Home /News /auto /

अगले साल लॉन्च होगी फाइव डोर वर्जन सुजकी जिम्नी! जानिए सबकुछ

अगले साल लॉन्च होगी फाइव डोर वर्जन सुजकी जिम्नी! जानिए सबकुछ

जापान के मार्केट में ये 660सीसी ट्रिपल सिलेंडर टर्बो इंजन के साथ मिलती है

जापान के मार्केट में ये 660सीसी ट्रिपल सिलेंडर टर्बो इंजन के साथ मिलती है

सुजुकी ने जिम्नी का भारत में प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया है लेकिन फिलहाल एक्पोर्ट मार्केट के लिए. उम्मीद की जा रही है कि फाइव डोर जिम्नी अगले साल जुलाई तक लॉन्च की जा सकती है.

    नई दिल्ली. मारूति सुज़ुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) जिसने अपने आइकॉनिक मॉडल जिप्सी (Zypsy) को 2019 में बाहर कर दिया था, वह अब सुजुकी जिम्नी (Suzuki Jimny) को भारत व दूसरे ग्लोबल मार्केट में उतारने की तैयारी कर रही है. इस एसयूवी (SUV) को कंपनी ने आटो एक्सपो (Auto Expo) 2020 में शोकेज किया था जिसके बाद से ही इसे भारत में लॉन्च होने को लेकर खबरें तेज हो गई है. इंडियाकारन्यूज.कॉम के अनुसार सुजुकी भारत में जिम्नी का फाइव डोर लॉग (Five door) व्हीलबेस अवतार को ही भारतीय बाजार (Indian Market) में लाएगी,  कंपनी ने अभी यह साफ नहीं किया है कि इसे कब लॉन्च किया जाएगा. ऑटोमेकर लगातार यह कह रहे है कि जिम्नी को लेकर विचार कर रही है, हालांकि फाइनल डिटेल्स भी अभी लॉक नहीं हुई है.


    टेस्टिंग के दौरान यूरोप में हुई स्पॉट


    इधर कंपनी ने यूरोप में इस ऑफरोडर जिम्नी के लॉग व्हीलबेस वर्जन को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है. यही वजह है कि कारमेकर को काफी समय से कहना पड़ रहा है कि वे फोकस कर रहे है  जिम्नी की इस साल सप्लाई करने पर. सुजुकी ने जिम्नी का भारत में प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया है लेकिन फिलहाल एक्पोर्ट मार्केट के लिए. उम्मीद की जा रही है कि फाइव डोर जिम्नी अगले साल जुलाई तक लॉन्च की जा सकती है. 


    ये भी पढ़ें - पतंजलि के बिस्किट कारोबार का हो गया सौदा, जानें कितने में खरीद रही है रुचि सोया




    300mm के लॉग व्हीलबेस के साथ होगी


    फाइव डोर मारूति जिम्नी सियेरा के जैसे 300mm के लॉग व्हीलबेस के साथ होगी, नतीजनत अंदर केबिन में ज्यादा स्पेस और बड़ा लैगरूम मिल सकता है. फाइव डोर वाली जिम्नी की लंबाई 3850mm और चौड़ाई 1645mm और हाइट 1730mm होगी. जिसका व्हीलबेस 2250mm, जो कि 300mm ज्यादा है थ्री डोर वाले वेरिएंट से जिसका मेजर 2250mm और 3350mm ओवरऑल लेंथ है. फाइव डोर वर्जन में 210mm का अतिरिक्त ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है का गाड़ी का कुल वजन 1190 किलोग्राम है जो कि थ्री डोर वाले वर्जन से 100 किलो ज्यादा है. 


    ऐसा हो सकता है इंजन 


    फाइव डोर वाली जिम्नी में 1.5 लीटर k15B पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो कि थ्री डोर वाली इंजन में भी है. यह 102PS की मैक्स पावर और 130Nm का पीक टॉर्क निर्मित करता है. गियरबॉक्स ऑप्शन फाइव स्पीड मैन्युअल और फोर स्पीड टॉर्क कर्नवर्टर ऑटोमैटिक के साथ आ सकता है. अफवाह यह भी है कि इसमें टर्बोचार्जर भी दिया जा सकता है वाहन में अतिरिक्त लोड उठाने के लिए. हालांकि अब यह देखना होगा कि मेड इन इंडिया वर्जन में होमग्राउंड आटोमेकर स्मार्ट हाईब्रिड फ्यूल-सेविंग टेक्नालॉजी का इस्तेमाल करते है या नहीं.

    Tags: Auto News, Maruti Suzuki

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर