• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • इस राज्य में लगाए ई-चार्जिंग स्टेशन सरकार दे रही है 10 लाख रूपये की सब्सिडी, जानिए सबकुछ

इस राज्य में लगाए ई-चार्जिंग स्टेशन सरकार दे रही है 10 लाख रूपये की सब्सिडी, जानिए सबकुछ

गुजरात में अब तक 250 चार्जिंग स्टेशन को मंजूरी मिली है

गुजरात में अब तक 250 चार्जिंग स्टेशन को मंजूरी मिली है

इस पॉलिसी के तहत गुजरात में इस चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए 10 लाख रुपए की सब्सिडी मिलेगी. गुजरात में अब तक 250 चार्जिंग स्टेशन को मंजूरी मिली है. राज्य में 1 साल में और 250 चार्जिंग स्टेशन लगाने की योजना है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर सभी राज्यों की सरकार अपनी-अपनी तरफ से प्रयास कर रही है. ऐसे में अब गुजरात सरकार ने भी अपनी नई E-Vehicle पॉलिसी की घोषणा की है. इस पॉलिसी के तहत गुजरात में इस चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए 10 लाख रुपए की सब्सिडी मिलेगी. गुजरात में अब तक 250 चार्जिंग स्टेशन को मंजूरी मिली है. राज्य में 1 साल में और 250 चार्जिंग स्टेशन लगाने की योजना है. गुजरात में चार्जिंग टैरिफ का एलान बाद में होगा. गुजरात की नई  E-Vehicle पॉलिसी  के तहत 2-व्हीलर EV पर 20,000 रुपए तक सब्सिडी मिलेगी। वहीं,  3-व्हीलर EV पर 50,000 रुपए तक सब्सिडी मिलेगी. जबकि 4-व्हीलर EV पर 1.5 लाख रुपए तक सब्सिडी मिलेगी.


    दुनियाभर में ऑटोमोबाइल सेक्टर में तेजी से इलेक्ट्रीकरण हो रहा है


    गौरतलब है कि दुनियाभर में ऑटोमोबाइल सेक्टर में तेजी से इलेक्ट्रीकरण हो रहा है. पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए यह एक उचित कदम हैं. वहीं भारत भी इस दिशा में काफी तेजी से कार्य कर रहा है.  जिसे लेकर मौजूदा वक्त में देश के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी कई बार कह चुके हैं. सरकार प्रदूषण रोकने के अपने प्रयास के तहत इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस कर रही है. 


    ये भी पढ़ें - एलन मस्क की कंपनी में काम करने का सपना होगा पूरा! एक महीने तक चलेगी भर्ती प्रक्रिया, जानें डिटेल





    केवड़िया देश का पहला शहर होगा जहां सिर्फ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स चलेंगी


    बता दें कि कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि गुजरात का केवड़िया शहर देश का पहला शहर होगा जहां सिर्फ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स चलेंगी. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी क्षेत्र विकास और पर्यटन संचालन प्राधिकरण ने रविवार को इसका ऐलान करते हुए -रिक्शा खरीदने के लिए सब्सिडी देने की भी घोषणा की है.   


    2026 तक 20 लाख EV के लिए 4 लाख चार्जिग स्टेशनों की जरूरत


    भारत को अगले पांच सालों में यानि की वर्ष 2026 तक संभावित रूप से सड़कों पर चलने वाले 20 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की आवश्यकता को पूरा करने के लिए लगभग 400,000 चार्जिंग स्टेशनों की आवश्यकता है. पिछले सप्ताह ग्रांट थॉर्नटन भारत-फिक्की (Grant Thornton Bharat-Ficci) की रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया था.  ईवी उद्योग निकाय के अनुसार- इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माताओं की सोसायटी के अनुसार भारत में मार्च 2021 तक लगभग 16,200 इलेक्ट्रिक कारों के लिए 1,800 चार्जिंग स्टेशन हैं. रिपोर्ट में कहा गया है, "कुल मिलाकर, ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर ईवी और चार्जिंग स्टेशन विशेषताओं, बैटरी प्रौद्योगिकियों और बिजली बाजारों के साथ कसकर जुड़ा हुआ है.”

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज