होम /न्यूज /ऑटो /Exclusive: मुश्किल में EV मैन्युफैक्चरर्स, सरकार ने रोकी FAME सब्सिडी, ऑडिट भी किया तेज

Exclusive: मुश्किल में EV मैन्युफैक्चरर्स, सरकार ने रोकी FAME सब्सिडी, ऑडिट भी किया तेज

इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरर्स के खिलाफ सब्सिडी की शिकायतें मिलने पर सरकार ने ऑडिट किया है. (सांकेतिक फोटो, न्यूज 18 फाइल्स)

इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरर्स के खिलाफ सब्सिडी की शिकायतें मिलने पर सरकार ने ऑडिट किया है. (सांकेतिक फोटो, न्यूज 18 फाइल्स)

सब्सिडी को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों के बाद सरकार ने 5 कंपनियों की सब्सिडी रोकी, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 5 ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सब्सिडी से संबंधित खातों में गड़बड़ मिलने पर होगी कड़ी कार्रवाई.
सरकार वापस भी ले सकती है पहले दी गई सब्सिडी.
5 दिग्गज कंपनियों का हो रहा है ऑडिट.

नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरर्स पर सरकार ने अब शिकंजा कस दिया है. लगातार मिल रही सब्सिडी को लेकर शिकायतों के बाद सरकार ने ये फैसला लिया है. सीएनबीसी और न्यूज 18 को सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के अनुसार सरकार ने FAME सब्सिडी को अस्‍थाई तौर पर रोक दिया है और इन कंपनियों पर ऑडिट भी तेज कर दिया गया है. इसके साथ ही जांच प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए डीएचआई वितरण को भी कम कर दिया गया है.

जानकारी के अनुसार सरकार ने जिन कंपनियों की सब्‍सिडी रोकी है उनमें कई नामी ब्रांड भी शामिल हैं. इन सभी की 500 से 600 करोड़ रुपये की सब्सिडी को रोका गया है. इन सभी कंपनियों पर की अब जांच की जा रही है और सब्सिडी को लेकर मिली गड़बड़ के खिलाफ सख्त कार्रवाई के भी संकेत दिए गए हैं.

किन कंपनियों की रोकी सब्सिडी

  • Hero Electric
  • Okinawa
  • Ampere
  • ठुकराल इलेक्ट्रिक
  • विक्ट्री इलेक्ट्रिक

वापस ले सकती है सरकार
वहीं सूत्रों का ये भी कहना है कि सब्सिडी के संबंध में कुछ गड़बड़ मिलने के बाद कड़ी कार्रवाई तो की ही जाएगी. साथ ही इन कंपनियों को पहले दी गई सब्सिडी की रकम भी वापस ली जा सकती है. हालांकि इस संबंध में अभी फैसला लिया जाना बाकि है. सरकार के वरिष्ठ अधिकारी इस जांच को पूरा करने में लगे हैं. कंपनियों के खातों की लगातार ऑडिट की जा रही है और पहले व वर्तमान में ली जा रही सब्सिडी से संबंधित सभी खाते भी तलब कर लिए गए हैं.

क्या हो सकती है कार्रवाई
यदि खातों में कुछ गलत मिलता है और सब्सिडी से संबंधित हेर फेर का पता चलता है तो सरकार कंपनी का मैन्युफैक्चरिंग लाइसेंस कैंसिल कर सकती है. साथ ही जिम्मेदार को सजा का भी प्रावधान है. इसके साथ ही सरकार अभी तक दी गई सब्सिडी की वसूली के लिए भी नोटिस जारी कर कार्रवाई कर सकती है.

Tags: Auto News, Car Bike News, Electric vehicle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें