गाड़ी चलाते समय रखें इन बातों का खयाल, खर्च होगा कम तेल और बढ़ेगा माइलेज

पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की बढ़ती कीमतों को देखते हुए आजकल हर कोई यही चाहता है कि उसकी कार (car) कम से कम तेल पिए. लेकिन ऐसा मुमकिन तभी हो पाएगा, जब आप रखेंगे इन बातों का ध्यान

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 4:13 PM IST
गाड़ी चलाते समय रखें इन बातों का खयाल, खर्च होगा कम तेल और बढ़ेगा माइलेज
कार का माइलेज बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 4:13 PM IST
पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की बढ़ती कीमतों को देखते हुए आजकल हर कोई यही चाहता है कि उसकी कार (car) कम से कम तेल पिए. लेकिन कार तेल ज्यादा पीती है, तो इसके लिए भी हम ही जिम्मेदार हैं. हम अक्सर अपनी कार का खयाल रखना भूल जाते हैं, जिसका सबसे पहले असर कार के माइलेज पर पड़ता है. माइलेज बढ़ाना कोई बहुत मुश्किल नहीं है, इसके लिए आपको बस छोटी-छोटी चीजों को ध्यान में रखना होता है. जानिए कैसे रख सकते हैं अपनी कार को फिट और बढ़ा सकते हैं उसका माइलेज...

- कोशिश करें कि कार की स्पीड 60-80 किमी/घंटा के बीच ही रहे. उसका आरपीएम दो से ढाई या दो के नीचे रहे. ऐसा करने से कार कम तेल पिएगी.

ये भी पढ़ें: JK लाया स्मार्ट टायर, स्मार्टफोन पर बताएगा कब करना चाहिए चेंज

- जरूरत न होने पर कार को एक्सीलरेट या डिएक्सीलरेट करने से बचें. आपका ज्यादा एक्सलरेशन देंगे तो जाहिर सी बात है कार भी ज्यादा तेल पिएगी और इससे आपकी कार के क्लच प्लेट को भी नुकसान पहुंचेगा.

- कार का गियर चेंज करते वक्त खास ध्यान रखें. गलत तरीके से गियर बिलकुल न बदलें. नहीं तो फ्यूल की खपत बढ़ सकती है. आप जितना स्मूथली गियर चेंज करेंगे, उतना गियर बॉक्स पर कम लोड पड़ेगा.

कार तेल ज्यादा क्यों पीती है, इसके लिए भी हम ही जिम्मेदार हैं
वो बातें जो कार चलाते समय रखे ध्यान


- बहुत से लोगों की कार के क्लच पर पैर रखकर चलाने की आदत होती है, लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे क्लच पैडल हमेशा दबा रहता है और ये धीरे-धीरे आपकी क्लच प्लेट को नुकसान पहुंचाता रहता है. साथ ही ईंधन की खपत बढ़ाता है.
Loading...

- बिना बात कार का एसी न चलाएं. एसी का उपयोग न करने से 20% परसेंट तक फ्यूल बचाया जा सकता है. मौसम ठीक हो या फिर अंदर से कार ठंडी हो तो एसी का उपयोग न करें.

- फ्यूल कंजप्शन कम करना चाहते हैं तो कार में बेकार का वजन न बढ़ाएं. अतिरिक्त वजन फ्यूल की खपत को बढ़ा देता है.

ये भी पढ़ें: कार खरीदारों के लिए खुशखबरी, गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन फीस नहीं बढ़ाएगी सरकार

- टायर कार का अहम पार्ट है और माइलेज बेहतर चाहते हैं तो इसका विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. टायरों का प्रेशर वक्त-वक्त पर चेक कराते रहना चाहिए. टायर प्रेशर कम रहने से कार पर दबाव पड़ता है, जिससे ईंधन की खपत बढ़ती है.

- हमेशा कार कंपनी द्वारा सुझाए गए इंजन ऑयल और लुब्रिकेंट्स का ही इस्तेमाल करें.

- इसके अलावा ट्रैफिक सिग्नल पर इंजन बंद कर दें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 3:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...