ये सेफ्टी फीचर्स आपकी स्विफ्ट कार को भी यूएस प्रेसिडेंशियल व्हीकल की तरह सुरक्षित बना सकते हैं! बस खर्च करने होंगे इतने

ये हाई-ग्रेड कार सुरक्षा अपग्रेड करवाने में करीब $75,000 (55 लाख रुपये) का खर्चा आएगा

आर्मरमैक्स ने 9 सुरक्षा विशेषताओं का खुलासा किया है जो आमतौर पर राष्ट्रपति कारों पर पाई जाती हैं और अनुमान लगाया गया है कि आपकी अपनी कार पर पर यदि ऐसी ही सेफ्टी फीचर आप चाहते है तो उसे करने में कुल कितना खर्च आएगा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (US President-elect Joe Biden) हाल ही में जी7 शिखर सम्मेलन के लिए यूके गए थे और उनके साथ उनकी कार कैडिलैक 'द बीस्ट' (Cadillac ‘The Beast’) की जोड़ी थी. मालूम हो ये वही कार हैं जो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के भारत लाई गई थी, जब उन्होंने दिल्ली और गुजरात का दौरा किया था. कैडिलैक वन प्रेसिडेंशियल लिमोसिन पोटस को चलाने के लिए रक्षात्मक (और आक्रामक) सुरक्षा सुविधाओं का उच्चतम ग्रेड प्राप्त करता है. जो बाइडन का 'बीस्ट' एक बख़्तरबंद (armoured) बाहरी, लेयर्ड आर्मर्ड खिड़कियों (layered armoured windows), एक शीर्ष-कल्पना संचार प्रणाली और केवलर-प्रबलित टायर (Kevlar-reinforced tyres) से सुसज्जित है.


    लेकिन कभी आपने सोचा है कि  इस सबसे सुरक्षित गाड़ी को तैयार करने में कितनी लागत(costing ) आती होगी? दुनिया के नेता कार सुरक्षा पर कितना खर्च करते हैं, इस पर प्रकाश डालने के लिए, MotorEasy ने वाहन कवच विशेषज्ञ आर्मरमैक्स (Armormax) से बात की, जो विश्व के नेताओं, मशहूर हस्तियों और हाई रिस्क नौकरी करने वाले लोगों के लिए वाहनों को बख़्तरबंद करने के एक्सपर्ट हैं.


    आर्मरमैक्स ने 9 सुरक्षा विशेषताओं का खुलासा किया है जो आमतौर पर राष्ट्रपति कारों पर पाई जाती हैं और अनुमान लगाया गया है कि आपकी अपनी कार पर पर यदि ऐसी ही सेफ्टी फीचर आप चाहते है तो उसे करने में कुल कितना खर्च आएगा. अच्छी बात यह है कि आप  अपनी साधारण कारों जैसे मारुति सुजुकी स्विफ्ट या मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास जैसे उच्च अंत वाहन को भी एक किले में बदल सकते हैं . हालांकि, ये हाई-ग्रेड कार सुरक्षा अपग्रेड पर आपको कम से कम $75,000 (55 लाख रुपये) खर्च करने होंगे.


    Full armouring package


    मूल्य - $66,383


    बुलेट प्रूफ सुरक्षा के 1000 एलबीएस तक जोड़ते हुए, द बीस्ट होस्ट सबसे हल्के अपारदर्शी वाहन कवच का निर्माण करता है जो बैलिस्टिक स्टील से 10 गुना अधिक मजबूत होता है, इसलिए आप यह जानकर आराम कर सकते हैं कि आपकी कार के दरवाजों से कोई गोली नहीं निकलेगी.


    ये भी पढ़ें - गूगल ने शुरू की फोटो हाइड करने की सुविधा, इस तरह से छिपाएं पर्सनल फोटोज




    External listening device


    मूल्य - $684


    क्या आपने कभी सोचा है कि कोई दोस्त या दुश्मन हमले की योजना बना रहा है? खैर, विश्व के नेताओं के पास निश्चित रूप से है. जो बिडेन्स बीस्ट में बाहरी माइक्रोफोन के साथ एक संचार केंद्र होता है, जो वाहन के अंदर यात्रियों को बिना खिड़की को नीचे किए या दरवाजा खोले बिना अनजान बाहरी संरक्षण को सुनने की अनुमति देता है. आर्मरमैक्स के अनुमानों के अनुसार, इस सुविधा को एक औसत वाहन पर स्थापित करने पर $ 485 खर्च होंगे.


    बैलिस्टिक ग्लास विंडोज


    कीमत - $2,445


    सबसे कठिन सुरक्षा चिंताओं से बचाने के लिए बैलिस्टिक कांच की खिड़कियां आपको प्रति विंडो लगभग £1,735 वापस सेट कर देंगी. बैलिस्टिक ग्लास हाथ से पकड़ी गई छोटी बंदूकों से सुरक्षा प्रदान कर सकता है और कवच भेदी दौरों का सामना कर सकता है. 


    ये भी पढ़ें - भारत को 2026 तक 20 लाख EV के लिए 4 लाख चार्जिग स्टेशनों की जरूरत: रिपोर्ट




    इलेक्ट्रिक शॉक डोर हैंडल


    कीमत - $1,497


    अगर कोई हमलावर 'द बीस्ट' के करीब पहुंच जाता है, तो उनके दरवाजे के हैंडल के साथ अंदर जाने की बहुत कम संभावना होती है जो किसी को भी खोलने का प्रयास कर सकता है. कार के अंदर एक स्विच फ़्लिप करना सुनिश्चित करता है कि एक हमलावर को एक गंभीर झटका मिलता है, जिससे बिडेन के चालक को दूर होने के लिए पर्याप्त समय मिलता है. आर्मरमैक्स का अपना इलेक्ट्रिक शॉक सिस्टम वाहनों को 12-वोल्ट बैटरी पावर को 120-वोल्ट करंट में परिवर्तित करता है जिसे सीधे तांबे के तार के साथ दरवाजे के हैंडल पर फीड किया जाता है.


    स्मोक स्क्रीन डिस्पेंसर


    मूल्य - $८४९


    यदि कार का पीछा करने में राष्ट्रपति की कार शामिल है, तो उच्च जोखिम वाले वाहनों पर उपयोग की जाने वाली सबसे अच्छी रक्षात्मक सुविधाओं में से एक धूम्रपान स्क्रीन है. स्मोक स्क्रीन एक तेल आधारित मिश्रण को वाष्पित करने के लिए गर्म करती है, फिर जब यह ठंडी बाहरी हवा के साथ मिश्रित होती है, क्योंकि यह निकास से निकलती है, तो यह एक धुंध में संघनित हो जाती है, जिसका अर्थ है कि आप एक विवेकपूर्ण पलायन कर सकते हैं, जबकि आपके चेज़र देखने के लिए संघर्ष करते हैं. 


    ये भी पढ़ें - अडानी ग्रुप की कंपनियों में निवेश करने वाले FPI के अकाउंट्स पर कोई रोक नहीं: NSDL





    रन-फ्लैट व्हील्स


    कीमत - $2,374


    शायद किसी भी ड्राइवर के लिए सबसे उपयोगी सुरक्षा सुविधा, द बीस्ट में रन-फ्लैट टायर भी हैं जो एक फ्लैट टायर की स्थिति में भी काम करना जारी रखते हैं. रन-फ्लैट टायर इंसर्ट्स का मतलब है कि आप सुरक्षित रूप से 70 मील प्रति घंटे पर 50+ मील के लिए ड्राइव कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि राष्ट्रपति हमलावरों की चिंता के बिना कार को सफलतापूर्वक धीमा कर सकते हैं. आर्मरमैक्स का अनुमान है कि सभी 4 टायरों की कीमत 1,684 पाउंड होगी.


    रक्षात्मक बंदूकें


    मूल्य - $४८९


    जो बाइडन बीस्ट के पास पंप-एक्शन शॉटगन जैसे रक्षा सामान होने की सूचना है. शॉटगन और बिना ऑपरेटिंग विंडो के, द बीस्ट के पास गन पोर्ट फिट किया जाता है ताकि खुली खिड़की के बिना दुश्मनों पर फायरिंग के लिए जगह हो. 

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.