छात्रों ने बनाई पेट्रोल और बिजली से चलने वाली बाइक, 17 पैसे में चलती है 40km, जानिए सबकुछ

छात्रों ने बनाई पेट्रोल और बिजली से चलने वाली बाइक. (सांकेतिक फोटो)

इस बाइक में छात्रों ने चार अलग-अलग बैटरी लगाई हैं. बैटरी को पूरी तरह चार्ज होने में छह घंटे का समय लगता है. जिसे चार्ज होने में 1 यूनिट बिजली यूज होती है. जिसका खर्चा केवल 17 पैसे आता है. वहीं सिंगल चार्ज में ये बाइक 40 किमी की रेंज देती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. ऐसे समय में जब ईंधन की दरें आसमान छू रही हैं, गुजरात में कॉलेज के छात्रों के एक समूह ने एक नार्मल मोटरसाइकिल को इलेक्ट्रिक में इस्तेमाल करने के लिए एक अभिनव विचार पेश किया है. उनका दावा है कि मोटरसाइकिल पेट्रोल और बिजली दोनों से चल सकती है. मोटरसाइकिल को हाइब्रिड मोड़ दिया गया है. जिसमें इंजन को चलाने के लिए बैटरी लगाई गई है.

    पावरट्रेन को एक स्विच द्वारा अलग किया जाता है. जो राइडर को यह तय करने में मदद करता है कि मोटरसाइकिल को पेट्रोल पर चलाना है या बिजली पर. छात्रों के अनुसार इस बाइक की बैटरी को सिंगल चार्ज करके 40 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है.

    यह भी पढ़ें: FASTag से होते हैं कई फायदें, अब कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस पेट्रोल भरने में भी मिलेगी मदद, जानिए सबकुछ

    राजकोट के छात्रों ने बनाई बाइक - ये नई तकनीक राजकोट के वीवीपी इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों द्वारा इजात की गई है. ये सभी छात्र अपने सातवें सेमेस्टर में हैं. वीवीपी इंजीनियरिंग कॉलेज में मैकेनिकल विभाग के डीन डॉ मनियर ने मीडिया से कहा कि, "इसे विकसित करने का मुख्य कारण यह है कि दिन ब दिन ईंधन की कीमतें आसमान छू रही हैं. इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ कई समस्याएं हैं जैसे अधिक कीमत, धीमी चार्जिंग आदि. इसलिए हमने एक ऐसी गाड़ी के बारे में सोचा जो दोनों पर चल सके.

    यह भी पढ़ें: Tata Tiago और Tigor घर लाए केवल 4,111 रुपये की EMI पर, मिलेंगे 43 हजार रुपये तक के बेनिफिट, जानिए पूरा ऑफर

    17 पैसे में चलती है 40 किमी -  इस बाइक में छात्रों ने चार अलग-अलग बैटरी लगाई हैं. बैटरी को पूरी तरह चार्ज होने में छह घंटे का समय लगता है. डीन ने आगे कहा कि, पूरी तरह से चार्ज की गई बैटरी 17 पैसे की लागत से एक यूनिट बिजली का इस्तेमाल करके 40 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड के साथ 40 किलोमीटर तक चल सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.