Home /News /auto /

सरकार से मंजूर ई-व्‍हीकल्‍स के लिए FAME-2 सर्टिफिकेट की वैधता बढ़ाई, होगा सीधा फायदा

सरकार से मंजूर ई-व्‍हीकल्‍स के लिए FAME-2 सर्टिफिकेट की वैधता बढ़ाई, होगा सीधा फायदा

सरकार की ओर से मंजूर सभी इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स के लिए फेम-2 योजना के तहत सर्टिफिकेट की वैलिडिटी तीन महीने के लिए बढ़ा दी गई है.

सरकार की ओर से मंजूर सभी इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स के लिए फेम-2 योजना के तहत सर्टिफिकेट की वैलिडिटी तीन महीने के लिए बढ़ा दी गई है.

केंद्र सरकार (Central Government) फास्‍टर अडॉप्‍शन एंड मैन्‍युफैक्‍चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स के दूसरे चरण (FAME-2) के जरिये इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स (Electric Vehicles) के इस्‍तेमाल को बढ़ावा देना चाहती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार (Central Government) ने फास्‍टर अडॉप्‍शन एंड मैन्‍युफैक्‍चरिंग ऑफ (हाइब्रिड) इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स स्‍कीम के दूसरे चरण (FAME-2) के तहत फायदा लेने के लिए दिए जाने वाले सर्टिफिकेट की वैधता 31 दिसंबर 2020 तक के लिए बढ़ा दी गई है. ये वैधता केंद्र सरकार की ओर से मंजूर किए गए सभी इलेक्ट्रिक वाहनों (Approved EV) के लिए बढ़ाई गई है. हैवी इंडस्‍ट्री डिपार्टमेंट (DHI) की ओर से कहा गया है कि e-2W, 2-3W, e-4W जैसे सभी अप्रूव्‍ड इलेक्ट्रिक वाहनों के फेम-2 सटिफिकेट की वैघता तीन महीने के लिए बढ़ाई जा रही है.

    31 दिसंबर तक सभी ईवी मॉडल्‍स कराने होंगे री-वैलिडेट
    विभाग की ओर से कहा गया है कि ये आदेश 1 अक्‍टूबर से 31 दिसंबर 2020 तक प्रभावी रहेगा. साथ ही कहा गया है कि टू-व्‍हीलर्स, थ्री-व्‍हीलर्स और फोर-व्‍हीलर्स समेत इन सभी मॉडल को 31 दिसबर 2020 को या उससे पहले री-वैलिडेट (Re-Validate) कराना होगा. केंद्र सरकार ने मार्च, 2019 में 10,000 करोड़ रुपये के फेम इंडिया (FAME India) के दूसरे चरण को अधिसूचित किया था ताकि देश में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड व्‍हीकल्‍स के इस्‍तेमाल को प्रोत्‍साहित किया जा सके. इससे सबसे बड़ा फायदा इलेक्ट्रिक वाहनों के खरीदारों को होगा. उन्‍हें योजना के तहत सरकार की ओर से मिलने वाली छूट जारी रहेगी.

    ये भी पढ़ें- Oxygen Cylinder की कीमत को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, अब नहीं वसूल सकेगा कोई भी ज्यादा दाम

    फेम-2 योजना में ई-वाहनों को इतनी छूट दे रही है सरकार
    केंद्र सरकार FAME-2 योजना के तहत तीन साल तक 15 लाख रुपये तक के एक्‍स-फैक्‍ट्री प्राइस (Ex-Factory Price) वाले 35,000 इलेक्ट्रिक 4-व्‍हीलर्स व्‍हीकर्ल्‍स पर 1.5 लाख रुपये की छूट देगी. विभाग ने बताया कि इसके साथ ही 15 लाख रुपये तक की कीमत वाले 20,000 हाइब्रिड 4-व्‍हीलर्स व्‍हीकल्‍स पर 13,000 रुपये की छूट दी जाएगी. वहीं, 5 लाख रुपये तक की एक्‍स-फैक्‍ट्री प्राइस वाले 5 लाख ई-रिक्‍शा (e-Rickshaws) पर 50,000 रुपये की छूट दी जाएगी. इस योजना के दायरे में ईवी टेक्‍नोलॉजी वाली बस, इलेक्ट्रिक 3-व्‍हीलर्स, इलेक्ट्रिक 2-व्‍हीलर्स और हाइब्रिड व स्‍ट्रॉन्‍ग हाइब्रिड 4-व्‍हीलर्स व्‍हीकल्‍स को शामिल किया गया है.

    Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Electric Car

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर