• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • 2030 तक चुनिंदा बाजारों में पूरी तरह इलेक्ट्रिक हो जाएगी मर्सिडीज-बेंज, 1000KM रेंज की EV तैयार कर रहीं है कंपनी

2030 तक चुनिंदा बाजारों में पूरी तरह इलेक्ट्रिक हो जाएगी मर्सिडीज-बेंज, 1000KM रेंज की EV तैयार कर रहीं है कंपनी

सेल के उत्पादन के लिए आठ गीगाफैक्ट्री स्थापित करने की योजना

सेल के उत्पादन के लिए आठ गीगाफैक्ट्री स्थापित करने की योजना

मर्सिडीज-बेंज वर्ष 2022 और 2030 के बीच बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कुल 40 बिलियन से अधिक का निवेश करने जा रही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मर्सिडीज-बेंज ने दशक के अंत तक चुनिंदा बाजार में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक जाने की घोषणा की है. साल 2022 तक, मर्सिडीज-बेंज के पास कंपनी के सभी सेगमेंट में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) होंगे और 2025 से, मर्सिडीज केवल इलेक्ट्रिक रेडी व्हीकल प्लेटफॉर्म लॉन्च करेगी. डेमलर एजी और मर्सिडीज-बेंज एजी के सीईओ ओला केलेनियस ने कहा, "टिपिंग पॉइंट करीब आ रहा है और हम इस दशक के अंत तक बाजार में केवल इलेक्ट्रिक स्विच करने के लिए तैयार होंगे. उन्होंने कहा अपने मुनाफे के लक्ष्यों की रक्षा करते हुए इस तेजी से बदलाव का प्रबंधन करके, हम मर्सिडीज-बेंज की स्थायी सफलता सुनिश्चित करेंगे. हमारे उच्च योग्य और प्रेरित कार्यबल के लिए धन्यवाद, मुझे विश्वास है कि हम इस रोमांचक नए युग में सफल होंगे.

    कुल मिलाकर, 2022 और 2030 के बीच बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों में निवेश €40 बिलियन से अधिक होगा. एएमजी डिवीजन के लिए, वे एक समर्पित प्रदर्शन इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफॉर्म के साथ इलेक्ट्रिक जाएंगे जो प्रौद्योगिकी और प्रदर्शन उन्मुख मर्सिडीज-एएमजी ग्राहकों को संबोधित करेंगे.

    आठ गीगाफैक्ट्री स्थापित करने की योजना

    मर्सिडीज-बेंज ने यह भी कहा कि उन्हें 200 गीगावाट घंटे से अधिक की बैटरी क्षमता की आवश्यकता होगी और दुनिया भर में अपने भागीदारों के साथ मिलकर सेल के उत्पादन के लिए आठ गीगाफैक्ट्री स्थापित करने की योजना है. यह बैटरी सिस्टम के निर्माण के लिए समर्पित नौ संयंत्रों के पहले से नियोजित नेटवर्क के अतिरिक्त है. मर्सिडीज-बेंज चार्जिंग में नए मानक स्थापित करने पर भी काम कर रही है: "प्लग एंड चार्ज" ग्राहकों को प्रमाणीकरण और भुगतान प्रसंस्करण के लिए आवश्यक अतिरिक्त चरणों के बिना प्लग-इन, चार्ज और अनप्लग करने की अनुमति देगा. प्लग एंड चार्ज इस साल के अंत में EQS के मार्केट लॉन्च के साथ लाइव हो जाएगा. मर्सिडीज मी चार्ज पहले से ही दुनिया के सबसे बड़े चार्जिंग नेटवर्क में से एक है और वर्तमान में इसमें दुनिया भर में 530,000 से अधिक एसी और डीसी चार्जिंग पॉइंट शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें - इस बैंक के एडमिनिस्ट्रेटर पैनल हुए बर्खास्त, घोटाले के बाद लिया गया है एक्शन

    2025 तक 30,000 से अधिक चार्ज पॉइंट वाले शेल

    इसके अलावा, मर्सिडीज-बेंज चार्जिंग नेटवर्क के विस्तार पर शेल के साथ काम कर रही है. ग्राहकों को यूरोप, चीन और उत्तरी अमेरिका में 2025 तक 30,000 से अधिक चार्ज पॉइंट वाले शेल के रिचार्ज नेटवर्क तक बेहतर पहुंच प्राप्त होगी - जिसमें वैश्विक स्तर पर 10,000 से अधिक हाई-पावर चार्जर शामिल हैं. मर्सिडीज-बेंज वर्तमान में विजन ईक्यूएक्सएक्स विकसित कर रही है, एक इलेक्ट्रिक कार जिसकी वास्तविक दुनिया की रेंज 1,000 किलोमीटर से अधिक है, जो सामान्य राजमार्ग ड्राइविंग गति पर प्रति 100 किलोमीटर (6 मील प्रति किलोवाट से अधिक) के लिए एकल अंकों के आंकड़े को लक्षित करती है. अगले साल जैसे ही, तीन महाद्वीपों के सात स्थानों पर आठ मर्सिडीज-बेंज इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन किया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज