अपनी कार में लगाएं यह डिवाइस, 60% तक खर्च होगा कम; प्रदूषण में भी आएगी कमी

सरकार का इरादा है कि साल 2030 तक देश भर में बिजली से चलने वाली गाडियां लागू कर दी जाएं. ऐसे में एक तकनीक आपकी तमाम मुश्किलें हल कर सकती हैं.

News18Hindi
Updated: January 21, 2019, 1:15 PM IST
अपनी कार में लगाएं यह डिवाइस, 60% तक खर्च होगा कम; प्रदूषण में भी आएगी कमी
प्रतीकात्मक तस्वीर
News18Hindi
Updated: January 21, 2019, 1:15 PM IST
आप अक्सर अपनी कार में आए दिन आने वाले खर्च से परेशान रहते होंगे. इतना ही नहीं कई बार प्रदूषण बढ़ने पर आपको अपनी गाड़ी खड़ी कर देनी पड़ती होगी लेकिन हाल ही में आयी तकनीक से आपको इन सब चीजों का समाधान मिल सकता है. भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री भी वैश्विक बाजार की तर्ज पर नई तकनीकी की ओर बढ़ रही है.

सरकार का इरादा है कि साल 2030 तक देश भर में बिजली से चलने वाली गाडियां लागू कर दी जाएं. ऐसे में एक तकनीक आपकी तमाम मुश्किलें हल कर सकती हैं. कुछ कंपनियां पेट्रोल, डीजल या CNG से चलने वाली कारों में इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड मोटर लगा रही हैं. इसकी मदद से आपकी कार कम प्रदूषण करेगी.

यह भी पढ़ें:  बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर, यहां दो दिन में पाएं नौकरी का ऑफर, तुरंत कराएं रजिस्‍ट्रेशन



इस तकनीक पर काम कर रही कुछ कंपनियों का दावा है कि इससे आपका खर्च 60 प्रतिशत तक कम हो जाएगा. इसके लिए केपीआईटी टेक्नोलॉजी ने एक प्रोडक्ट तैयार किया है जिसे रेवोलो नाम दिया है. इस सिस्टम में एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी होती है जिसे इंजन फैन बेल्ट से कनेक्ट किया जाता है.

इससे इलेक्ट्रिक मोटर, पेट्रोल या डीजल इंजन के क्रैंकशाफ्ट को पॉवर देता है. इसकी मदद से तेल की क्षमता 35 फीसदी तक बढ़ जाती है. इसके साथ ही उत्सर्जन में भी 30 प्रतिशत तक की कमी आती हैं.

दूसरी कंपनियां भी इस तरह की मोटर दे रही हैं. इसमें टारा इंटरनेशनल कंपनी भी शामिल है जो इलेक्ट्रिक या हाईब्रिट रेट्रोफिटिंग किट देती है. दावा है कि इस किट को लगाने के बाद कार खर्च 60 प्रतिशत तक कम हो सकता है.

यह भी पढ़ें: बर्बाद हो रहा चीन, इकॉनमी सुधारने के लिए छुट्टी देकर कर्मचारियों से करा रहा शॉपिंग
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...