होम /न्यूज /ऑटो /

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमत के बीच लोगों की पहली पसंद बनी CNG कारें, जाने क्यों

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमत के बीच लोगों की पहली पसंद बनी CNG कारें, जाने क्यों

सीएनजी कार पेट्रोल और डीजल के मुकाबले सस्ती पड़ती है.

सीएनजी कार पेट्रोल और डीजल के मुकाबले सस्ती पड़ती है.

पेट्रोल और डीजल के दामों के मुकाबले CNG की कीमत काफी कम है. कोरोना महामारी ने लोगों की आर्थिक स्थिति पर बहुत बुरा प्रभाव डाला है. ऐसे में आम लोगों के लिए CNG कार एक बेहतर विकल्प है.

    नई दिल्ली. भारत में दिन ब दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. पेट्रोल के दाम जहाँ आज दिल्ली में 91.27 रुपए प्रतिलीटर पहुँच गए है वहीँ डीजल के दाम बढ़ कर 81.73 रुपए प्रतिलीटर हो गये हैं. ऐसी स्थिति में लोगों का झुकाव इलेक्ट्रिक कार या CNG कार की तरफ देखने को मिल रहा है. CNG ईंधन सस्ता होने के कारण लोगों की रुचि इसमें ज्यादा रहती है. आइये आपको बताते हैं की क्यों CNG कारें लोगों की पहली पसंद बन रही हैं.

    कीमत - पेट्रोल और डीजल के दामों के मुकाबले CNG की कीमत काफी कम है. कोरोना महामारी ने लोगों की आर्थिक स्थिति पर बहुत बुरा प्रभाव डाला है. ऐसे में आम लोगों के लिए CNG कार एक बेहतर विकल्प है. दिल्ली में अभी CNG के दाम 43.40 रुपए प्रति किलोग्राम हैं.

    यह भी पढ़ें: कार से नदी में कूड़ा फेकना पड़ा महंगा, देखें वीडियों में महिला पर कैसे हुई कार्रवाई

    इलेक्ट्रिक कारों से सस्ती - भारत में कई ऐसी इलेक्ट्रिक कारें आ गई हैं जो CNG कार की जगह ले सकती है. लेकिन इन इलेक्ट्रिक कारों के शुरुआती दाम लगभग 9.5 लाख रुपए है. इलेक्ट्रिक कार लेने से आम ग्राहकों का बजट बिगड़ सकता है. उदाहरण के तौर पर एंट्री लेवल मारुती सुजुकी की आल्टो CNG के साथ  4.33 लाख रुपए में मिल जाएगी. वहीँ इलेक्ट्रिक कार टाटा टिगोर EV की शुरुआती कीमत 9.5 लाख रुपए है.

    यह भी पढ़ें: Renault की कार खरीदने पर होगी 75 हजार रुपये तक की बचत, यहां पढ़ें पूरा ऑफर

    इको फ्रेंडली - पेट्रोल और डीजल की कार के इस्तेमाल से कई तरह की जहरीली गैसें निकलती हैं जो पर्यावरण को दूषित करती है. वहीँ CNG कारें पूरी तरह से इको फ्रेंडली होती हैं ये किसी भी तरह की जहरीली गैस नहीं बनती. 

    इन सभी विकल्पों के साथ एक अच्छा विकल्प और CNG कारों में मिल जाता है की यदि कभी आपके आस पास CNG फिलिंग स्टेशन न मिले तो आप पेट्रोल स्टेशन से पेट्रोल भरवा कर इमरजेंसी में यूज़ कर सकते हैं.undefined

    Tags: Auto, Auto News, Autofocus, Car, Hyundai, Kia Sonet, Mahindra and mahindra, Maruti Suzuki, Nissan, Petrol, SUV, Tata Motors

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर