लाइव टीवी

Brezza और Venue की टक्कर में ये विदेशी कंपनी ला रही है नई SUV, देखें तस्वीरें

News18Hindi
Updated: January 24, 2020, 2:38 PM IST
Brezza और Venue की टक्कर में ये विदेशी कंपनी ला रही है नई SUV, देखें तस्वीरें
भारत में जल्द आएगी Citroen की कॉम्पैक्ट एसयूवी

भारत के हिसाब से डिजाइन की जाने वाली इस कॉम्पैक्ट एसयूवी (Citroen c5 aircross suv) की कीमत भी देश में पहले से मौजूद दूसरी कॉम्पैक्ट एसयूवी के आसपास होने की ही उम्मीद है

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2020, 2:38 PM IST
  • Share this:
फ्रांस की कार निर्माता कंपनी और Peugeot Citroën group का हिस्सा Citroen भारत के कार मार्केट में अपनी पहली गाड़ी उतारने की योजना बना रही है. Citroen भारत में तेजी से बढ़ते एसयूवी सेगमेंट को देखते हुए एक कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ डेब्यू करना चाहती है. ओवरड्राइव की रिपोर्ट के मुताबिक, Citroen इंडिया जल्द ही अपनी C5 Aircross SUV को भारत में लॉन्च करेगी.

इस नई एसयूवी की भारत में टेस्टिंग जारी है और इसकी कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं. इस कार के साथ-साथ कंपनी अगले कुछ साल में एक और कार भी पेश करेगी. Citroen आने वाले चार से पांच साल में भारतीय कार बाजार में करीब दो फीसदी का मार्केट शेयर हासिल करना चाहती है.



कैसी होगी डिजाइन



भारत में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट की गई इस अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी की डिजाइन की बात करें तो इसकी ऊंचाई और व्हील आर्क बड़ा है. इसका ओवलऑल डिजाइन इंटरनेशनल मार्केट में मौजूद C5 Aircross SUV जैसा ही होने की उम्मीद है. इस सब 4-मीटर एसयूवी को भारत के हिसाब से ही डिजाइन किया जा रहा है. उम्मीद की जा रही है कंपनी इसे भारत में सितंबर, 2020 तक पेश कर सकती है.



इंजन
Citroen C5 Aircross SUV को भारत में पेट्रोल और डीजल दोनों ही वर्जन में उतारा जा सकता है. इसके पेट्रोल मॉडल में 1.2 लीटर पेट्रोल टर्बोचार्ज इंजन देखने को मिलेगा, जबकि डीजल मॉडल में 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है. कार के ये इंजन भारत में ही बनाए जाएंगे. पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ Citroen इलेक्ट्रिक कार उतारने पर भी फोकस कर रही है.



एसयूवी के साथ आएगी प्रीमियम हैचबैक भी
इस कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ कंपनी Hyundai i10 Nios, Maruti Suzuki Baleno, Hyundai i20, Tata Altroz जैसी गाड़ियों की टक्कर में एक प्रीमियम हैचबैक कार भी लॉन्च करेगी. भारत में जो कार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट की गई है, वो Citroen की प्रीमियम हैचबैक भी हो सकती है या फिर ये भारत में लॉन्च होने वाली Peugouet 208 भी हो सकती है. बता दें कि Peugouet 208 की टेस्टिंग भी भारत में की जा रही है.



कितनी होगी कीमत
भारत के हिसाब से डिजाइन की जाने वाली इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमत भी देश में पहले से मौजूद दूसरी कॉम्पैक्ट एसयूवी के आसपास होने की ही उम्मीद है. बताया जा रहा है कि कंपनी इस कार को 7 से 7.5 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च कर सकती है. भारत में जब ये कार लॉन्च होगी तो इसका मुकाबला हुंडई वेन्यू, महिंद्रा एक्सयूवी300, टाटा नेक्सॉन, मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा जैसी गाड़ियों से होगा.

(इमेज सोर्स: रशलेन)

यह भी पढ़ें :-

नए अवतार में लॉन्च हुई Tata Nexon SUV, सेफ्टी के साथ मिलेंगे नए फीचर्स
स्टाइलिश लुक के साथ Tata ने लॉन्च की नई Tiago और Tigor facelift, जानें कीमत
टाटा की सबसे ज्यादा सेफ कार Altroz हुई लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स के बारे में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 1:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,109,243

     
  • कुल केस

    1,541,603

    +23,643
  • ठीक हुए

    342,273

     
  • मृत्यु

    90,087

    +1,632
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर