• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • भारत में लॉन्चिंग से पहले Tesla ने केंद्र सरकार से की इंपोर्ट टैक्स कम करने की मांग

भारत में लॉन्चिंग से पहले Tesla ने केंद्र सरकार से की इंपोर्ट टैक्स कम करने की मांग

Tesla कारों का इंटरफेस हिंदी में भी होगा

Tesla कारों का इंटरफेस हिंदी में भी होगा

टेस्ला भारत में लॉन्चिंग की तैयारी कर रही है. कंपनी ने बेंगलुरु में अपना हेड ऑफिस बनाया है. ऐसा बताया जा रहा है कि यह फैक्टरी के लिए लोकेशंस खोज रही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) ने भारत सरकार से इलेक्ट्रिक कारों पर इंपोर्ट टैक्स कम करने की गुजारिश की है. जानकारी के अनुसार टेस्ला इंक (Tesla Inc) ने भारतीय मंत्रालयों को पत्र लिखकर इलेक्ट्रिक वाहनों पर इंपोर्ट टैक्स में कमी की मांग की है. मामले की जानकारी रखने वाले दो सूत्रों ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स से कहा कि यह कदम मांग को बढ़ावा देगा और सरकार के लिए राजस्व उत्पन्न करेगा.

    टेस्ला ने मंत्रालयों और देश के प्रमुख थिंक-टैंक नीति आयोग को लिखे एक पत्र में कहा है कि पूरी तरह से इकट्ठे इलेक्ट्रिक कारों के इंपोर्ट पर फेडरल टैक्स (Federal Taxes) को 40 फीसदी तक कम करना अधिक उपयुक्त होगा. देश में इलेक्ट्रिक कारों के लिए अभी टेस्ला को सीधे टक्कर नहीं मिलेगी. हालांकि, मर्सिडीज बेंज और ऑडी भी अपने इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही हैं. अमेरिका के बाद चीन टेस्ला के लिए बड़ा मार्केट है.

    भारत में लॉन्च की तैयारी 
    आपको बता दें कि टेस्ला भारत में लॉन्चिंग की तैयारी कर रही है. कंपनी ने बेंगलुरु में अपना हेड ऑफिस बनाया है. ऐसा बताया जा रहा है कि यह फैक्टरी के लिए लोकेशंस खोज रही है. टेस्ला की फैक्टरी महाराष्ट्र में बनने की संभावना है. हालांकि, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और गुजरात भी कंपनी को इनवेस्टमेंट के लिए निमंत्रण दे चुके हैं. कंपनी की अफोर्डेबल कारों में मॉडल 3 शामिल है. ये कार सिंगल चार्ज में लगभग 500 किलोमीटर चल सकती है.

    ये भी पढ़ें- भारत में सिर्फ 7.75 लाख रुपये में लॉन्च हुई ऑटोमैटिक फोर्ड फिगो, स्पोर्ट्स मोड के साथ यह भी होगा खास, जाने डिटेल्स

    हिंदी में भी होगा कारों का इंटरफेस
    टेस्ला को खरीदने की इच्छा रखने वाले भारतीयों के लिए एक अच्छी रिपोर्ट यह है कि कंपनी कार को कंट्रोल करने वाले इंटरफेस में हिंदी भाषा को भी जोड़ रही है. एक ट्विटर यूजर ने हिंदी में UI की कुछ पिक्चर्स पोस्ट की हैं. उन्होंने बताया है कि UI को फिनिश, ग्रीक, क्रोएशियन और रशियन भाषा में भी कस्टमाइज किया जा सकता है. अभी यह टेस्टिंग के बीटा फेज में है और अगले अपडेट में इसे शुरू किया जाएगा. टेस्ला UI में OTA अपडेट शामिल होते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज