लाइव टीवी

Coronavirus: ऑटो सप्लायर्स ने बंद की प्रोडक्शन यूनिट्स

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 4:33 PM IST
Coronavirus: ऑटो सप्लायर्स ने बंद की प्रोडक्शन यूनिट्स
भारत में सोमवार तक कोरोना वायरस के 415 मामले सामने आ चुके हैं. इसमें महाराष्ट्र सबसे आगे है. इसके कारण अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है.

भारत में सोमवार तक कोरोना वायरस के 415 मामले सामने आ चुके हैं. इसमें महाराष्ट्र सबसे आगे है. इसके कारण अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 4:33 PM IST
  • Share this:
दुनिया की कई बड़ी ऑटो सप्लायर कंपनियों ने कोरोना वायरस के चलते अपने प्रोडक्शन यूनिट्स को बंद करने की घोषणा की है. तमाम कार निर्माता कंपनियों को फॉलो करते हुए इन कंपनियों ने ऐसा किया है. भारत फोर्ज लिमिटेड, मदरसन सूमी लिमिटेड, सुंदरम-क्लेटॉन लिमिटेड, मिंडा इंडस्ट्री लिमिटेड, ल्यूमैक्स इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड, JTEKT इंडिया लिमिटेड, ZF इंडिया प्राइवेट लिमिटेड सहित तमाम ऑटो पार्ट सप्लायर ने इस बात की घोषणा की है.

बता दें कि भारत में सोमवार तक कोरोना वायरस के 415 मामले सामने आ चुके हैं. इसमें महाराष्ट्र सबसे आगे है. इसके कारण अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है. ऑटोमोटिव कम्पोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ACMA) की नज़र इस पर बनी हुई है और सदस्यों को लगातार इसकी जानकारी दी जा रही है.

ACMA की डायरेक्टर जनरल विन्नी मेहता ने एक वेबसाइट को बताया कि सरकार द्वारा किए गए लॉकडाउन पर लगातार नज़र बनी हुई है. टियर-2 और थ्री के सप्लायर्स इससे थोड़ा सा परेशान हैं क्योंकि उन्हें अनुमान नहीं लग पा रहा है कि आगे भविष्य में क्या होगा. उन्हें इकोनॉमिक स्लोडाइन की वजह से आर्थिक चिंता भी है. कोरोना वायरस छोटे बिजनेस के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि यह काफी अनप्लान्ड रहा है. भारत की सबसे बड़ा ऑटोमोटिव कम्पोनेंट को एक्सपोर्ट करने वाली कंपनी भारत फोर्ड लिमिटेड ने 23 मार्च से 31 मार्च के बीच ऑपरेशन को सस्पेंड कर दिया है.

मिंडा इंडस्ट्रीज़ ने भी कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को लेकर सरकार ने इस तरह के कई निर्देश दिए हैं. बता दें कि राजस्थान और महाराष्ट्र में भी मैन्युफैक्चरिंग ऑपरेशन को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. कंपनी ने कहा कि सरकार के अगले निर्देशों तक शटडाउन रखा जाएगा. आगे कहा कि यूरोप के कई सेंटर्स में वर्क फ्रॉम होम को लागू कर दिया गया है. कंपनी ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से स्पेन, मेक्सिको और एशियन देशों में प्रोडक्शन पर काफी प्रभाव पड़ा है.



News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 4:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर