• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • CARS TOYOTA FORTUNER SUV SALES BEAT FORD ENDEAVOUR AND MG GLOSTER COMBINED IN APRIL 2021 AUTO NEWS AMDM

फोर्ड की एंडेवर और एमजी ग्लॉस्टर को पीछे छोड़ इस कार की हुई अप्रैल में सबसे ज्यादा सेल

देश में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली एसयूवी है फॉर्च्यूनर

टोयोटा फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner) कि अप्रैल 2021 में भी सेल्स के मामले में इन दोनों कारों को पछाड़ कर टॉप में रही. देश में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली फॉर्च्यूनर की 1414 यूनिट सेल हुई जबिक फोर्ड की एंडेवर (Ford Endeavour ) की कुल सेल 840 यूनिट रही.

  • Share this:

    नई दिल्ली. एसयूवी (SUV) के दीवाने भारत में कम नहीं है. यही वजह है कि एमजी (MG) ने भी भारत में अपनी शुरूआत एसयूवी हेक्टर (Hector) के साथ की थी. तो वहीं फोर्ड की एंडेवर भी एंडवचर्स लवर्स को खूब भाती है. लेकिन इसके बावजूद टोयोटा (Toyota) की एसयूवी का अब भी जवाब नहीं. बात हो रही है टोयोटा फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner) की जो कि अप्रैल 2021 में भी सेल्स में इन दोनों कारों को पछाड़ कर टॉप में रही. देश में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली फॉर्च्यूनर की 1414 यूनिट सेल हुई जबिक फोर्ड की एंडेवर की कुल सेल 840 यूनिट रही. 


    गाड़ीवाड़ी के अनुसार फॉर्च्यूनर के फेसलिफ्ट वर्जन के अलावा ऑटोमैटिक ट्रिम वर्जन ने इसकी सेल बढ़ाई. 2021 के मॉडल में इंटीरियर और एक्सटीरियर मॉडिफिकेशन और 2.8 लीटर के फोर सिलेंडर डीजल इंजन ने 204Ps और 500nm तक बूस्ट किया. एमजी ग्लॉस्टर (MG Gloster) के आने के बाद से फुल साइज एसयूवी डोमन बढ़ा है. पिछले महीने ग्लॉस्टर एसयूवी की भी रिकॉर्ड सेल 302 यूनिट्स हुई. एमजी ग्लॉस्टर 2.0 लीटर के डीजल इंजन के दो वर्जन के साथ आती है. सिंगल टर्बो वेरिएंट 163PS और 375nm प्रोड्यूस करता है, जबकि ट्विन टर्बो चार्ज्ड यूनिट की मैक्सिम पावर 218PS और 480nm की है. गाड़ी का इंजन आठ स्पीड टॉर्क कर्नवर्टेड आटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है. 


    Fortuner फेसलिफ्ट के फीचर्स- फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट में कंपनी ने नया एक्सटीरियर दिया है. जिससे ये कार पुरानी फॉर्च्यूनर से बिल्कुल अलग दिखाई देती है. नई फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट में आपको नई ग्रिल, नई हैडलैंप्स और बंपर्स मिलेगा. इसके साथ ही आपको एसयूवी के रियर में भी कुछ बदलाव दिखाई देगा. कंपनी ने फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट की टेल लैंप्स में नया डिजाइन दिया है. इसके साथ ही इस एसयूवी में 18 इंच अलॉय व्हील्स इस्तेमाल किया गया है.  


    ये भी पढ़ें - HDFC Bank ग्राहकों के लिए अच्‍छी खबर! अब देश के हर गांव और कस्‍बे में मिलेंगी बैंकिंग सेवाएं, जानें कैसे




    Fortuner फेसलिफ्ट का इंजन


    Fortuner फेसलिफ्ट में 2.7 लीटर पेट्रोल और 2.8 लीटर डीजल इंजन दिया गया है. पेट्रोल इंजन 164 BHP पावर और 245 Nm का टॉर्क पैदा करता है. डीजल इंजन 175 BHP पावर और 420 Nm का टॉर्क पैदा करता है. दोनों इंजन विकल्पों के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स है. हालांकि डीजल इंजन ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ 201 BHP पावर और 500 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है. डीजल वर्जन में ऑल व्हील ड्राइव भी है.

    Published by:Amit Deshmukh
    First published: