लाइव टीवी

21 दिन के लॉकडाउन में कहीं आपकी कार न हो जाए खराब, तुरंत उठाएं ये कदम

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 6:25 AM IST
21 दिन के लॉकडाउन में कहीं आपकी कार न हो जाए खराब, तुरंत उठाएं ये कदम
लंबे समय तक खड़ी कार में सबसे पड़ी परेशानी बैटरी को लेकर आती है.

कोरोना वायरस की वजह से देश में शुरू हुए 21 दिन के लंबे लॉकडाउन में आप अपनी बाइक या कार का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. ऐसे में आपको कुछ जरूरी कदम उठाने चाहिए. नहीं तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 6:25 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन (Lock down Impact) है. इसी वजह से लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं, ऐसे में आप भी अपनी कार और बाइक (Car or Bike) का इस्तेमाल नहीं पा रहे हैैं. लेकिन इतने दिनों तक कार और बाइक एक जगह खड़े रहने पर कुछ परेशान कर सकती है. ऑटो एक्सपर्ट बताते हैं कि लंबे समय तक खड़ी कार में सबसे पड़ी परेशानी बैटरी को लेकर आती है. साथ ही, हैंडब्रेक को लेकर भी होती है.

वाहन मालिकों को तुरंत उठाने होंगे ये कदम

(1) एक्सपर्ट्स बताते हैं कि लंबे समय तक गाड़ी का इस्तेमाल नहीं करने पर बैटरी डाउन हो जाती है यानी पूरी तरह से डेड हो जाएगी. इससे आप अपनी कार स्टार्ट नहीं कर पाएंगे. इसके लिए आपको अपनी बैटरी डिस्कनेक्ट करनी होगी यानी उसके वायर को हटाना होगा.

ये भी पढ़ें-हुंडई की कारों पर मिल रही 2.5 लाख तक की छूट, मार्च तक है मौका



(2) सबसे पहले अपनी कार का बोनट खोलें इसके बाद उसके टर्मिनल को ढीला करें और बैटरी का कनेक्शन हटा दें. जब आपको कहीं जाना हो तो इसे फिर से कनेक्ट कर लें. आपको बता दें कि बैटरी का काम आपकी कार को स्टार्ट करना होता है.

(3) एक्सपर्ट्स कहते हैं कि लंबे समय तक खड़ी कार में ब्रेक संबंधी परेशानियां भी सामने आ सकती हैं. कार को अगर काफी दिनों तक हैंडब्रेक लगा कर छोड़ दिया जाए तो ब्रेक पैड जाम हो सकता है या जैसा कि ड्रम ब्रेक के साथ होता है.

ब्रेक शू ड्रम में अटक सकते हैं. इसीलिए आपको अपनी कार का हैंडब्रेक अभी हटा देना चाहिए लेकिन इसके आगे और पिछले वाले टायर के पास ईट जरूर लगानी चाहिए. ताकि कार आगे की तरफ न जाए

ये भी पढ़ें-Mahindra Bolero BS-VI: ज्यादा दमदार इंजन के साथ हुुई लॉन्च, जानें कीमत और फीचर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 6:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर