कोरोना वायरस महामारी के बीच चीन की कार कंपनी कर रही सर्वाधिक कमाई, कर रही ये काम

कोरोना वायरस महामारी के बीच चीन की कार कंपनी कर रही सर्वाधिक कमाई, कर रही ये काम
चीन की एक कंपनी ने सबसे अधिक मास्क बनाने का दावा किया है.

कंपनी ने दावा किया है कि वो दुनिया की किसी भी कंपनी के मुकाबले सबसे अधिक फेस-मास्क बनाती है. इस कंपनी का नाम BYD Co. है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 14, 2020, 5:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया के दिग्गज निवेशक वॉरेन बुफेट (Warren Buffet) द्वारा निवेश की गई चीन की एक कार कंपनी ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के कहर के बीच एक बड़ा दावा किया है. करीब एक महीने पहले फेस-मास्क का उत्पादन शुरू करने वाली इस कंपनी ने दावा किया है कि वो मास्क बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है. इस कंपनी का नाम BYD Co. है.

हर रोज 50 लाख मास्क बनाने का दावा
शुक्रवार को कंपनी ने अपने एक बयान में कहा कि वो हर दिन 50 लाख फेस-मास्क बना रही है और इस क्षमता को आगे भी बढ़ाया जाएगा. BYD के संस्थापक वांग चुआनफू (Wang Chuanfu) अपने प्रोडक्शन लाइन में 3,000 से अधिक इंजीनियर्स से काम कराते हैं. हालांकि, कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि वो किस प्रकार की मास्क बनाती है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के चलते अब ये कंपनी नहीं बनाएगी आपकी फेवरेट स्पोर्ट्स कार! जानें पूरा मामला 
दुनियाभर में सबसे अधिक मास्क बनाता है चीन


गौरतलब है कि कोरोना वायरस आपदा के वैश्विक स्तर पर फैलने के बाद बाजार में मास्क और सेनिटाइजर की मांग में बेतहाशा इजाफा हुआ है. बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कंपनियों को नए प्रोडक्शन लाइन तक तैयार करने पड़ रहे हैं. 22 फरवरी तक प्राप्त जानकारी के मुताबिक, चीन दुनिया का सबसे बड़ा मास्क प्रोड्यूसर बन गया है. यहां एक दिन में 5.48 करोड़ मास्क का उत्पादन किया जाता है.

यह आंकड़ा नेशनल डेवलपमेंट एंड रिफॉर्म कमीशन की है. इस कंपनी की मास्क प्रोडक्शन के दावे को लेकर इस इंडस्ट्री की अन्य कंपनियों के आंकड़े की कोई जानकारी नहीं है.

यह भी पढ़ें: फॉक्सवैगन को 2024 तक अपनी 70% बिक्री सिर्फ SUV से होने की उम्मीद

सबसे पहले शुरू की थी मोबाइल-फोन बैटरी बनाने का बिजनेस
वांग ने 1995 में BYD को एक मोबाइल-फोन की बैटरी बनाने वाली कंपनी खोली थी. इसके बाद से ही उन्होंने अपने बिजनेस को लगातार बढ़ाते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, ईवी बैटरीज, मोनोरेल डेवलपमेंट से लेकर सेमीकंडक्टर का कारोबार किया. अब इस कंपनी ने मास्क बनाने का भी काम शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें: फॉक्सवैगन ने लॉन्च की Tiguan AllSpace, जानिए कीमत और फीचर्स के बारे में...
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज