होम /न्यूज /ऑटो /त्योहारी सीजन में कार खरीदने वक्त देख लें ये सेफ्टी फीचर्स, वरना हमेशा सफर में रहेगा खतरा

त्योहारी सीजन में कार खरीदने वक्त देख लें ये सेफ्टी फीचर्स, वरना हमेशा सफर में रहेगा खतरा

दुर्घटना के समय एयरबैग कार के ड्राइवर और यात्रियों को गंभीर चोटों से बचाते हैं.

दुर्घटना के समय एयरबैग कार के ड्राइवर और यात्रियों को गंभीर चोटों से बचाते हैं.

अगर आप भी इस समय कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो कुछ विशेष बातों का जरूर ध्यान रखें. आइए जानते हैं गाड़ी खरीदने से ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ऐसी कार लें जिसमें ड्यूल एयर फ्रंट एयरबैग्‍स हो.
स्पीड सेंसिंग डोर अनलॉक दुर्घटनाग्रस्त होने पर काम आता है.
स्पीड सेंसिंग डोर लॉक भी एक महत्‍वपूर्ण सेफ्टी फीचर है.

नई दिल्ली. देश में इस समय त्योहारी सीजन चल रहा है. दोपहिया से लेकर कार तक की धड़ाधड़ बिक्री हो रही है. अक्टूबर में कारों की सेल्स अपने पीक पर होती है. धनतेरस और दीपावली पर जमकर लोग खरीदारी करते हैं. अगर आप भी इस समय कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो कुछ विशेष बातों का जरूर ध्यान रखें. तेजी से बढ़ते रोड एक्सीडेंट ने चार पहिया वाहनों में सेफ्टी फीचर्स की महत्ता काफी बढ़ा दी है. आइए जानते हैं गाड़ी खरीदने से पहले किन सेफ्टी फीचर्स का ध्यान रखें.

एयरबैग्स सबसे जरूरी क्यों?
दुर्घटना के समय एयरबैग कार के ड्राइवर और यात्रियों को गंभीर चोटों से बचाते हैं. गाड़ी के दुर्घटनाग्रस्‍त होने पर एयरबैग खुल जाते हैं और यात्रियों और ड्राइवर के शरीर को आगे से कवर कर लेते हैं. इसलिए कार अगर आपको कार लेनी है तो ऐसी कार तो जरूर ही लें जिसमें ड्यूल एयर फ्रंट एयरबैग्‍स हो.

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, ओला दिवाली से पहले ला रही सबसे सस्ती ईवी, पढ़िए डिटेल

स्पीड सेंसिंग डोर लॉक
यह भी एक महत्‍वपूर्ण सेफ्टी फीचर है. खासकर उनके लिए यह बहुत जरूरी है जिनके बच्‍चे अभी छोटे हैं. स्पीड सेंसिंग डोर लॉक एक निश्चित स्‍पीड पर पहुंचते ही कार के दरवाजों को अपने आप लॉक कर देता है. यह इसलिए दिया जाता है क्‍योंकि बहुत बार ऐसा होता है कि ड्राइवर कार के दरवाजों के लॉक बंद करना भूल जाता है. इससे चलती कार में दरवाजों के खुलने का खतरा रहता है. अगर आप कार में छोटे बच्चों के साथ सफर करते हैं तो यह फीचर बेहद महत्वपूर्ण है.

स्पीड सेंसिंग डोर अनलॉक
स्पीड सेंसिंग डोर अनलॉक फीचर कार के दुर्घटनाग्रस्त होने पर काम आता है. गाड़ी के टकराने पर यह सिस्‍टम अपने आप दरवाजों को अनलॉक कर देता है. इससे अंदर बैठे यात्रियों को कार से जल्दी से जल्दी बाहर निकलने में मदद मिलती है. कई बार ऐसा होता है कि दुर्घटना होने पर अंदर बैठा ड्राइवर या यात्री कार अनलॉक नहीं कर पाते और मदद को आए लोग जल्‍दी से उन्‍हें बाहर नहीं निकाल पाते. गाड़ी में आग लगने की स्थिति में ऐसा ज्‍यादा होता है.

यह भी पढ़ें- मुंबई: इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी को घर में चार्ज करना पड़ा भारी, विस्फोट से 7 साल के मासूम की मौत

एबीएस-ईबीडी ब्रेकिंग सिस्‍टम
एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम यानी एबीएस अचानक से ब्रेक लगाते समय कार के पहियों को लॉक होने से बचाता है. इससे कार अनियंत्रित होकर पलटने से बच जाती है. सुरक्षा से संबंधित यह फीचर महंगी कारों में ही दिया जाता है. एबीएस के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम यानी ईबीएस भी दिया जाता है. इसका काम ब्रेक लगाने पर ब्रेकिंग के दबाव को चारों पहियों पर बराबर बांटना है. अगर आप कोई महंगी कार खरीद रहे हैं तो एबीएस-ईबीडी ब्रेकिंग सिस्‍टम उसमें लगा है या नहीं, जरूर चेक कर लें.

पार्किंग सेंसर
गाड़ी को पार्क करते वक्‍त रिवर्स पार्किंग सेंसर बहुत काम आता है. केवल कार पार्क करते समय भी नहीं बल्कि अगर कार के पीछे कोई व्यक्ति भी खड़ा हो तब भी रिवर्स पार्किंग सेंसर अलार्म के जरिये ड्राइवर को सावधान कर देता है. अगर आपकी कार में यह सेफ्टी फीचर्स होगा तो आपकी कार की सुरक्षा और बढ़ जाएगी.

Tags: Auto, Auto News, Car, Car accident

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें