• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • ये कंपनियां करेंगी नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च, कम खर्च में मिलेगी शानदार ड्राइविंग रेंज

ये कंपनियां करेंगी नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च, कम खर्च में मिलेगी शानदार ड्राइविंग रेंज

नए इलेक्ट्रिक स्कूटर जल्द होंगे लॉन्च.

Gogoro ताइवान की कंपनी है, जो बैटरी-स्वैपिंग और स्मार्ट मोबिलिटी सॉल्यूशन उपलब्ध कराती है. Gogoro के बैटरी स्वैप प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके हीरो कंपनी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण करेगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में पेट्रोल के दामों में दिन ब दिन बढ़ोतरी होती जा रही है. ऐसे में वाहन निर्माता कंपनियां ग्राहकों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन पेश कर रही है, जिसमे स्टार्ट-अप कंपनियां भी हिस्सा ले रही हैं. कंपनियों द्वारा पेश किये जा रहे इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स को भी लोगों द्वारा ख़ासा पसंद किया जा रहा है. यह इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स कम खर्च में बेहतरीन ड्राइविंग रेंज प्रदान करते है. वाहन निर्माता कंपनी हीरो और होंडा अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करने पर पेट्रोल के मुकाबले 5 गुना कम तक खर्च आएगा.

    VIVA इलेक्ट्रिक स्कूटर - मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार Hero MotoCorp और Gogoro कंपनी के बीच एक पार्टनरशिप का ऐलान हुआ है. जिसके तहत एक इलेक्ट्रिक स्कूटर ग्राहकों के लिए पेश किया जायेगा, जिसका नाम VIVA रखा जा सकता है. कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को साल 2022 के अंत में लॉन्च कर सकती है.

    यह भी पढ़ें: Hyundai Creta का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल हुआ लॉन्च, जानिए क्या हुए SUV में बदलाव

    Gogoro का होगा बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क - Gogoro ताइवान की कंपनी है, जो बैटरी-स्वैपिंग और स्मार्ट मोबिलिटी सॉल्यूशन उपलब्ध कराती है. Gogoro के बैटरी स्वैप प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके हीरो कंपनी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण करेगी.  

    ड्राइविंग रेंज - Gogoro कंपनी आने वाले नए इलेक्ट्रिक स्कूटर VIVA के लिए ट्रेडमार्क फाइल कर चुकी है, और इसका पेटेंट भी भारत के लिए करवा चुकी है. Gogoro कंपनी VIVA इलेक्ट्रिक स्कूटर के सीट के नीचे बैटरी पैक का इस्तेमाल करेगी, जिसे डिस्चार्ज होने पर तुरंत दूसरी बैटरी के साथ बदला जा सकेगा. जानकारी के अनुसार VIVA स्कूटर 85 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम होगा. 

    यह भी पढ़ें: Royal Enfiled ने लॉन्च की अपनी नई दमदार लिमिटेड एडिशन ट्रिब्यूट ब्लैक बाइक, जानिए क्या खास

    होंडा का इलेक्ट्रिक स्कूटर Benly-E - होंडा भी ग्राहकों के लिए अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर Benly-E को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था. कंपनी ने इस स्कूटर के लॉन्च को लेकर अभी कोई जानकारी पेश नहीं की है.

    Benly-E की ड्राइविंग रेंज - कंपनी अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर Benly-E को दो अलग-अलग मोटर विकल्पों के साथ पेश करेगी. कंपनी ने Benly e I और I Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2.8 kW की क्षमता के इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है, जो 13 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ये स्कूटर 30 किलोमीटर की रफ़्तार से चलाने पर 87 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देता है. वहीं Benly e II और II Pro में कंपनी ने 4.2 kW की क्षमता के इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया है, जो 15 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ये स्कूटर 60 किलोमीटर की रफ़्तार से चलाने पर 43 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज