Home /News /auto /

Auto Loan : अगर आप भी नई कार खरीदने की कर रहे प्‍लानिंग तो ये Banks दे रहे हैं कम ब्याज पर Car Loan, चेक करें डिटेल्स

Auto Loan : अगर आप भी नई कार खरीदने की कर रहे प्‍लानिंग तो ये Banks दे रहे हैं कम ब्याज पर Car Loan, चेक करें डिटेल्स

सरकारी और निजी बैंक अलग अलग ब्‍याज दरों पर कार लोन देते हैं.

सरकारी और निजी बैंक अलग अलग ब्‍याज दरों पर कार लोन देते हैं.

यहां आपको State Bank of India (SBI), ICICI Bank, HDFC Bank और Bank of Baroda की ब्याज दरों के बारे में बता रहे हैं.

नई दिल्‍ली: आज के समय में कार काफी लोगों के लिए शौक नहीं, बल्कि जरूरत बन गई है. किसी के जीवन में घर के बाद एक कार खरीदना शायद दूसरी सबसे महंगी खरीदारी होती है. कई लोग इस कार को लोन (Car Loan) लेकर खरीदते हैं. किसी भी अन्य लोन की तरह कार लोन लेते समय भी लोग सबसे ज्यादा जिस चीज पर विचार करते हैं, वो ब्याज दर (Interest Rates) है. अगर कार लोन की बात आए तो बैंक ही सबसे कम ब्याज दर (Bank Loans) ये उपलब्ध कराती हैं.

अगर आप भी कार खरीदने का सोच रहे हैं और लोन लेना चाहते हैं जान लीजिए कि कौन सी बैंक आपको कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करा रही हैं. यहां आपको स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) की ब्याज दरों के बारे में बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Honda की इस बाइक ने भारत में तोड़े बिक्री के सभी रिकॉर्ड, बनी एक करोड़ लोगों की पसंद, जानें क्या है खास

SBI car loan
SBI कार लोन 7.25 प्रतिशत सालाना इंटरेस्ट रेट के साथ अवेलेबल होगा. इसमें दूसरी बेनिफिट्स में 90 प्रतिशत ऑन-रोड फाइनेंस और जीरो पेमेंट चार्ज शामिल हैं. एसबीआई एक बार रोड टैक्स, रजिस्ट्रेशन फीस और इंश्योरेंस प्रीमियम के लिए भी फाइनेंस करता है. वहीं बैंक बकाया राशि (outstanding amount) पर फ्री पर्सनल दुर्घटना बीमा की भी सुविधा देता है. जिससे एक्सीडेंटल डेथ होने पर आपके परिजन को लोन चुकाने की जरूरत न पड़े.

ICICI Bank
ICICI बैंक से एक निश्चित ब्याज दर के साथ नई कार के लिए लोन दे रही है. कार लोन पर एक निश्चित ब्याज दर लोन की अवधि के दौरान स्थिर रहेगी. लोन की ब्याज दर लोन पीरियड और अन्य कारकों के आधार पर 7.50-9% के बीच हो सकती है. बैंक की वेबसाइट के अनुसार, नई कारों पर ब्याज दरें ऑटोमोबाइल सेगमेंट, सिबिल स्कोर, ग्राहक संबंध, ऋण अवधि आदि जैसे कारकों द्वारा निर्धारित की जाती हैं.

ये भी पढ़ें- देश की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक इसी हफ्ते होगी लॉन्च, बुलेट को देगी टक्कर, जानें कीमत

Bank of Baroda
बैंक ऑफ बड़ौदा 90% तक कार लोन उपलब्ध करा रही हैं. इसके लिए ब्याज दर 7% और 9.75% के बीच हो सकती है. जो ग्राहक क्रेडिट बीमा कवरेज नहीं खरीदते हैं, उनके मौजूदा मानदंडों के अनुसार 0.05 प्रतिशत का जोखिम प्रीमियम लिया जाएगा.

HDFC Bank
एचडीएफसी बैंक 7.25% की ब्याज दर से आपको कार लोन उपलब्ध करा रही है. हालांकि, इस बैंक में लोन लेने के बाद उसे 6 महीने तक फोर्स क्लोज्ड यानी पूरे रुपए जमा करके बंद नहीं कर सकते. 7वीं ईएमआई के एक साल के भीतर प्रीक्लोजर पर मूल बकाया का 6% चार्ज किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-  आ गई देश की सबसे सस्ती CNG कार, बाइक के बराबर देगी माइलेज, जानें सभी फीचर्स और कीमत

कौन ले सकता है ऑटो लोन
कार लोन लेने के लिए आपकी उम्र 21 से 67 साल होनी चाहिए. कर्मचारियों के लिए कार लोन की राशि आपकी मंथली इनकम 48 गुना होगी. साथ ही लोन लेने वाली की सालाना इनकम तीन लाख रुपये होनी चाहिए. प्रोफेशनल्स, सेल्फ एंप्लॉयड और व्यवसायियों के लिए लोन की अधिकतम राशि आईटीआर के अनुसार कुल लाभ या सकल कर योग्य आय (Total Taxable Income) का 4 गुना होगी. कृषि और इससे जुड़ी गतिविधियों में लगे व्यक्तियों के लिए अधिकतम राशि शुद्ध वार्षिक आय का 3 गुना होगी.

Tags: Bank of baroda, Car Bike News, Car loan, HDFC, ICICI bank, State Bank of India

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर