड़ी चलाने वाले अक्सर क्लच पर ज्यादा जोर देते हैं. इससे आपकी कलच प्लेट भी खराब हो सकती है. इसके लिए उचित गियर्स का इस्तेमाल करें.

    ट्रैफिक अलर्ट
    कहीं जाने से पहले एक बार कार में दिए गए ट्रैफिक अलर्ट फीचर का इस्तेमाल करें. इससे आपको पचा चलेगा कि आप जहां जा रहे हैं उस रास्ते में कहीं ज्यादा ट्रैफिक तो नहीं है. इन दिनों रेडियो स्टेशन्स और स्मार्ट फोन पर ट्रैफिक अलर्ट आते रहते हैं, जिसमें यह बताया जाता है कि कहां ज्यादा ट्रैफिक है. इस हिसाब से अपने रूट की प्लानिंग करें तो आप फ्यूल बचा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें-  जानें Yezdi Adventure और Royal Enfield Himalayan में से कौन है बेहतर, दोनों में मिला ये बड़ा अंतर

    जीपीएस का इस्तेमाल
    इन दिनों जीपीएस गैजेट्स पर बिजी इंटरसेक्शंस, ट्रैफिक अपडेट्स और किसी रूट पर डाइवर्जन की सूचना मिल जाती है. जिस रूट पर ट्रैफिक है, उससे बचने और छोटे रूट का पता लगाने में जीपीएस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी गाड़ी का माइलेज बढ़ेगा.

    Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Car

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर